"अंतरराष्ट्रीय ग्रामीण महिला दिवस"-लेख क्रमांक-2

Started by Atul Kaviraje, October 15, 2021, 12:55:20 AM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                "अंतरराष्ट्रीय ग्रामीण महिला दिवस"
                                           लेख क्रमांक-2
                              ---------------------------------

मित्रो,

     आज दिनांक १५ .१०.२०२१-शुक्रवार है . आज का दिन "अंतरराष्ट्रीय ग्रामीण महिला दिवस" यह नाम से भी  जाना जाता है. आईए जानते है, इस दिन का महत्त्व,  एवं  अन्य जानकारी.

          अंतरराष्ट्रीय ग्रामीण महिला दिवस कब और क्यों मनाया जाता है ?---

     International day of rural women 2020 : विश्व भर में प्रत्येक साल 15 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय ग्रामीण महिला दिवस मनाया जाता है . विश्व भर की करीब 43 फीसदी महिलाएं कृषि श्रमिक के रूप में कार्य करती है तथा खाद्य क्षेत्र से जुड़ी रहती है ।

     अंतरराष्ट्रीय ग्रामीण महिला दिवस का मुख्य उद्देश्य कृषि विकास ,ग्रामीण विकास ,खाद्य सुरक्षा तथा ग्रामीण गरीबी उन्मूलन में ग्रामीण महिलाओं के महत्व के प्रति लोगों को जागरूक करना है तथा ग्रामीण महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका और उनके योगदान को सम्मानित करना भी है ।

     संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 15 अक्टूबर 2008 को पहला अंतरराष्ट्रीय ग्रामीण महिला दिवस मनाया था . संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा इस दिवस को मनाने की घोषणा 18 दिसंबर 2007 को की गई थी ।

     International day of rural women 2020 Theme ( अंतरराष्ट्रीय ग्रामीण महिला दिवस 2020 थीम या विषय) – " Building rural women's resilience in the wake of covid-19″

     ग्रामीण महिलाओं के अंतरराष्ट्रीय दिवस 15 अक्टूबर पर इस वर्ष COVID-19 के मद्देनजर ग्रामीण महिलाओं के निर्माण के लिए ग्रामीण महिलाओं के स्थायी आजीविका को मजबूत करने और उनकी भलाई के लिए बेहतर तरीके से निर्माण करने के लिए सुर्खियों में है ।

     भारत में स्व-सहायता समूह में आयोजित लाखों ग्रामीण महिलाओं ने मास्क और हैंड सेनीटाइजर का उत्पादन करके ,सामुदायिक रसोई के माध्यम से ताजा भोजन प्रदान करने ,वित्तीय सेवाओं की पेशकश करने और ग्रामीण समुदाय में महत्वपूर्ण कोविड-19 सूचनाओं का संचार करके एक तीव्र कमी और अंतराल को भरने में मदद की है ।

लेखक-साकेश
--------------

                  (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-टेकगो हिन्दी.कॉम)
                ------------------------------------------


-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-15.10.2021-शुक्रवार.