II गणपती बाप्पा मोरया II- लेख क्रमांक-4

Started by Atul Kaviraje, September 13, 2021, 05:15:38 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                  II गणपती बाप्पा मोरया II
                                         लेख क्रमांक-4
                                 --------------------------

मित्रो, 

     इस माह याने सीतंबर के दिनांक-१०.०९.२०२१-शुक्रवार रोज गणेशजी हमारे यहा पधार रहे है. बहोत ही जोर शोर उनके आगमन कि हम तैयारी कर रहे है. श्री गणेश जी का हमें बेसब्रीसे इंतजार है. मराठी कविता के सभी हिंदी भाई बहन कवी एवं कवयित्री को इस शुभ अवसर कि बहोत सारी शुभ कामनाये. आईए जानते  है, गणेशोत्सव ( गणेश चतुर्थी ) के बारे मी महत्त्वपूर्ण जानकारी , इसका महत्त्व, मनाने का तरीका, व्रत, कथा, कविता, शुभ संदेश, शुभ शायरी, और बहोत कुछ.

             स्थान आधारित गणेश चतुर्थी या  विनायक चतुर्थी के दिन-----

     यह समझना महत्वपूर्ण है कि विनायक चतुर्थी / गणेश चतुर्थी के लिए उपवास का दिन दो शहरों के लिए अलग हो सकता है, भले ही वे शहर एक ही राज्य के भीतर हो. विनायक चतुर्थी / गणेश चतुर्थी के लिए उपवास सूर्योदय और सूर्यास्त के समय पर निर्भर करता है और यह तब देखा जाता है जब दोपहर के दौरान चतुर्थी तिथि बनी रहती है. इसलिए विनायक चतुर्थी / गणेश चतुर्थी उपवास तिथि के अनुसार मनाया जाता है, यानि चतुर्थी तिथि के एक दिन पहले, जैसा कि दोपहर का समय सूर्योदय और सूर्यास्त के समय पर निर्भर करता है, जोकि सभी शहरों के लिए अलग है. हिन्दू कैलेंडर को अन्य वेबसाइट की तरह स्थान के आधार पर विनायक चतुर्थी / गणेश चतुर्थी के दिनों को सूचीबद्ध करना महत्वपूर्ण है. स्थान आधारिक तारीखों को बनाने के लिये समय लेने वाले अधिकांश स्त्रोत इस तथ्य को अनदेखा करते है, और सभी भारतीय शहरों के लिए एकल सूची प्रकाशित करते हैं.

                भारत में गणेश जी के प्रसिद्ध मंदिर की सूची-----

क्र   मंदिर के नाम
1   गणपति पुले कोंकण तट
2   सिद्धी विनायक
3   रणथम्भौर
4   कर्पगा विनायक
5   रॉक फोर्ट उच्ची पिल्लायर तिर्रुचिल्लापली
6   मनाकुला विनयागर
7   मधुर महा गणपति मंदिर
8   ससिवे कालू कदले गणेशा
9   गणेश टोक
10   दगडूशेठ
11   मोती डूंगरी
12   मंडई गणपति
13   खड़े गणेश जी
14   स्वयंभू गणपति
15   खजराना

                      गणेश जी के बारे में जानकारी-----

     पुरे भारत में गणपति जी की पूजा की जाती हैं. विशेष तौर पर महाराष्ट्र में गणपति जी का महत्व बहुत अधिक हैं. मुबई में बड़े- बड़े सेलेब्रिटी गणपति जी की स्थापना करते हैं पूरी धूम धाम से गणपति जी को घर में लाया जाता हैं फिर उन्हें विसर्जित किया जाता हैं. भादो में पुरे दस दिनों तक गणपति के नाम की धूम रहती हैं. रुके हुए मांगलिक कार्य इन दिनों में पुरे किये जाते हैं.

     धार्मिक मान्यताओं के अनुसार गणेश जी देवताओं में सबसे श्रेष्ठ होते हैं वे भगवान् शिव एवम माता पार्वती की संतान हैं. मूषक अर्थात चूहा गणेश जी का वाहक हैं. उन्हें खाने में मोदक पसंद हैं. इनकी दो पत्नियाँ रिद्दी एवम सिद्धि हैं. गणपति जी को बुद्धि का देवता कहा जाता हैं. गणपति जी ने ही महर्षि वेद व्यास के द्वारा बोली गई भगवत गीता को लिखा था.

     गणेश जी की उपासना में गणपति अथर्वशीर्ष का बहुत अधिक महत्व हैं. इसे रोजाना भी पढ़ा जाता हैं. इससे बुद्धि का विकास होता हैं एवम संकट दूर होते हैं.

                     गणेश चतुर्थी की शुभकामनाये-----


हर संकट से वो निवारे
देवों में अग्रणी वो कहलाते
ऐसे भगवन को वंदन
शीष झुकाकर गणपति को नमन
--------------------------------------------------------------------------

विघ्नहर्ता दुःख हर्ता हैं गणपति महाराज
देवो में देव करते सब पर राज
हो मंगल जीवन में सदैव आपके
सभी हो पूरी भक्तो की कामनायें
--------------------------------------------------------------------------


                     (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-दीपावली.को.इन)
                   -----------------------------------------


-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-13.09.2021-सोमवार.