II छत्रपति शिवाजी महाराज जयंती II-प्रेरक विचार

Started by Atul Kaviraje, March 20, 2022, 06:28:26 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                             II छत्रपति शिवाजी महाराज जयंती II
                                           प्रेरक विचार
                           -----------------------------------

मित्रो,

     कल दिनांक-२१.०३.२०२२-सोमवार, छत्रपती श्री शिवाजी महाराज की तिथीनुसार जयंती है. इस साल फाल्गुन वद्य तृतीया, 21 मार्च 2022 इस दिन है. महाराष्ट्रमे कई सण या उत्सव तिथीनुसार मनाने की परंपरा है. इस के अनुसार शिवजयंती भी इस तिथी पर बडे उत्साह से मनाई जाती है. कई शिवभक्त २१ मार्च को भी शिवजयंती बडे दिल से मनIते है. मराठी कविताके मेरे सभी हिंदी भाई-बहन कवी-कवयित्रीयोको इस सु-अवसर पर मेरी अनेक हार्दिक शुभेच्छाये .आईए इस सुनहरे दिवस पर पढते है--लेख, निबंध,भाषण,शुभेच्छाये,स्टेटस,कोट्स,शायरी,सु-विचार एवं अन्य महत्त्वपूर्ण जानकारी.

     Chhatrapati Shivaji Jayanti 2022: मराठा साम्राज्य के छत्रपति शिवाजी की जयंती आज, पढ़ें प्रेरक विचार. मराठा साम्राज्य के छत्रपति शिवाजी की जयंतीमराठा साम्राज्य के छत्रपति शिवाजी की जयंती.

     Chhatrapati Shivaji Jayanti 2022: मराठा साम्राज्य के संस्थापक वीर छत्रपति शिवाजी (Chhatrapati Shivaji) की जयंती आज है. आज छत्रपति शिवाजी की जयंती के अवसर पर जानते हैं शिवाजी महाराज के प्रेरक विचारों (Inspirational Quotes) को.

     Chhatrapati Shivaji Jayanti 2022: मराठा साम्राज्य के संस्थापक वीर छत्रपति शिवाजी (Chhatrapati Shivaji) की जयंती आज है. 19 फरवरी 1630 में शिवनेरी दुर्ग में शिवाजी का जन्म (Shivaji Birthday) हुआ था. उनके पिता का नाम शाहजी भोंसले, माता का नाम जीजाबाई (Jijabai) था. उनके बड़े भाई संभाजी थे. शिवाजी के जीवन पर माता जीजाबाई के संस्कारों का प्रभाव था, उनकी प्रेरणा और शिक्षा ने उनको एक वीर, कुशल एवं चतुर शासक बनाया था. वे छापामार युद्ध की कला में पारंगत थे. उनकी सूझबूझ और कुशल रणनीति का मुगल भी लोहा मानते थे. शिवाजी ने अपने इन्हीं गुणों के दम पर मराठा साम्राज्य की नींव रखी थी. वे एक ऐसे प्रेरक व्यक्तित्व थे, जो आज भी और हमेशा अपने विचारों से नई पीढ़ियों को प्रेरित करते रहेंगे. आज छत्रपति शिवाजी की जयंती के अवसर पर जानते हैं शिवजी महाराज के प्रेरक विचारों (Inspirational Quotes) को.

                     छत्रपति शिवाजी के प्रेरक विचार---

1. शिवाजी एक धार्मिक एवं सत्य निष्ठा वाले व्यक्ति थे. उनका कहना था कि दुनिया उन लोगों का सम्मान करती है, जो धर्म, सत्य, श्रेष्ठता और ईश्वर के आगे अपना सिर झुकाते हैं.

2. शिवाजी कहते थे कि स्वतंत्रता एक वरदान है और उस पर सबका समान अधिकार है. हर व्यक्ति स्वतंत्रतापूर्वक रहने का अधिकारी है.

3. शिवाजी एक स्वाभिमानी व्यक्ति थे. उन्होंने कहा है कि कभी भी अपना सिर मत झुकाओ, उसे हमेशा ऊंचा रखो.

4. शिवाजी महाराज के जीवन में उनकी माता का प्रमुख स्थान रहा है. इसलिए वे कहते थे कि नारी का सबसे महान अधिकार उसका मां बनना है. वे महिला के अन्य अधिकारों के भी पक्षधर थे.

5. उनकी साहस का परिचय उनके इस विचार से जान सकते हैं कि वे कहते थे — जब हौसले बुलंद हों, तो पहाड़ भी मिट्टी के ढेर जैसा लगता है.

6. छत्रपति शिवाजी कहते थे कि अपने दुश्मन को कभी भी कमजोर न समझो, लेकिन उसे बलवान समझकर डरो भी नहीं. बलवान दुश्मन को अपने साहस और इरादों से हराया जा सकता है.

7. शिवाजी कहते थे कि सिर्फ शक्ति होने से कोई शासक नहीं हो सकता है, उसके लिए एक इच्छाशक्ति होनी चाहिए, जिससे एक सत्ता स्थापित हो सके.

8. छत्रपति शिवाजी का कहना था कि कोई भी काम करने से पूर्व उसके परिणाम को जान लेना बेहतर होता है. हम जो काम करते हैं, उसका अनुसरण आने वाली पीढ़ियां करती हैं.

9. वे कहते थे कि जो व्यक्ति मुश्किल हालात में भी पूरे मनोयोग से अपने उद्देश्य के लिए कार्य करता रहता है, उसका समय खुद ही बदल जाता है.


--कार्तिकेय तिवारी
-----------------

                      (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-हिंदी.न्युझ १८.कॉम)
                     ------------------------------------------


-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-20.03.2022-रविवार.