"विश्व मानक दिवस"- लेख क्रमांक -3

Started by Atul Kaviraje, October 14, 2021, 12:13:04 AM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                        "विश्व मानक दिवस"
                                           लेख क्रमांक -3 
                                      --------------------

मित्रो,

     आज दिनांक १४.१०.२०२१-गुरुवार  है . आज का दिन "विश्व मानक दिवस"यह नाम से भी  जाना जाता है. आईए जानते है, इस दिन का महत्त्व, एवं  अन्य जानकारी.

विश्व मानक दिवस World Standards Day इतिहास और महत्व---

     विश्व मानक दिवस अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनाया जाने वाला एक महत्वपूर्ण दिवस है. इससे जुड़ी संस्था सामग्रियों तथा सेवाओं के उपयोग का एक मानक तैयार करता है. इससे सामग्रियों तथा सेवाओं का उपयोग सरलता से संभव हुआ है.

                        महत्वपूर्ण तथ्य---

• विश्व मानक दिवस हर वर्ष 14 अक्टूबर को मनाया जाता है।
• यह दिवस तीन अंतरराष्ट्रीय मानक निकायों, अंतरराष्ट्रीय विद्युत तकनीकी आयोग (IEC), अंतरराष्ट्रीय मानकीकरण संगठन (ISO) और अंतरराष्ट्रीय दूरसंचार संघ (ITU) के सदस्यों के द्वारा प्रत्येक वर्ष दुनियाभर में उन हजारों विशेषज्ञों के संयुक्त प्रयास के प्रति आभार प्रकट करने के उद्देश्य से यह दिवस मनाया जाता है।
• जो इन तीनों संगठनों के भीतर स्वैच्छिक मांगों को विकसित करते हैं।
• मानक के कारण ही आज पूरा विश्व एक दूसरे से जुड़ा हुआ है।
• हम सबों का डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड किसी भी एटीएम से पैसे निकालता है।
• इन कार्डो के माध्यम से किसी भी प्रकार के समानों की खरीददारी करते हैं जैसे:- बल्व! खरीदी गई बल्ब किसी भी कंपनी की हो, हमारे घरों में लगे होल्डर में फिट हो जाते हैं। यह सब किसी भी कंपनी की टॉर्च की बैटरी हमारे टॉर्च या रिमोट में फीट हो जाती है। यह सब मानकों के कारण ही संभव हुआ है।
• मानकों के कारण ही लोगों में परस्पर संप्रेषण, मशीन, पुर्जों तथा उत्पादों में आपस में तालमेल अत्यंत आसान हुआ है।
• 1970 में पहली बार विश्व मानक दिवस मनाया गया था। इस मानक दिवस के लिए 14 अक्टूबर का चुनाव 1946 में लंदन में 25 विभिन्न देशों के प्रतिनिधि मंडलों द्वारा किया गया था।
• प्रतिवर्ष विश्व मानक दिवस का थीम होता है विश्व मानक दिवस 2020 का थीम है-
"Protecting the Planet With Standards"
("मानकों के साथ ग्रह की रक्षा करना")
• भारतीय मानक संस्थान (ISI) नामक संगठन की स्थापना 6 जनवरी 1947 को की गई थी।
• जबकि भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) भारतीय संसद द्वारा पारित एक कानून के बाद 1 अप्रैल 1987 को अस्तित्व में आया।


                         (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-ग्यानतरंग.कॉम)
                       ---------------------------------------


-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-14.10.2021-गुरुवार.