II गणपती बाप्पा मोरया II - अनंत चतुर्दशी - लेख क्रमांक-2

Started by Atul Kaviraje, September 19, 2021, 04:41:13 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                 II गणपती बाप्पा मोरया II 
                                        अनंत चतुर्दशी
                                        लेख क्रमांक-2
                                 -------------------------
मित्रो,

     आज दिनांक-१९.०९.२०२१-रविवार का दिन है. आज अनंत चतुर्दशी है. आज बाप्पा को हमे अलविदा कहना है. पिछले १० दिन हमने जिस उल्लासपूर्ण, धुमधाम से मनाये, उसकी यादे मन में रख, हमे बाप्पा को भरे हुए, उदास मन से विदा करना है. लेकिन सिर्फ एक साल के लिये ही. अगले  साल फिर से बाप्पा का स्वागत हम उसी जोर शोर से करेंगे. आईए, जानते  है इस दिन का महत्त्व, एवं अन्य जानकIरीपूर्ण लेख. 

                    अनंत चतुर्दशी - महत्व और अनुष्ठान-----

     अनंत चतुर्दशी का हिंदू धर्म में बहुत महत्व है। इस अवसर को अनंत चौदस के नाम से भी जाना जाता है। यह पवित्र दिन भगवान विष्णु को समर्पित है जिन्हें कई अवतारों के भगवान और ब्रह्मांड के संरक्षक के रूप में जाना जाता है। भगवान अनंत भी भगवान विष्णु के अवतारों में से एक हैं।

     हिंदू कैलेंडर के अनुसार अनंत चतुर्दशी का त्यौहार भाद्रपद माह में शुक्ल पक्ष के 14वें दिन मनाया जाता है। यह त्योहार सामान्य भाईचारे की याद दिलाता है और कपास या रेशम के पवित्र धागे के रूप में पवित्रता की भावना के साथ 14 गांठों से भक्तों की कलाई पर बांधा जाता है। यह दिन गणेश विसर्जन की रस्म के लिए भी प्रसिद्ध है।

                        अनन्त चतुर्दशी की कहानी क्या है?-----

     हिंदू पौराणिक कथाओं और हिंदू शास्त्रों के अनुसार, पांडवों द्वारा कौरवों के साथ खेले गए जुए के खेल में अपना सारा धन और वैभव खो दिया। जिसके परिणामस्वरूप, उन्हें बारह वर्षों के वनवास के लिए जाना पड़ा। राजा युधिष्ठिर ने भगवान कृष्ण से इस कठिन समय से बाहर आने का उपाय पूछा। भगवान कृष्ण ने राजा युधिष्ठिर से कहा कि वे भगवान अनंत की पूजा करें और व्रत का पालन करें क्योंकि इससे ही उनकी खोई हुई संपत्ति, वैभव और राज्य वापस मिलेंगे।

     ऋषि कौंडिन्य और सुशीला की एक कहानी भगवान कृष्ण ने राजा के साथ साझा की थी जो इस प्रकार हैः

                        सुशीला और कौंडिन्य की कथा-----

     प्राचीन काल में, सुमंत नाम का एक ब्राह्मण था। उनकी एक बेटी थी जिसका नाम सुशीला था। सुशीला का विवाह ऋषि कौंडिन्य के साथ हुआ था। जब ऋषि कौंडिन्य सुशीला को अपने घर ले गए, तो शाम ढलने लग गई और ऋषि नदी के किनारे शाम की प्रार्थना करने लगे। इस बीच, सुशीला ने देखा कि बहुत सारी महिलाएँ पूजा-प्रार्थना कर रही थीं। उसने महिलाओं से पूछा कि वे किससे प्रार्थना कर रही हैं। उन्होंने उसे भगवान अनन्त की पूजा करने और इस दिन का व्रत रखने के महत्व के बारे में बताया। व्रत के महत्व के बारे में सुनने के बाद, सुशीला ने भी अनंत चतुर्दशी के व्रत का पालन करने की कामना की और अपनी बांह पर एक पवित्र धागा बांधा जिसमें 14 गांठें थीं।

     कौंडिन्य ने सुशीला से उसके हाथ पर बंधे धागे के रहस्य के बारे में पूछा। उसने पूरी कहानी बताई और भगवान अनंत की पूजा का महत्व भी बताया। कौंडिन्य ने यह सब कुछ मानने से मना कर दिया और पवित्र धागे को निकालकर आग में डाल दिया। भगवान अनंत का अपमान करने के परिणामस्वरूप उन्हें अपनी सारी संपत्ति खोनी पड़ी। जल्द ही, ऋषि कौंडिन्य को अपनी गलती का एहसास हुआ और उन्हें अपने किए पर पछतावा हुआ। अपनी गलतियों की माफी पाने और उन्हें सुधारने के लिए, उन्होंने उस समय तक कड़ी तपस्या से गुजरने का फैसला किया जब तक कि भगवान अनंत उसे दर्शन नहीं देते। सभी प्रयासों और भारी कठिनाइयों का सामना करने के बावजूद, कौंडिन्य देवता का दर्शन न पा सके।

     जब उन्होंने महसूस किया कि उनके सभी प्रयास व्यर्थ जा रहे हैं, तो उन्होंने अपने प्राण त्यागने का फैसला किया। लेकिन जब वह ऐसा कर रहा था, अचानक एक साधु ने उसे बचा लिया, जो ऋषि को एक गुफा में ले गया। भगवान विष्णु गुफा में कुंडनिया के सामने प्रकट हुए और उन्हें भगवान अनंत की पूजा करने और अनंत चतुर्दशी का व्रत रखने के लिए 14 साल के लंबे व्रत का पालन करने की सलाह दी ताकि वह अपनी खोई हुई संपत्ति वापस पा सकें। कौंडिन्य ने वादा किया और पूर्ण श्रद्धा से लगातार 14 वर्षों तक अनंत चतुर्दशी का व्रत करना शुरू किया। इसलिए, उस दिन के बाद से लोग इस व्रत का पालन करते हैं और अनंत चतुर्दशी के दिन भगवान विष्णु से प्रार्थना करते हैं।

               (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-हिंदी.एम पंचांग.कॉम)
              --------------------------------------------   


-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-19.09.2021-रविवार.