"विश्व खाद्य दिवस" - लेख क्रमांक-4

Started by Atul Kaviraje, October 16, 2021, 12:28:00 AM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                          "विश्व खाद्य दिवस"
                                             लेख क्रमांक-4
                                          -----------------
मित्रो,

     आज दिनांक १६ .१०.२०२१- शनिवार  है . आज का दिन  "विश्व खाद्य दिवस " यह नाम से भी  जाना जाता है. आईए जानते है, इस दिन का महत्त्व,  एवं  अन्य जानकारी.

                 विश्व खाद्य दिवस दुनिया भर में कैसे मनाया जाता है---

     विश्व खाद्य दिवस को दुनिया भर में विभिन्न समारोहों के माध्यम से मनाया जाता है। हाल के वर्षों में दुनिया भर में हुए समारोहों में से कुछ उदाहरण निम्नानुसार हैं:

                         संयुक्त राज्य अमेरिका---

     संयुक्त राज्य अमेरिका में 1981 में पहली बार स्थापित होने के बाद से विश्व खाद्य दिवस संयुक्त राज्य में एक परंपरा रहा है। संयुक्त राज्य में यह महान काम लगभग 450 निजी, राष्ट्रीय और स्वैच्छिक संगठनों द्वारा प्रायोजित है। इन संगठनों में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। उत्सव के लिए इस तरह के उल्लेखनीय उदाहरणों में से एक है कई अन्य गैर-लाभकारी संगठनों के साथ मिलकर ऑक्सफैम अमेरिका द्वारा प्रायोजित विश्व खाद्य दिवस पर रविवार रात्रिभोज। लेखक फ्रांसिस मूर लापे और एमेरिटस आर्कबिशप डेसमंड तुटू ने विश्व खाद्य दिवस रविवार रात्रिभोज को बढ़ावा देने के लिए ऑक्सफाम अमेरिका के साथ मिलकर काम किया है। विश्व खाद्य दिवस के दौरान 2007 से आयोवा भूख समिट का आयोजन किया गया। इसका आयोजन विश्व खाद्य पुरस्कार द्वारा देस मोइनेस आयोवा में अपने वार्षिक संगोष्ठी के साथ आयोजित किया गया है।

                          यूनाइटेड किंगडम---

     हर साल फेयरशेयर विश्व खाद्य दिवस का जश्न मनाता है जिसमें भोजन की बचत करने और भोजन की बर्बादी को नष्ट करने के महत्व पर अंकुश लगाया जाता है। फेयरशेयर एक चैरिटी संगठन है जो गरीब लोगों के जीवन से भूख को खत्म करने के लिए स्थापित किया गया है। संगठन का उद्देश्य खाद्य गरीबी कम करना और यूनाइटेड किंगडम में खाद्य अपशिष्ट को कम करना है। फेयरशेयर अच्छी गुणवत्ता के बचे भोजन को संरक्षित करता है जिसे संरक्षित नहीं किया गया तो वह बर्बाद हो जाएगा। चैरिटी गरीब लोगों के बीच भोजन वितरण के लिए यूनाइटेड किंगडम में 2000 से अधिक विभिन्न दान संगठनों को ऐसे भोजन भेजता है।

     भूख और खाद्य कचरे के बीच असंतुलन को कम करना फेयरशेयर के काम का केंद्रबिंदु है। विश्व खाद्य दिवस के माध्यम से फेयरशेयर ने सभी को यह बताने के लिए प्रोत्साहित किया है कि जिन लोगों के पास खाने के लिए पर्याप्त भोजन हैं उन्हें उन लोगों की सहायता करनी चाहिए जिनके पास खाने के लिए पर्याप्त भोजन नहीं होता। यूनाइटेड किंगडम में कई गरीब लोग हैं जो अपने अगले दिन के भोजन के बारे में चिंतित हैं। फेयरशेयर के माध्यम से बचाया भोजन प्राकृतिक आपदाओं, दुर्घटनाओं, युद्ध के सैनिकों, घरेलू हिंसा के शिकार लोगों के कम विशेषाधिकार प्राप्त महिलाओं, पुरुषों और बच्चों तक पहुंचाता है। फेयरशेयर भी गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों, बेघर लोगों, नशीली दवाओं और शराब की लत के खिलाफ लड़ रहे लोगों, अलगाव से पीड़ित लोगों और कम आय वाले लोगों को भोजन की व्यवस्था करने के संघर्ष में हर दिन मदद करता है।

                              यूरोप---

     विश्व खाद्य दिवस पर स्पैनिश टेलीविजन प्रसारण की घटनाओं को लेकर सक्रिय हो जाता है। स्पैनिश फुटबॉल स्टार और AFO के सद्भावना राजदूत राउल ने कई घटनाओं में हिस्सा लिया है और पूरे देश में खाद्य-सुरक्षा के मुद्दों पर प्रकाश डालने में मदद की है। जर्मनी में, खाद्य और कृषि मंत्रालय, उपभोक्ता संरक्षण संघ आदि मंत्रालय प्रेस कॉन्फ्रेंस में शामिल होते हैं।

     इटली में विभिन्न गैर सरकारी संगठनों, अंतर्राष्ट्रीय एजेंसियों, अनुसंधान संस्थानों, विश्वविद्यालयों और मंत्रालयों ने कई सम्मेलनों, प्रदर्शनियों और सेमिनारों का आयोजन किया है। 2005 में इटली में कृषि और वानिकी नीति मंत्रालय ने एक बैठक का आयोजन किया जिसमें ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं के अधिकारों पर ध्यान केंद्रित किया गया।

     ब्रिटेन के खाद्य ग्रुप भी मीडिया प्रसारण और सम्मेलनों के माध्यम से सक्रिय रहा है। हंगरी प्रतिष्ठित विशेषज्ञों को हंगरी कृषि संग्रहालय और खाद्य, कृषि संगठन और विश्व खाद्य दिवस पुरस्कारों में स्पीच देने के लिए आमंत्रित करके तथा AFO के उप-क्षेत्रीय प्रतिनिधियों द्वारा हंगरी के प्रसिद्ध विशेषज्ञों को पुरस्कार देकर विश्व खाद्य दिवस मनाता है। स्लोवाक गणराज्य, मोंटेनेग्रो, सर्बिया, मैसिडोनिया, मोल्दोवा, हंगरी, जॉर्जिया, चेक गणराज्य, क्रोएशिया, आर्मेनिया और अल्बानिया जैसे देशों सहित पूर्वी यूरोप की बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में विभिन्न समारोहों का आयोजन किया जाता है।


                   (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-हिंदीकीदुनिया.कॉम)
                  ------------------------------------------


-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-16.10.2021-शनिवार.