II अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस II-भाषण क्रमांक-4

Started by Atul Kaviraje, March 08, 2022, 12:31:45 AM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                   II अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस II
                                           भाषण क्रमांक-4
                                  ---------------------------

मित्रो,

     आज दिनांक-०८.०३.२०२२, मंगलवार है. यह दिन "जागतिक महिला दिवस" के नाम से भी जाना जाता है. "प्रत्येक वर्ष 8 मार्च पुरे विश्व में महिलाओं के योगदान एवं उपलब्धियों की तरफ लोगो का ध्यान क्रेंदित करने के लिए महिला दिवस के रूप में मनाया जाता है, महिला दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य नारी को समाज में एक सम्मानित स्थान दिलाना और उसके स्वयं में निहित शक्तियों से उसका ही परिचय कराना होता है।" मराठी कविताके मेरे सभी भाई-बहन, कवी-कवयित्रीयोको इस दिन कि मेरी हार्दिक शुभेच्छाये. आईए पढते है, इस दिन पर लेख, जIनकारी,निबंध,भाषण,शायरी,शुभकामनाये,स्टेटस इत्यादी.

            अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2022 भाषण और निबंध---

     3. अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस हर साल 8 मार्च को मनाया जाता है। यह उन महिलाओं को मनाने का दिन है जो व्यक्तिगत और व्यावसायिक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए हर दिन कड़ी मेहनत करती हैं। यह एक ऐसा दिन है जब दुनिया भर में एक्टिविस्ट्स, मूवमेंट और मार्च होते हैं। दुनिया भर में, यह सबसे अधिक बदलावों के साथ आए दिन है। विरोध करने का एक कारण दुनिया भर की महिलाओं की मुक्ति है। कुछ ऐसे देश हैं जहाँ महिलाओं को समान अधिकार नहीं मिलते हैं। इन देशों में महिलाओं की भूमिका घरेलू कामों तक ही सीमित है। हालांकि, इसे बदलने की जरूरत है क्योंकि महिलाएं पुरुषों की तरह हर चीज में समान अवसर की हकदार हैं। दुनिया लिंग संतुलन हासिल करने की ओर बढ़ रही है। यह पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए समानता की ओर बढ़ रहा है। परिवर्तन कुछ ऐसा है जो आवश्यक है और आवश्यक है। उम्र के लिए, समाज के हर क्षेत्र में पुरुषों के पास अधिक विशेषाधिकार हैं। हालाँकि, इसे बदलने की आवश्यकता है क्योंकि हम सभी मनुष्य हैं, और हम सभी को समान अधिकार और अवसर मिलने चाहिए। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस एक ऐसा दिन है जहाँ हर कोई अपने जीवन में महिलाओं की हर उस चीज़ की सराहना करता है। यह एक ऐसा दिन है जब हर कोई अपने जीवन में महिलाओं के मूल्य और महत्व को स्वीकार करता है- दुनिया में महिलाओं की संख्या बहुत अधिक है।

                                  हिंदी स्‍पीच 1---

साथियों,

     महिला दिवस की जब भी बारी आती है, हम केवल महिलाओं का गुणगान करके ही चुप हो जाते हैं लेकिन इस महत्‍पूर्ण दिन हमें कुछ सार्थक और गंभीर बातों पर ध्‍यान देना चाहिये। महिलाओं के लिए सबसे अहम बात है उनकी आर्थिक समझ और हालत सुधरे। हालांकि आज नौकरीपेशा महिलाओं की संख्‍या बढ़ी है लेकिन जो महिलाएं नौकरी नहीं करती हैं, उनको फाइनेंशियल प्‍लानिंग सीखना चाहिये। अगर वे बचत करना सीखेंगी तो बाद में बड़े खर्चों को वहन कर पाएंगी। उदाहरण के लिए, घर खरीदना, बच्‍चों की शिक्षा जैसे बड़े खर्च से निपटना चुनौती है और यह तभी हल हो सकती है जब महिलाएं फाइनेंशियल प्‍लानिंग कर पाएंगी। महिलाओं को आज सम्माननीय, सुरक्षित जीवन देने के लिए इश्योर्ड रहना बहुत जरूरी है। महिलाओं को जीवन बीमा, म्‍यूचुअल फंड, डाकघर की बचत योजना, हैल्‍थ इंश्‍योरेंस, टर्म इंश्‍योरेंस, बैंकों की बचत योजनाओं की जानकारी रखना चाहिये और अपनी सुविधा के अनुसार इसमें पैसा निवेश करना चाहिये ताकि उनका आर्थिक भविष्‍य सुरक्षित हो सके।

                                 हिंदी स्‍पीच 2---

आज के हमारे आदरणीय मुख्य अतिथि, आयोजक और अतिथि गण,

     आज अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस है। सामाजिक, राजनीतिक और आर्थिक क्षेत्र में महिलाओं ने जो उपलब्धियां हासिल की हैं, उनका सम्‍मान करने के लिए ही यह दिन मनाया जाता है। 8 मार्च को मनाए जाने वाले महिला दिवस का महत्‍व अब हर साल बढ़ता जा रहा है। इसका आयोजन अब एक तरह की रस्‍म बन चुका है, जो कि समाज के आए अच्‍छे बदलाव का प्रतीक है। आज का दिन एक अवसर है कि हम महिलाओं के प्रति प्रेम, प्रशंसा, सम्‍मान और अपनापन व्‍यक्‍त करें। मैं आज इस मौके पर अपने जीवन की उन सभी महिलाओं का धन्‍यवाद अदा करना चाहता हूं जिनका मेरे जीवन में अहम स्‍थान रहा है। मैं अपने दिल की गहराइयों से इन महिलाओं का आभार प्रकट करता हूं कि उन्‍होंने मुझे जीवन में मुसीबतों में साथ दिया। मेरी मां व मेरी पत्‍नी ने मुझे एक बेहतर मनुष्‍य बनाया है। हमारे समाज की महिलाएं कई लोगों के लिए प्रेरणा का काम करती हैं। मैं आप सभी से आग्रह करना चाहूंगा कि आप भी नारी की शक्ति को पहचानें, उनके महत्‍व को जानें और भविष्‍य में उन्‍हें सहयोग करते रहें।


--नवोदित  सक्तIवत
-------------------

                      (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-नई दुनिया.कॉम)
                     ---------------------------------------


-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-08.03.2022-मंगळवार.