" विश्व बचत दिवस "-शायरी व कोट्स-क्रमांक -1

Started by Atul Kaviraje, October 31, 2021, 05:44:42 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                        " विश्व बचत दिवस "
                                          शायरी व  कोट्स
                                              क्रमांक -1
                                       ---------------------
मित्रो,

     आज दिनांक-३१.१०.२०२१-रविवार  है. आज का दिन " विश्व बचत दिवस "यह नाम से भी  जाना जाता है. आईए जानते है, इस दिन का महत्त्व,  एवं  अन्य जानकारी--

     हेलो दोस्तों नमस्कार, आज हम बात करने वाले हैं वर्ल्ड थ्रिफ्ट डे (विश्व बचत दिवस ) के बारे में, विश्व बचत दिवस हर वर्ष 31 अक्टूबर को विश्व भर में मनाया जाता है। लेकिन वह दूसरी और भारत में इस दिवस को 30 अक्टूबर को मनाया जाता है, क्योंकि 31 अक्टूबर को स्वर्गीय प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की मृत्यु हुई थी। वर्ल्ड थ्रिफ्ट डे (विश्व बचत दिवस) के उद्देश्य की बात करें तो, इसका मुख्य उद्देश्य  परिवार, देश की बचत और वित्तीय सुरक्षा को बढ़ावा देना है। जैसा की आप सभी को मालूम है की बचत की आदत बहुत अच्छी होती है, और हमे बचपन से यही सिखाया गया है कि हमें अपने जीवन में बचत करते रहना चाहिए। वर्ल्ड थ्रिफ्ट डे ( विश्व बचत दिवस ) के माध्यम से बच्चों, जवानों, बोलो, महिलाओं, पुरुषों सबको बचत करने के फायदे के बारे में पता चल सके, और लोग ज्यादा से ज्यादा बचत करे। आज की हुई बचत आपके बुरे समय में लाभदायक साबित हो सकती है।

     जैसा की आप सभी को मालूम है 21वीं सदी में युवा पीढ़ी फिजूल के खर्चे करती है, जिसके चलते बचत नही हो पाती। अगर कभी दुर्भाग्य वश नौकरी छूट गई या बिज़नस में पैसा डूब गया तो आप ऐसी स्थिति में निराश और परेशान हो जाते हैं। इसलिए हमे अपने आने वाले बुरे समय के लिए पहले से ही त्यार रहना चाहिए, जिसके लिए हमे आज से ही बचत करना शुरू कर देनी चाहिए। दरअसल युवा पीढ़ी दिखावे के लिए बेफिजूल के खर्चे करते हैं, ताकि वह अपने आसपास के लोगों को प्रभावित कर सकें, इससे से लोग प्रभावित तो हो जाते है। लेकिन इससे आपको कुछ ज्यादा लाभ नहीं होता। केवल आपको कुछ समय के लिए खुशी प्राप्त होती है, जो आपको हमेसा के लिए खुसी प्रदान नहीं कर सकती है।

              World Thrift Day Shayari---

     वर्ल्ड थ्रिफ्ट डे (Vishv Bachat Divas) पर आपको भी बचत करना शुरू कर देना चाहिए, अगर आपने अभी तक बचत करना शुरू नहीं किया, तो आपको निराश होने की कोई आवश्यकता नहीं है अभी भी कुछ ज्यादा समय नहीं बीता है आज से ही बचत करना शुरू करे और आपने आने वाले भविष्य को सुरक्षित रख करें। खुद को और अपने आसपास के लोगों को बचत के प्रति प्रेरित करने के लिए विश्व बचत दिवस शायरी का उपयोग कर सकते है, और लोगो को बचत करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।

बच्चों को इस तरह से पालना चाहिए,
उनमें पैसे बचाने की आदत डालना चाहिए.

जो बचत की आदत का मजाक बनाते है,
मुसीबत में दूसरों के सामने हाथ फैलाते है.

आज की बचत आपके बुढ़ापे की दवाई है,
बहुत लोगो को ये बात बुढ़ापे में समझ आई है.

पैसे की बचत को अपनी ताकत बनायें,
आपको विश्व बचत दिवस की शुभकामनायें

दोस्तों याद रखना जीवन में आगे बढ़ना है,
तो खर्चों को कम और बचत को बढ़ाना है.

बेवजह के ख्वाब मत पालिए,
पैसे की कीमत को जानिए.

लेखक -योगेश  कुराडिया
-----------------------

                     (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-हिंदी.देख न्यूज.कॉम)
                   --------------------------------------------


-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-31.10.2021-रविवार.