II अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस II-भाषण क्रमांक-3

Started by Atul Kaviraje, March 08, 2022, 12:30:07 AM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                   II अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस II
                                          भाषण क्रमांक-3
                                  ---------------------------

मित्रो,

     आज दिनांक-०८.०३.२०२२, मंगलवार है. यह दिन "जागतिक महिला दिवस" के नाम से भी जाना जाता है. "प्रत्येक वर्ष 8 मार्च पुरे विश्व में महिलाओं के योगदान एवं उपलब्धियों की तरफ लोगो का ध्यान क्रेंदित करने के लिए महिला दिवस के रूप में मनाया जाता है, महिला दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य नारी को समाज में एक सम्मानित स्थान दिलाना और उसके स्वयं में निहित शक्तियों से उसका ही परिचय कराना होता है।" मराठी कविताके मेरे सभी भाई-बहन, कवी-कवयित्रीयोको इस दिन कि मेरी हार्दिक शुभेच्छाये. आईए पढते है, इस दिन पर लेख, जIनकारी,निबंध,भाषण,शायरी,शुभकामनाये,स्टेटस इत्यादी.

         Women's Day वूमंस डे को लेकर याद रखने योग्‍य बातें :---

- International Women's Day अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस को सबसे पहली बार वर्ष 1911 में आधिकारिक रूप से पहचान मिली थी।

- इसके बाद वर्ष 1975 में United Nations यूनाइटेड नेशन्‍स (संयुक्‍त राष्‍ट्र) ने अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च को मनाना शुरू किया।

- 1908 में न्‍यूयार्क में कपड़ा श्रमिकों ने हड़ताल कर दी थी। उनके समर्थन में महिलाएं खुलकर सामने आईं थीं। उन्‍हीं के सम्‍मान में 28 फरवरी 1909 के दिन अमेरिका में पहली बार सोशलिस्‍ट पार्टी के आग्रह पर महिला दिवस मनाया गया था।

- 1910 में महिलाओं के ऑफिस की नेता कालरा जेटकीन ने जर्मनी में इंटरनेशनल वूमंस डे मनाए जाने की मांग उठाई थी। इस महिला का सुझाव था कि दुनिया के हर देश को एक दिन महिलाओं को आगे बढ़ाने के लिए मनाना चाहिये।

                अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2021 भाषण और निबंध---

     1. अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस हर साल 8 मार्च को मनाया जाता है। यह उन महिलाओं की प्रशंसा करने का दिन है जो व्यक्तिगत और पेशेवर लक्ष्यों को पूरा करने के लिए हर दिन कड़ी मेहनत करती हैं। इस दिन को देखने के लिए दुनिया भर में आंदोलनों या मार्च सहित विभिन्न कार्यक्रम होते हैं। कुछ ऐसे देश हैं जहां महिलाओं के साथ समान व्यवहार नहीं किया जाता है, इसलिए, इन देशों में महिलाओं की मुक्ति के लिए विरोध प्रदर्शन किए जाते हैं। कई लोगों के लिए, महिलाओं की भूमिका केवल घरेलू कामों तक ही सीमित है। हालांकि, इसे बदलने की जरूरत है क्योंकि महिलाओं को पुरुषों की तरह हर चीज में समान स्वतंत्रता और अवसर मिलते हैं। दुनिया लैंगिक समानता की ओर बढ़ रही है। यह पुरुषों और महिलाओं दोनों के बीच संतुलन की ओर बढ़ रहा है। एक बदलाव आवश्यक है और आवश्यक भी है। यह देखा गया है कि उम्र के मुकाबले महिलाओं की तुलना में पुरुषों को जीवन के हर क्षेत्र में अधिक लाभ हुआ है। हालांकि, इसमें बदलाव की जरूरत है क्योंकि हम सभी इंसान हैं और समान अधिकारों और अवसरों के साथ समान व्यवहार किया जाना चाहिए। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर, हर कोई अपने जीवन में महिलाओं की सराहना करता है। हर कोई अपने जीवन में महिलाओं के मूल्य और महत्व को स्वीकार करता है, और समाज में भी उनका जबरदस्त योगदान है।

            अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2021 भाषण और निबंध---

     2. पेशेवर जीवन या निजी जीवन में रहें, महिलाओं को मनाना हर महिला के जीवन में दायित्व है। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस हर साल 8 मार्च को मनाया जाता है। अधिकांश देशों में, इस दिन को राष्ट्रीय अवकाश के रूप में मनाया जाता है। शांति, न्याय, समानता और विकास के अपने संघर्ष को याद करने के लिए देश भर की महिलाएं विभिन्न सांस्कृतिक और जातीय समूहों से सभी सीमाओं को पार करती हैं। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस सभी को आत्म-महसूस करने और क्षमता के अनुसार लक्ष्यों को प्राप्त करने के बारे में है। इसके अलावा, महिलाओं को एक जबरदस्त सुधार करने के लिए जीवन के सभी क्षेत्रों में सभी बाधाओं को पार करने का साहस जुटाना चाहिए। यह समाज में एक सामान्य मिथक है कि महिलाओं से संबंधित मुद्दे कोई बड़ी बात नहीं हैं। कई लोगों का मानना ​​है कि समाज में लिंग अंतर मौजूद नहीं है और व्यक्तियों द्वारा किए गए प्रयास पर्याप्त नहीं हैं और लिंग अंतर में कोई बदलाव नहीं ला सकते हैं। महिला दिवस समाज को यह एहसास दिलाने के बारे में है कि प्रत्येक व्यक्ति को अलग तरीके से काम करना होगा और समाज को बेहतर भविष्य की ओर बदलना होगा।


--नवोदित  सक्तIवत
-------------------

                       (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-नई दुनिया.कॉम)
                     ----------------------------------------


-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-08.03.2022-मंगळवार.