II अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस II-भाषण क्रमांक-1

Started by Atul Kaviraje, March 08, 2022, 12:21:13 AM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                   II अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस II
                                           भाषण क्रमांक-1
                                  ----------------------------

मित्रो,

     आज दिनांक-०८.०३.२०२२, मंगलवार है. यह दिन "जागतिक महिला दिवस" के नाम से भी जाना जाता है. "प्रत्येक वर्ष 8 मार्च पुरे विश्व में महिलाओं के योगदान एवं उपलब्धियों की तरफ लोगो का ध्यान क्रेंदित करने के लिए महिला दिवस के रूप में मनाया जाता है, महिला दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य नारी को समाज में एक सम्मानित स्थान दिलाना और उसके स्वयं में निहित शक्तियों से उसका ही परिचय कराना होता है।" मराठी कविताके मेरे सभी भाई-बहन, कवी-कवयित्रीयोको इस दिन कि मेरी हार्दिक शुभेच्छाये. आईए पढते है, इस दिन पर लेख, जIनकारी,निबंध,भाषण,शायरी,शुभकामनाये,स्टेटस इत्यादी.

                 अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर भाषण---

     अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (8 मार्च) केवल एक दिन नहीं है, बल्कि आधी आबादी की पूरी कहानी को जश्न के रूप में मनाने का दिन होता है। अंतर्राष्ट्रीय महिला आदि गूगल ट्रेंड में टॉप पर ट्रेंड कर रहे हैं। ऐसे में अगर आपको स्कूल, कॉलेज, ऑफिस या किसी अन्य मंच से अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर भाषण देना है, तो इसमें हम आपकी मदद करेंगे। हम आपके लिए लाए हैं सबसे बेस्ट अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर भाषण/निबंध हिंदी में, इसकी मदद से आप अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का भाषण और निबंध की तैयारी कर सकते हैं, तो आइये जानते हैं अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का सबसे बेस्ट हिंदी में भाषण कैसे लिखें-पढ़ें...   अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर भाषण |

     सबसे पहले आपको स्टेज पर पहुंचते ही वहां उपस्तिथ सभी महिलाओं को नमस्कार/प्रणाम आदि से संबोधित करना है उसके बाद आपको अपनी अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर स्पीच शुरू करनी है अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की शुरुआत दरअसल महिलाओं ने ही अमेरिका के न्युयोर्क शहर से अपने हक के लिए की थी। बाद में इसे संयुक्त राष्ट्र ने आधिकारिक मान्यता प्रदान की। ये महिलाएं ही हैं जो हमें अपने हक के लिए लड़ना सिखाती हैं। आज के दिन महिलाओं, उनकी उपलब्धियों के लिए सम्मानित किया जाता है व लैंगिक एकता व समानता को प्रोत्साहित किया जाता है। इस साल अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2020 की थीम #EachforEqual है, जो लैंगिक रूप से समान एवं सशक्त दुनिया पर केंद्रित है। इस दिन न केवल महिलाएं अपनी खुशी जाहिर करती हैं, बल्कि हर पुरुष भी उनका आदर -सत्कार और प्रोत्साहित करता है ताकि हर लिंग का व्यक्ति एक समान दुनिया का निर्माण कर सके। धरती से लेकर पाताल तक हर क्षेत्र के निर्माण में महिलाओं का अतुलनीय योगदान है। महिलाएं ही बिजनस, उद्यमी कार्यों और वेतनरहित श्रम के रूप में अर्थव्यवस्था में काफी बड़ा योगदान देती हैं। कॉरपोरेट्स जगत की बात करें तो आज हर बड़े पद पर महिलाओं का ही वर्चस्व है। भारत से पुरुष प्रधान देश में भी महिलाओं ने अपने कौशल कार्य से अपनी अलग पहचान बनाई और साथ ही मां, बहन, बेटी, पत्नी, प्रेमिका और दोस्त के रूप में अहम् भूमिका निभाई है।

--करिअर इंडिया हिंदी डेस्क 
-------------------------

                   (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-हिंदी.करिअर इंडिया.कॉम
                  -----------------------------------------------


-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-08.03.2022-मंगळवार.