"भारताचे पूर्व प्रधान-मंत्री यांचे विचार" - "लाल बहादुर शास्त्री"

Started by Atul Kaviraje, February 13, 2022, 07:57:37 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                              "भारताचे पूर्व प्रधान-मंत्री यांचे विचार"
                                      "लाल बहादुर शास्त्री"
                                       "मार्गदर्शक विचार"
                            -----------------------------------

मित्र/मैत्रिणींनो,

     "महापुरुष आणि थोर विचारवंतांचे मार्गदशक विचार" या मालिके-अंतर्गत आज ऐकुया, "लाल बहादुर शास्त्री" यांचे अनुभवी, थोर, आणि मार्ग-दर्शक विचार ( विचार पुष्प क्रमांक-150)

                       लाल बहादुर शास्त्री का जीवन परिचय---

     इसी दौरान लाल बहादुर शास्त्री जी ने जय जवान जय किसान का नारा दिया।

     भारत-पाकिस्तान के युद्ध की समाप्ति के बाद सोवियत संघ ने समझौते के लिए दोनों देशों को ताशकंद बुलवाया। तब समझौते के दौरान कई सारी शर्तें रखी गई। लाल बहादुर शास्त्री जी को सभी शर्तें मंजूर थी सिवाय एक के। वो पाकिस्तान से जीती हुई जमीन वापिस नहीं देना चाहते थे लेकिन अंतरराष्ट्रीय दबाव बनाकर शास्त्री जी से समझौते पर हस्ताक्षर करवा लिए गए तब शास्त्री जी ने कहा था कि यह जमीन पाकिस्तान को कोई दूसरा प्रधानमंत्री ही लौटाएगा।

     ताशकंद में पाकिस्तान के राष्ट्रपति अयूब खान के साथ युद्ध समाप्त करने के समझौते पर 11 जनवरी 1966 ( lal bahadur shastri death ) को हस्ताक्षर करने के कुछ देर बाद ही रात में संदिग्ध परिस्थिति में उनकी मृत्यु हो गई। अभी भी यह चर्चा का विषय है कि लाल बहादुर शास्त्री जी की मृत्यु हृदय-आघात या फिर जहर देने से हुई थी।

     शास्त्री जी की अंत्येष्टि दिल्ली में यमुना नदी के किनारे पर हुई, इनके अंत्येष्टि स्थल को विजय घाट के नाम से जाना जाता है।

     इन्हें 1966 में मरणोपरांत भारत रत्न से नवाजा गया।


                              " मार्गदर्शक विचार पुष्प क्रमांक-150"
                             -----------------------------------


~"हम भले ही अपने देश की आजादी चाहते हैं, लेकिन उसके लिए ना ही हम किसी का शोषण करेंगे और ना ही दूसरे देशों को नीचा दिखाएंगे। मैं अपने देश की स्वतंत्रता कुछ इस प्रकार चाहता हूं, कि दूसरे देश उससे कुछ सीख सकें, और देश के संसाधनों को मानवता के लाभ के लिए प्रयोग में ले सकें।"

--लाल बहादुर शास्त्री.


                (साभार आणि सौजन्य-संदर्भ -हिंदी ऑनलाईन जानकारी.कॉम)
               -------------------------------------------------------


-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-13.02.2022-रविवार.