''विश्व प्राथमिक चिकित्सा दिवस'' - लेख क्रमांक-१

Started by Atul Kaviraje, September 14, 2021, 12:15:05 AM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                               ''विश्व प्राथमिक चिकित्सा दिवस''
                                         लेख क्रमांक-१
                            --------------------------------
मित्रो,

     आज दिनांक-१४.०९.२०२१-मंगलवार है. आज के दिन का विशेष महत्त्व यह है की, आज ''विश्व प्राथमिक चिकित्सा दिवस'' है. आईए, दोस्तो, जानते  है, इस दिन का महत्त्व, एवं अन्य महत्त्वपूर्ण जानकारी.

               September -14-World First Aid Day
   
To raise public awareness of how first aid can save lives in everyday crisis situations. 

          क्या है ''वर्ल्ड फर्स्ट एड डे'', कब हुई शुरुआत और थीम, जानें यहां----

     इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ रेड क्रॉस एंड रेड क्रिसेंट सोसाइटीज (IFRC) ने 2000 में ''विश्व प्राथमिक चिकित्सा दिवस'' (world first aid day) की शुरुआत की। यह एक वार्षिक अभियान है, जिसमें लोगों को इस बात के बारे में जागरूक किया जाता है कि प्राथमिक चिकित्सा रोजमर्रा की जिंदगी और संकट की स्थितियों में कैसे बचा सकती है।

      आज (14 सितंबर) है ''वर्ल्ड फर्स्ट एड डे'' (world first aid day 2019)। हर साल 14 सितंबर को यह दिन इसलिए मनाया जाता है ताकि लोगों को फर्स्ट एड की अहमियत के प्रति जागरूक किया जा सके। फर्स्ड एड मिलना किसी की जिंदगी को बचाने के लिए कितना महत्वपूर्ण साबित हो सकता है, इसके बारे में जानना हर किसी के लिए जरूरी है। अक्सर सड़क दुर्घटना होने के कारण लोगों को प्राथमिक उपचार नहीं मिल पाता, जिससे लोगों की मौत हो जाती है। घर पर भी कोई दुर्घटना घट जाती है चाहे बड़े हों या बच्चे, इसके लिए भी फर्स्ट एड के जरिए तत्काल मदद दी जा सकती है। हालांकि, हर किसी को इसकी भी जानकारी नहीं होती कि आखिर फर्स्ट एड होता क्या है, फर्स्ट एड बॉक्स में किन चीजों को रखना चाहिए , जिसकी मदद से आप दूसरों को तत्काल प्राथमिक उपचार देकर उन्हें हॉस्पिटल पहुंचा सकें। इन्हीं सब बातों के प्रति लोगों को जागरूरक करने के लिए यह दिवस मनाया जाता है और कई तरह के कार्यक्रम और अभियान आयोजित किए जाते हैं।

                          कब हुई इस दिन की शुरुआत-----

     इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ रेड क्रॉस एंड रेड क्रिसेंट सोसाइटीज (IFRC) ने 2000 में ''विश्व प्राथमिक चिकित्सा दिवस'' (world first aid day) की शुरुआत की। वर्ष 2000 के बाद से हर वर्ष इसे मनाया जाता है और लोगों को जागरूक किया जाता है। यह एक वार्षिक अभियान है, जिसमें लोगों को इस बात के बारे में जागरूक किया जाता है कि प्राथमिक चिकित्सा रोजमर्रा की जिंदगी और संकट की स्थितियों में कैसे बचा सकती है। प्राथमिक चिकित्सा सभी के लिए सुलभ होनी चाहिए, जिसमें सबसे कमजोर वर्ग के लोग भी शामिल हैं।

                               (साभार एवं सौजन्य-अंशुमला) 
                                (संदर्भ-द हेल्थ साईट .कॉम)
                            -------------------------------


-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-14.09.2021-मंगळवार.