भारतीय बालहक्क चळवळकर्ते व नोबेल प्राइज विनर-कैलाश सत्यार्थी

Started by Atul Kaviraje, April 23, 2022, 07:52:21 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                    भारतीय बालहक्क चळवळकर्ते व नोबेल प्राइज विनर
                                       "कैलाश सत्यार्थी"
                                        अनमोल विचार
                  ------------------------------------------------

मित्र/मैत्रिणींनो,

     "मार्गदर्शक विचार" या मालिके-अंतर्गत आज ऐकुया, भारतीय बालहक्क चळवळकर्ते व नोबेल प्राइज विनर "कैलाश सत्यार्थी" यांचे अनमोल विचार. (विचार पुष्प क्रमांक-217)

     हर एक बच्चा मायने रखता है...

     हम lucky हैं कि हमने अपना बचपन जिया है। पर दुनिया भर में ऐसे करोड़ों बच्चे हैं जो कहने के लिए तो बच्चे होते हैं लेकिन वे कभी अपना बचपन देख ही नहीं पाते। और ऐसे ही बच्चों के लिए अगर कोई अपना पूरा जीवन समर्पित कर दे तो उसके प्रति मन में सम्मान और आदर के भाव आना स्वाभाविक है।

     कैलाश सत्यार्थी एक ऐसे ही व्यक्ति हैं , अपने बचपन बचाओ आन्दोलन के अंतर्गत उन्होंने दुनिया भर के 85,000 से अधिक बच्चों को trafficking*, slavery और child labour के कुचक्र से आज़ादी दिलाई है। और इस काम के लिए उन्हें Nobel Peace Prize से सम्मानित भी किया जा चुका है। आइये आज हम इस महान व्यक्ति के दिल छू लेने वाले विचारों को जानते हैं।

Name- Kailash Satyarthi /  कैलाश सत्यार्थी
Original name- Kailash Sharma
Born- 11 January 1954 Vidisha, Madhya Pradesh, India
Occupation- Social Activist
Nationality- Indian
Achievement- बच्चों के अधिकारों के लिए दुनिया भर में काम किया, इनकी वजह से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बच्चों के लिए कई कानून बनाये गए.
Awards: Nobel Peace Prize 2014, The Aachener International Peace Prize, Germany, Robert F. Kennedy Human Rights Award (1995 and many more)


                             " मार्गदर्शक विचार पुष्प क्रमांक-217"
                            -----------------------------------

--Quote 1: Childhood means simplicity. Look at the world with the child's eye – it is very beautiful.

--In Hindi: बचपन का मतलब है सादगी। दुनिया को बच्चों की नज़र से देखो- ये बहुत खूबसूरत है।

--कैलाश सत्यार्थी.

                        (साभार आणि सौजन्य-संदर्भ-अच्छी खबर.कॉम)
                       ------------------------------------------


-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-23.04.2022-शनिवार.