"भारताचे पूर्व प्रधान-मंत्री यांचे विचार" - "लाल बहादुर शास्त्री"

Started by Atul Kaviraje, October 27, 2021, 05:40:45 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                 "भारताचे पूर्व प्रधान-मंत्री यांचे विचार"
                                         "लाल बहादुर शास्त्री"
                                          "मार्गदर्शक विचार"
                                -----------------------------------

मित्र/मैत्रिणींनो,

     "महापुरुष आणि थोर विचारवंतांचे मार्गदशक विचार" या मालिके-अंतर्गत आज ऐकुया, "लाल बहादुर शास्त्री" यांचे अनुभवी, थोर, आणि मार्ग-दर्शक विचार ( विचार पुष्प क्रमांक-40)

                          लाल बहादुर शास्त्री का जीवन परिचय---

     संस्कृत में स्नातक की उपाधि को "शास्त्री" कहा जाता है और यही वजह है कि लाल बहादुर शास्त्री जी ने अपने नाम के पीछे से अपनी जाति "श्रीवास्तव" को हटाकर "शास्त्री" का इस्तेमाल किया क्योंकि उन्हे जातिवाद से बहुत नफरत थी।

     सन् 1927 में इनका विवाह मिर्जापुर की ललिता जी से हुआ। इनकी 6 संतानें पैदा हुई जिनमें से दो पुत्रियां और 4 पुत्र हुए।

     लाल बहादुर शास्त्री जी ने स्वाधीनता संग्राम में अपनी सक्रिय भागीदारी निभाई और कई बार जेल भी गए। इनके राजनीतिक पथ-प्रदर्शक महात्मा गांधी, पुरुषोत्तम दास टंडन, गोविंद बल्लभ पंत और जवाहरलाल नेहरू थे तथा इनके ऊपर गांधीवादी विचारों का काफी प्रभाव था।

     स्वतंत्रता के बाद लाल बहादुर शास्त्री जी को उत्तर प्रदेश सरकार में श्री गोविंद बल्लभ पंत के मुख्यमंत्री रहते हुए इन्हें पुलिस एवं परिवहन मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई। इन्होंने अपने कार्यकाल में लाठीचार्ज की जगह पानी की बौछार का उपयोग करने का निर्णय लिया। इनका मानना था कि अपने ही देशवासियों के प्रति लाठीचार्ज का इस्तेमाल बहुत ही निंदनीय कार्य है, अंग्रेजों की गुलामी के समय भी देशवासियों पर लाठियां बरसाई गई और अब जब कि देश स्वतंत्र हो चुका है तब भी लाठीचार्ज का उपयोग उसी गुलामी की याद दिलाएगा। इसलिए इनके द्वारा पानी की बौछार का उपयोग करने का निर्णय लिया गया। इनके इस उपयोग की काफी सराहना हुई।


                              " मार्गदर्शक विचार पुष्प क्रमांक-40 "
                             ----------------------------------

~"हम सिर्फ खुद के लिए ही नहीं, बल्कि पूरे विश्व की शांति, विकास और कल्याण में विश्वास रखते हैं।"

--लाल बहादुर शास्त्री


                 (साभार आणि सौजन्य-संदर्भ -हिंदी ऑनलाईन जानकारी.कॉम)
               --------------------------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-27.10.2021-बुधवार.