"विश्व शांति दिवस" - लेख क्रमांक-2

Started by Atul Kaviraje, September 21, 2021, 01:10:35 AM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                       "विश्व शांति दिवस"
                                          लेख क्रमांक-2
                                      --------------------
मित्रो,

     आज दिनांक-२१.०९.२०२१-मंगलवार है. आज का दिन "विश्व शांति दिवस"  के नाम से भी जाना   जाता है.  आईए, सूनते है, आज के इस खास, विशेष दिन का महत्त्व, एवं अन्य जानकारी.   

     आज ऐसा कौन हैं जो शांति नहीं चाहता अपने जीवन, अपने समाज, अपने देश तथा अन्य सभी देशों में. हर कोई चाहता हैं की आपस में हम सबके भाई-चारा हो आपसी प्रेम हो और हर कोई एक दुसरे के काम आ सके ऐसी सोच हो. जिससे हम सब शांति से अपने जीवन को जी सके.  क्युकि आज के  समय  हर तरफ निराशा, स्वार्थ और घृणा, हिंसा से होने वाली आशांति के काले बादलो से हम घिरे हुए हैं.

                       विश्व शांति दिवस कब मनाया जाता हैं?-----

     International Day of Peace का आयोजन का 1982 से लेकर वर्ष 2001 तक सितम्बर माह के तीसरे मंगलवार को मनाया जाता था. लेकिन  2002 से यह अंतरराष्ट्रीय पर्व का दिन 21 सितम्बर निर्धारित कर दिया गया और इसी दिन पुरे विश्व में इस ख़ास उत्सव का आयोजन किया जाता हैं और सभी राष्ट्र और वहा के नागरिक बड़े ही उल्लास के साथ मनाते हैं.

                         विश्व शांति दिवस का उद्देश्य:-----

     दुनियाभर में फैली स्वार्थ, घृणा और हिंसा जैसी महामारी के कारण उत्पन्न अशांति को दूर कर शांति के दीप जलाने के उदेश्य से विश्व शांति दिवस का आयोजन किया जाता है

                      सफ़ेद कबूतरों उड़ाना:-----

     दुनियाभर में  विश्व शांति दिवस के इस पर्व को मनाया जाता हैं और कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन भी होता हैं जिसकी शुरुआत सफ़ेद रंग के कबूतरों को उड़ा कर की जाती हैं क्युकि सफ़ेद रंग शांति का प्रतीक होता हैं. और यह सफ़ेद कबूतर खुले आकाश में उड़ते हुए लोगों के बीच शांति का सन्देश पहुचाते हैं.

                            मानव कल्याण:----

     अगर आज के समय में इंसान ये समझ जाए की हर धर्मो में सबसे बड़ा धर्म इंसानियत का होता. और हर सेवा से बड़ी सेवा मानव सेवा की होती हैं तो विश्व में हर ओर शांति ही शांति और उन्नति ही उन्नति होगी.

                          संकल्प:-----

     आज 21 सितम्बर के दिन हम सब मिलकर एक संकल्प लेते हैं की, हमें अपने आस-पास और अपने सभी जानने पहचाने वालो के प्रति प्रेम-भाव लायेगे मन के अन्दर पनप रहे द्वेष भाव को मिटा कर प्रेम भाव से ताकि सभी एक दुसरे के करीब आये और अपने जीवन को शांति के साथ जीए. और अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस के इस मुहीम को मिलकर आगे बढ़ाएं.

     ""वसुधैव कुटुंबकम""

                       (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-वाह्ह.इन)
                     -----------------------------------


-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-21.09.2021-मंगळवार.