"विश्व खाद्य दिवस" -लेख क्रमांक-2

Started by Atul Kaviraje, October 16, 2021, 12:23:59 AM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                         "विश्व खाद्य दिवस"
                                            लेख क्रमांक-2
                                        ------------------
मित्रो,

     आज दिनांक १६ .१०.२०२१- शनिवार  है . आज का दिन  "विश्व खाद्य दिवस " यह नाम से भी  जाना जाता है. आईए जानते है, इस दिन का महत्त्व,  एवं  अन्य जानकारी.

                  विश्व खाद्य दिवस (वर्ल्ड फ़ूड डे)---

     विश्व खाद्य दिवस (वर्ल्ड फ़ूड डे) हर साल 16 अक्टूबर को दुनिया भर में मनाया जाता है। वर्ष 1945 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा शुरू किए गए खाद्य और कृषि संगठन की स्थापना की तिथि के सम्मान में यह वार्षिक उत्सव मनाया जाता है। विश्व खाद्य दिवस (वर्ल्ड फ़ूड डे) को कई अन्य संगठनों, जैसे इंटरनेशनल फंड फॉर एग्रीकल्चरल डेवलपमेंट, वर्ल्ड फ़ूड प्रोग्राम आदि, द्वारा बहुत उत्साह के साथ मनाया जाता है जो खाद्य सुरक्षा से जुड़े मामलों से संबंधित हैं।

                 विश्व खाद्य दिवस 2021 (World Food Day)---

विश्व खाद्य दिवस (वर्ल्ड फ़ूड डे) 2021 शनिवार, 16 अक्टूबर को दुनिया भर में मनाया जायेगा।

                 विश्व खाद्य दिवस (वर्ल्ड फ़ूड डे) का इतिहास---

     विश्व खाद्य दिवस (वर्ल्ड फ़ूड डे-WFD) की स्थापना संगठन के 20वें जनरल सम्मेलन में नवंबर 1979 में AFO (खाद्य और कृषि संगठन) के सदस्य देशों द्वारा की गई थी। डॉ पाल रोमानी, हंगरी के प्रतिनिधिमंडल के सदस्य और तत्कालीन कृषि और खाद्य मंत्री, ने AFO के 20वें जनरल सम्मेलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी और दुनिया भर में वर्ल्ड फ़ूड डे-WFD को लॉन्च करने का विचार प्रस्तावित किया था। तब से हर साल विश्व खाद्य दिवस (वर्ल्ड फ़ूड डे) 150 से अधिक देशों में मनाया जाता है और भूख तथा गरीबी के पीछे समस्याओं और कारणों की चेतना और ज्ञान के बारे में जागरूक करता है।

           विश्व खाद्य दिवस (वर्ल्ड फ़ूड डे) क्यों मनाया जाता है?---

     विश्व खाद्य दिवस को लॉन्च करने और मनाए जाने के मुख्य कारण दुनिया भर में खाद्य सुरक्षा को सुरक्षित और उन्नत करना है खासकर संकट के दिनों में। संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन ने पहल विश्व खाद्य दिवस को संभव बनाने और इसके लक्ष्य को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

     विश्व खाद्य दिवस का वार्षिक उत्सव खाद्य और कृषि संगठन के महत्व को दर्शाता है। यह दुनिया भर में सरकारों द्वारा लागू प्रभावी कृषि और खाद्य नीतियों की महत्वपूर्ण आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाने में भी मदद करता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि दुनिया भर में हर किसी के लिए पर्याप्त भोजन उपलब्ध हो।

               विश्व खाद्य दिवस भारत में कैसे मनाया जाता है---

     1945 में संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन की स्थापना की तारीख के सम्मान में विश्व खाद्य दिवस की स्थापना की गई थी। अब इसे खाद्य इंजीनियर्स दिवस भी कहा जाता है। भारत में यह दिवस कृषि के महत्व को दर्शाता है और इस तथ्य पर बल देता है कि भारतीयों द्वारा उत्पादित और उपभोग किया जाने वाला भोजन सुरक्षित और स्वस्थ है।

     विश्व खाद्य दिवस भारत में बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है। दिल्ली में खाद्य के सच्चे प्रेमी एक साथ खड़े हुए और उन्होंने भोजन को स्वच्छ और सुरक्षित रखने की शपथ ली। उन्होंने भारत में GM (आनुवंशिक रूप से संशोधित) फसलों की शुरूआत का विरोध किया। दिल्ली में लोग इस अवसर को दस्तेकर मेले के क्राफ्ट संग्रहालय में मनाते हैं। वे रंगोली बनाते हैं और आनुवांशिक संशोधन के मामले पर सड़क पर नुक्कड़-नाटक करते हैं।

     भारत में विश्व खाद्य दिवस एक अवसर है जिसके माध्यम से कई गैर-स्वैच्छिक संगठनों ने स्वस्थ भोजन खाने और शहरी भारत में फास्ट फूड से बचने के महत्व को उजागर किया। स्वयंसेवकों ने भी BRAI (बायोटेक्नोलॉजी नियामक प्राधिकरण ऑफ इंडिया) बिल पर सार्वजनिक परामर्श की मांग करते हुए सड़क के नाटकों का आयोजन किया है। यह हमारे खाद्य सुरक्षा के लिए सबसे बड़ा खतरों में से एक है क्योंकि भारत में आनुवंशिक रूप से संशोधित फसलों की शुरूआत को बढ़ावा देने का प्रस्ताव है।

            बेहतर तरीके से भारत में विश्व खाद्य दिवस मनाने के सुझाव---

     भारत विविध संस्कृति और परंपरा का एक विशाल देश है। यह परंपरा अलग-अलग राज्य के हिसाब से भिन्न-भिन्न होती है और प्रत्येक राज्य में विभिन्न त्यौहारों को अलग-अलग शैलियों में मनाया जाता है लेकिन हर उत्सव में भोजन आम तत्व होता है। खाद्य पदार्थों की किस्मों को परिवारों और दोस्तों के बीच अनुष्ठानों के रूप में तैयार, खाया और वितरित किया जाता है। विवाह भारतीयों के लिए सबसे महत्वपूर्ण अवसरों में से एक है जहाँ विभिन्न खाद्य पदार्थ तैयार किए जाते हैं और बचा हुआ खाना व्यर्थ हो जाता है।

     इस तरह के परिवारों को अतिरिक्त भोजन सुरक्षित रखना चाहिए और गरीबों और जरूरतमंद लोगों में इसे वितरित करना चाहिए। यह कदम बहुत अंतर उत्पन्न कर देगा क्योंकि कोई भूखा नहीं सोएगा और भोजन भी व्यर्थ नहीं रहेगा। निजी कंपनियां और सरकारी संगठन एक ऐसी योजना चला सकते हैं जहां उन कर्मचारियों के वेतन से कुछ प्रतिशत वेतन काट लिया जा सकेगा जो स्वैच्छिक रूप से खाद्य बैंक के लिए दान करना चाहते हैं और प्राकृतिक आपदाओं, विपत्तियों आदि के समय में इस इकट्ठा किए गए धन का उपयोग किया जा सकेगा।


                    (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-हिंदीकीदुनिया.कॉम)
                  -------------------------------------------


-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-16.10.2021-शनिवार.