II होली II-निबंध क्रमांक-13

Started by Atul Kaviraje, March 18, 2022, 01:20:18 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                              II होली II
                                          निबंध क्रमांक-13
                                         -----------------

मित्रो,

      कल दिनांक-१७.०३.२०२२, गुरुवार था.  "होली एक ऐसा रंगबिरंगा त्योहार है, जिस हर धर्म के लोग पूरे उत्साह और मस्ती के साथ मनाते हैं। प्यार भरे रंगों से सजा यह पर्व हर धर्म, संप्रदाय, जाति के बंधन खोलकर भाई-चारे का संदेश देता है। ". हिंदी कविताके मेरे सभी भाई-बहन, कवी-कवयित्रीयोको होली के इस पावन पर्व की अनेक हार्दिक शुभकामनाये. आईए पढते है, लेख, महत्त्व, जIनकारी, निबंध, शायरी, बधाई संदेश, शुभकामनाये एवं अन्य.

                        Holi Par 10 Line

👉 सनातन धर्म में होली का त्यौहार प्रमुख त्यौहारों में आता है।
👉 होली का त्यौहार प्राचीन कथाओं के अनुसार प्रत्येक वर्ष फाल्गुन मास में मनाया जाता है।
👉 होली का त्यौहार बुराई पर अच्छाई की जीत का त्यौहार है।
👉 होली के दिन पहले छोटी होली खेली जाती है। इस दिन गली चौराहों पर लकड़ी का जुट बना कर होलिका माँ की पुजा की जाती है और फिर होलिका दहन होता है।
👉 होली के दिन सुबह सुबह लोग अपने रिशतेदारों, आस पड़ोसियों के साथ रंगों से खेल कर होली का त्यौहार मनाते है।
👉 होली के दिन अलग अलग रंगों से खेलते है उसी में एक लठ मार होली भी होती है।
👉 होली के दिन घरों घरों में मीठे पकवान, पकोड़ी, पापड़ आदि बनाया जाता है।
👉 होली की खुशी में सभी विद्यालयो, सरकारी दफ्तरों आदि की छुट्टी होती है व छोटी होली विद्यालयों, कॉलेजों, सरकारी निजी सभी जगह मनाई जाती है।
👉 होली के दिन सभी धार्मिक स्थलों पर होली खेलने के लिए अनोखा प्रबंध होता है।
👉 होली का त्यौहार वृन्दावन, मथुरा, खाटू श्याम आदि जैसे मंदिरों में बड़ी ही धूम धाम के साथ मनाया जाता है।

                        होली पर 10 लाइन का निबंध
               10 Lines on Holi Festival in Hindi

होली का त्यौहार हिन्दू धर्म में मनाया जाता है।
होली के दिन रंगों से, पिचकारियों से, गुलाल, अबीर आदि के साथ खेला जाता है।
होली का दिन अच्छाई की बुराई पर जीत का प्रतीक है।
होली प्रत्येक वर्ष फाल्गुन मास में मनाया जाने वाला त्यौहार है।
होली से एक दिन पहले होलिका मनाई जाती है।
होली का त्यौहार प्राचीन काल की कथा पर आधारित है।
होली की कहानी हिरण्यकश्यप, प्रह्लाद और श्री विष्णु जी पर आधारित है।
होली के त्यौहार पर मीठे मीठे पकवान बनाए जाता है।
होली के दिन सभी कार्य स्थल, संस्थान, और अन्य सभी प्रकार के कामकाज का अवकाश कर दिया जाता है।
होली का त्यौहार एकता और समानता का त्यौहार है।

                   Holi Ke Bare Mein 10 Line

» होली का त्यौहार प्राचीन समय से ही मनाया जाता आ रहा है।
» प्रत्येक वर्ष फाल्गुन मास में होली का त्यौहार मनाया जाता है।
» होली के दिन अच्छाई का बुराई पर जीत का त्यौहार है।
» होली की खुशियाँ बांटने के लिए लोग एक दूसरे के घरों में जाते है।
» होली की खुशियों को बांटने के लिए घरों में मीठे नमकीन पकवान बनाए जाते है।
» होली के दिन छोटे बच्चे अपनी पिचकारियाँ भर का गुब्बारों मे पानी भर कर लोगों के उपर डालते है।
» होली के दिन बाज़ार में रंग बिरंगी दुकाने नजर आती है।
» होली पर सभी कार्यस्थल, संस्थान, आदि बंद होते है।
» छोटी होली के दिन होलिका दहन किया जाता है।
» होलिका का दहन एक दिन पूर्व होता है।


--हिंदीपरिचय टीम
-----------------

                      (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-हिंदीपरिचय.कॉम)
                     ----------------------------------------


-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-18.03.2022-शुक्रवार.