“जागतिक पर्यटन दिन” - भाषण क्रमांक-१

Started by Atul Kaviraje, September 27, 2021, 02:38:53 AM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                     "जागतिक पर्यटन दिन"
                                         भाषण क्रमांक-१
                                   -----------------------

मित्रो,

     आज दिनांक-२७ .०९.२०२१-सोमवार  है. आज  "जागतिक पर्यटन दिन" है. आईए जानते  है, इस दिवस का महत्त्व, लेख, निबंध,भाषण एवं अन्य जानकारी.     

                   विश्व पर्यटन दिवस पर भाषण-----

     जब भी हमारे देश में दुसरे देशों के पर्यटक आते हैं तो उनकी नज़रों में हमारे देश की एक अलग ही छवि बन जाती है, और ये हम पर भी निर्भर करता है हम पर्यटकों के आगे अपने देश की कैसी छवि पेश कर रहे हैं अच्छी या बुरी | विश्व पर्यटन दिवस हर साल 24 सितम्बर को मनाया जाता है | विश्व पर्यटन दिवस के दिन हम यह उद्देश्य रखते हैं देश के अंतर्गत अंतराष्ट्रीय समुदाय के बीच टूरिज्म यानी की पर्यटन को बढ़ावा दिया जाए| जैसा भी हम अपने देश का चित्र पर्यटकों के सामने प्रस्तुत करेंगे वैसे ही छवि अपनी देश की हम उनकी नज़रो में बनाएंगे |

     प्रतिवर्ष 27 सितंबर को विश्व पर्यटन दिवस मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 1980 से विश्व में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए विश्व पर्यटन दिवस आयोजित करने की शुरुआत 27 सितंबर को ही की थी, तब से लेकर आज तक निरंतर विश्व पर्यटन दिवस सभी विश्व के संगठन के देश मनाते चले आ रहे हैं। देश का पर्यटन उद्योग आने वाले वर्षों में छलांग लगाने की तैयारी में है। इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य पर्यटन के साथ उसके राजनीतिक, सामाजिक, सांस्कृतिक मूल्यों के प्रति विश्व समुदाय को जागरूक करने के साथ-साथ पर्यटन से अपने देश की आय को बढ़ाना है। पर्यटन पर 12वीं योजना के लिए कार्यसमूह ने 12वीं पंचवर्षीय योजनावधि में पर्यटन के विकास व संवर्धन के लिए 22,800 करोड़ रुपए आवंटित करने की सिफारिश की है, जो 11वीं योजना के लिए आवंटित 5,156 करोड़ रुपए के मुकाबले चार गुना से अधिक है।

     इसके अलावा, पर्यटन के लिए महत्वपूर्ण ढांचागत क्षेत्र के सुधार पर सरकार द्वारा विशेष ध्यान देने एवं विभिन्न राज्यों द्वारा पर्यटन स्थलों को लोकप्रिय बनाने की पहल से इस क्षेत्र को जबरदस्त प्रोत्साहन मिलेगा। पर्यटन मंत्री सुबोधकांत सहाय के मुताबिक, 'भारत ने 2016 तक पर्यटन क्षेत्र में 12 प्रतिशत की वृद्धि का लक्ष्य रखा है। अगर यह हासिल हो जाता है तो हम ढाई करोड़ अतिरिक्त रोजगार पैदा करने में समर्थ होंगे।' एसोसिएशन ऑफ डोमेस्टिक टूर ऑपरेटर्स ऑफ इंडिया (एडीटीओआई) के अध्यक्ष सुभाष वर्मा ने कहा, 'पर्यटन क्षेत्र को अभी तक सरकार द्वारा उद्योग का दर्जा नहीं दिया गया। लेकिन, हाल की गतिविधियों से लगता है कि सरकार पर्यटन क्षेत्र के महत्व को पहचान रही है। यही वजह है कि योजना आयोग ने भी आवंटन बढ़ाने की सिफारिश की है।' पर्यटन क्षेत्र पर विशेष ध्यान देने से उत्तरप्रदेश घरेलू पर्यटकों को आकर्षित करने के मामले में आंध्र को पछाड़ कर 2011 में शीर्ष पायदान पर काबिज हो गया।



                      (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-हिंदीजानकारी .इन)
                   --------------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-27.09.2021-सोमवार.