II अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस II-भाषण क्रमांक-2

Started by Atul Kaviraje, March 08, 2022, 12:28:32 AM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                   II अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस II
                                           भाषण क्रमांक-2
                                  ----------------------------

मित्रो,

     आज दिनांक-०८.०३.२०२२, मंगलवार है. यह दिन "जागतिक महिला दिवस" के नाम से भी जाना जाता है. "प्रत्येक वर्ष 8 मार्च पुरे विश्व में महिलाओं के योगदान एवं उपलब्धियों की तरफ लोगो का ध्यान क्रेंदित करने के लिए महिला दिवस के रूप में मनाया जाता है, महिला दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य नारी को समाज में एक सम्मानित स्थान दिलाना और उसके स्वयं में निहित शक्तियों से उसका ही परिचय कराना होता है।" मराठी कविताके मेरे सभी भाई-बहन, कवी-कवयित्रीयोको इस दिन कि मेरी हार्दिक शुभेच्छाये. आईए पढते है, इस दिन पर लेख, जIनकारी,निबंध,भाषण,शायरी,शुभकामनाये,स्टेटस इत्यादी.

Women's Day 2022 पर इन तरीकों से करें निबंध और भाषण की तैयारी---

     Women's Day 2022: 8 मार्च को देश भर में इंटरनेशनल वूमंस डे मनाया जाएगा। कई कंपनियों, संस्‍थाओं, सरकारी और प्राइवेट ऑफिस के अलावा रहवासी सोसायटी, दोस्‍तों के बीच, क्‍लास में, स्‍कूल और कॉलेजों में इवेंट किए जाएंगे।

     हर साल 8 मार्च को मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस एक वैश्विक दिवस है जो महिलाओं की सामाजिक, आर्थिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक उपलब्धियों का जश्न मनाता है। यह दिन लैंगिक समानता में तेजी लाने के लिए कार्रवाई का भी संकेत है। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस एक ऐसा दिन है जो पूरे इतिहास और दुनिया भर में महिलाओं की उपलब्धियों को सम्मानित करने के लिए समर्पित है, और आमतौर पर सभी अलग-अलग पृष्ठभूमि और संस्कृतियों की महिलाओं के लिए एक दिन है जो लिंग समानता के लिए लड़ने के लिए एक साथ आते हैं। 8 मार्च को देश भर में इंटरनेशनल वूमंस डे मनाया जाएगा। कई कंपनियों, संस्‍थाओं, सरकारी और प्राइवेट ऑफिस के अलावा रहवासी सोसायटी, दोस्‍तों के बीच, क्‍लास में, स्‍कूल और कॉलेजों में इवेंट किए जाएंगे। महिलाओं का महत्‍व बताने वाले निबंध और आलेख लिखे जाएंगे। इसके लिए स्‍टूडेंट्स, टीचर्स और पेरेंट्स भी तैयारी कर रहे हैं। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं वूमंस डे के लिए शार्ट स्‍पीच, निबंध और इवेंट थीम के कुछ तरीके जो आपको काम आएंगे। अगर आप भी कहीं ऐसे ही किसी इवेंट में शामिल होने जा रहे हैं या आयोजित करने जा रहे हैं तो ध्‍यान से पढ़ें।

                  हम 8 मार्च को महिला दिवस क्यों मनाते हैं?---

     1914 में, जर्मनी में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च को आयोजित किया गया था, संभवतः क्योंकि वह दिन रविवार था, और अब यह हमेशा 8 मार्च को सभी देशों में आयोजित किया जाता है। जर्मनी में 1914 का दिन महिलाओं के मतदान के अधिकार के लिए समर्पित था, जिसे जर्मन महिलाओं ने 1918 तक नहीं जीता था। इस वर्ष महिला दिवस की थीम 'चूज टू चैलेंज' है, जिसका अर्थ है कि प्रत्येक व्यक्ति हमारे अपने कार्यों और विचारों के लिए जिम्मेदार है। विषय, आगे विस्तृत है कि चुनौती से परिवर्तन आता है। एक लिंग पूर्वाग्रह और असमानता को बाहर कर सकता है। महिलाओं की उपलब्धियों का पता लगाने और उन्हें मनाने के लिए। हम सब मिलकर एक समावेशी दुनिया बना सकते हैं।

                  स्‍पीच के लिए इन विषयों का करें चयन---

1. महिला दिवस हर साल मार्च महीने की 8 तारीख को ही क्‍यों मनाया जाता है।

2. विश्‍व के हर देश में इंटरनेशनल वूमंस डे मनाने की पहल इस महिला ने की थी

3. एजुकेशन के क्षेत्र में महिलाओं को आगे बढ़ने में मदद

4. देश में नारी को देवी का दर्जा, बावजूद होती है अपराधों, हिंसा की शिकार

5. एक समय था जब 8 की बजाय 19 मार्च को होता था अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस

6. अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की नींव मतदान के अधिकार को लेकर रखी गई थी

             अपनी स्‍पीच में भूमिका में यह बात कहें---

     आज अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस है। यह देश व दुनिया में महिलाओं के अधिकारों की समानता को लेकर राजनीतिक और सामाजिक स्तर पर मनाया जाता है। दुनिया में पहली बार इस तरह का कोई दिवस वर्ष 1900 में मनाया गया था। यानी आज हम इसके 120वें वर्ष के आयोजन में शामिल हो रहे हैं। पहले इसकी तारीख कुछ और थी, लेकिन 8 मार्च की महिला दिवस की पहचान है। यह किसी भी संस्‍था या कंपनी तक सीमित नहीं है, बल्कि इसे व्‍यापक पैमाने पर सरकारी, गैर-सरकारी, कार्पोरेशन, बोर्ड आदि द्वारा मनाया जाता है। शहरों में महिलाओं के सामाजिक योगदान को रेखांकित करने वाली रैलियों, पैदल मार्च, पेटिंग, रंगोली, ड्राइंग, आर्ट गैलरी आदि आयोजन किए जाते हैं। स्‍कूलों, कॉलेजों, संस्‍थानों व निकायों में भाषण व निबंध के आयोजन होते हैं। महिला दिवस के आयोजन का मुख्‍य मकसद महिलाओं की सुरक्षा एवं उनकी शिक्षा, स्‍वास्‍थ्‍य, करियर और अधिकारों के लिए अवसरों की तलाश है।


--नवोदित  सक्तIवत
-------------------

                      (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-नई दुनिया.कॉम)
                     ---------------------------------------


-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-08.03.2022-मंगळवार.