"अंतरराष्ट्रीय परमाणु हथियार पूर्ण उन्मूलन दिवस"-लेख क्रमांक-2

Started by Atul Kaviraje, September 26, 2021, 05:54:21 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                    "अंतरराष्ट्रीय परमाणु हथियार पूर्ण उन्मूलन दिवस"
                                       लेख क्रमांक-2
                  ---------------------------------------------

मित्रो,

     आज दिनांक-२६.०९.२०२१-रविवार है. आज  "अंतरराष्ट्रीय परमाणु हथियार पूर्ण उन्मूलन दिवस" है. आईए जानते  है, इस दिवस का महत्त्व, लेख, एवं अन्य जानकारी.     

     अंतर्राष्ट्रीय परमाणु हथियार उन्मूलन दिवस 26 सितंबर को मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य विश्व के विभिन्न देशों को परमाणु हथियारों के खतरे के प्रति जागरुक करने एवं उनके उन्मूलन के बारे में बताना है। इस दिन लोगों के साथ ही नेताओं को यह महसूस कराया जाता है कि इन हथियारों से होने वाली हानि सामाजिक, आर्थिक एवं निजी जीवन को तबाह कर सकती है। बता दे कि आज विश्व में लगभग 15,000 परमाणु हथियार मौजूद हैं। इस तरह के हथियार रखने वाले देश भली-भांति वित्त पोषित है तथा अपने परमाणु हथियारों को लंबी अवधि तक आधुनिकीकरण करने की योजना बना चुके हैं। शीत युद्ध की समाप्ति के बाद परमाणु हथियारों की तैनाती में कमी आई है लेकिन इन देशों ने परमाणु हथियारों को नष्ट नहीं किया है। परमाणु प्रतिरोध का सिद्धांत उन सभी राज्यों तथा उनके सहयोगी देशों पर लागू होता है जिनके पास परमाणु हथियार हैं।


                   (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-जिकेप्रश्नउत्तर .कॉम)
                 -------------------------------------------


-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-26.09.2021-रविवार.