"विश्व खाद्य दिवस" - लेख क्रमांक-6

Started by Atul Kaviraje, October 16, 2021, 12:31:53 AM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                         "विश्व खाद्य दिवस"
                                            लेख क्रमांक-6
                                        ------------------
मित्रो,

     आज दिनांक १६ .१०.२०२१- शनिवार है . आज का दिन "विश्व खाद्य दिवस " यह नाम से भी  जाना जाता है. आईए जानते है, इस दिन का महत्त्व,  एवं  अन्य जानकारी.

     अंगोला ने 2005 में ग्रामीण महिलाओं के चौथे फोरम के माध्यम से विश्व खाद्य दिवस मनाया। बुरुंडी में दूसरे उपराष्ट्रपति ने भोजन के उत्पादन के बारे में प्रतीकात्मक उदाहरण देने के लिए आलू लगाकर कार्यक्रम को चिह्नित किया। मध्य अफ्रीकी गणराज्य के राष्ट्रपति ने विश्व खाद्य दिवस के सम्मान में बोडा में एक पुल का उद्घाटन किया। इससे कृषि उत्पादन क्षेत्र को आसानी से पहुंचने में मदद मिली।

     मिस्र ने पोषण संबंधी मुद्दों पर एक बहस और चर्चा का आयोजन किया है। ट्यूनीशिया और मोरक्को ने प्रदर्शनियों और सेमिनार का आयोजन किया है। नाइजीरिया में सार्वजनिक और कई संगठन खाद्य सुरक्षा की चुनौतियों को संबोधित करने के लिए समुदाय आधारित संगठनों, खाद्य उत्पादन, थोक विक्रेताओं और कृषि संबद्ध उद्योगों के साथ काम करने के लिए खाद्यबैंक नाइजीरिया जैसे कार्यक्रमों में शामिल हो गए।

     उत्तरी नाइजीरिया 2009 से अस्थिर है। AAH (एक्शन अगेंस्ट हंगर) के अनुसार नाइजीरिया में स्थापित मानवीय संगठन, पूर्वोत्तर नाइजीरिया में निरंतर बढ़ता मानवतावादी संकट लगभग 15 लाख लोगों की अव्यवस्था का परिणाम है। इसके कारण लगभग 40 लाख लोगों को भोजन की असुरक्षा का सामना करना पड़ता है और उन्हें भूख के खिलाफ लड़ाई में सहायता की आवश्यकता है। 2010 से AAH खाद्य असुरक्षा के कारण घातक कुपोषण से लड़ने और खाद्य क्षमता का निर्माण करने के लिए राष्ट्रीय एजेंसियों और स्थानीय समुदायों के साथ काम कर रहा है।

     चाड के हजारों लोगों ने लोक नृत्य, फिल्म, थियेटर सहित सम्मेलनों, बहसों और गतिविधियों में भाग लिया है। परियोजना स्थलों का देशवासियों और विभिन्न कृषि कंपनियों द्वारा भी दौरा किया गया है।

                                  लैटिन अमेरिका---

     अर्जेंटीना भी विश्व खाद्य दिवस का जश्न मनाता है जहां सरकार के वरिष्ठ अधिकारी, अंतरराष्ट्रीय संगठन, शिक्षाविद और मीडिया खाद्य दिवस के मुख्य समारोह में भाग लेते हैं। विश्व खाद्य दिवस को चिह्नित करने के लिए मेक्सिको में 2005 में "मेक्सिको विदआउट हंगर" नाम का एक राष्ट्रीय अभियान आयोजित किया गया। इस समारोह में कई छात्रों और लोगों ने भाग लिया और समर्थन दिया।

     1981 में विश्व खाद्य दिवस को उरुग्वेयन सिक्का समर्पित किया गया था। चिली में विभिन्न स्थानीय समुदायों ने विश्व खाद्य दिवस को चिह्नित करने के लिए स्वदेशी खाद्य उत्पादों के प्रदर्शन का आयोजन किया था।

     वेनेजुएला में सभी समारोहों की राष्ट्रीय कवरेज विश्व खाद्य दिवस के उपलक्ष पर आयोजित की जाती है।

     क्यूबा में विश्व खाद्य दिवस में आयोजित एक कृषि मेले में अनुभवों और विचारों के आदान-प्रदान करने के लिए खाद्य उत्पादकों को इस मौके पर अवसर दिया जाता है। खाद्य और खाद्य सुरक्षा के बारे में लोगों को जागरूक बनाने के लिए प्रेस विश्व खाद्य दिवस पर जागरूकता अभियान का भी समर्थन करता है।

                                 निष्कर्ष---

     हालांकि कृषि अत्यधिक महत्वपूर्ण है और विभिन्न विकासशील देशों की अर्थव्यवस्थाओं में प्रमुख आधार है परन्तु इस महत्वपूर्ण क्षेत्र को अक्सर निवेश से वंचित रखा जाता है। विशेष रूप से कृषि के लिए विदेशी सहायता में पिछले 20 वर्षों में उल्लेखनीय कमी देखी गई है। खाद्य और इसकी सुरक्षा दुनिया भर में हर देश के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं। सरकारी संगठनों और निजी संस्थानों को विश्व खाद्य दिवस पर कार्यक्रमों, बहसों, चर्चाओं आदि के आयोजन के लिए साथ आना चाहिए ताकि आम लोगों को भोजन की सुरक्षा के बारे में जागरूक करने और पर्याप्त भोजन हासिल करने के लिए जागरूक किया जा सके। जागरूकता पैदा करने के लिए विश्व खाद्य दिवस सबसे अच्छा मंच है।

                    (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-हिंदीकीदुनिया.कॉम)
                  -------------------------------------------


-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-16.10.2021-शनिवार.