निबंध-क्रमांक-१-यातायात की समस्या और समाधान

Started by Atul Kaviraje, August 30, 2022, 09:12:45 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                         "निबंध"
                                         क्रमांक-१
                                        ---------

मित्रो,

      आईए, पढते है, ज्ञानवर्धक एवं ज्ञानपूरक निबंध. आज के निबंध का शीर्षक है-"यातायात की समस्या और समाधान"

=========================================
Table of Contents--   
यातायात की समस्या और समाधान निबंध
यातायात के साधन (Major Means of Transport/ Traffic)
यातायात के साधन से होने वाले लाभ ( Means of Traffic Benefits in hindi)
यातायात समस्या होने का कारण – बढती जनसंख्या
=========================================
यातायात की समस्या और समाधान निबंध--
-----------------------------------

     यातायात या ट्राफिक हमारे जीवन का वो हिस्सा है, जो हमारी ज़िन्दगी को और आसान बनाता है. यातायात के द्वारा आज हम लम्बी दुरी भी आसानी से, कम समय में तय कर लेते है. मानव ने हर क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास किये है, यातायात भी इससे अछुता नहीं है. पहले यातायात के लिए विभिन्न जानवर जैसे ऊँठ, घोड़ा, बैल, हाथी, या फिर मानव निर्मित हाथ गाड़ी, पानी में चलने वाले छोटे जहाज का इस्तेमाल होता है.

     इनसे लम्बी दुरी तय करने में महीने भी लग जाते थे. मानव ने विकास किया और विज्ञान के सहारे हमारी ज़िन्दगी को इतना आसान बना दिया. यातायात के साधन बिना अब हम अपनी ज़िन्दगी की कल्पना भी नहीं कर सकते है, क्यूंकि हम इसके आदि हो चुके है. यातायात से हमें लाभ तो बहुत है, लेकिन ये कई बार हमारे लिए समस्या भी बन जाता है. चलिए आज इससे होने वाली समस्या और उसके समाधान के बारे में बात करते है.

          Yatayat samasya samadhan--
          यातायात के साधन (Major Means of Transport/ Traffic)--

     आज 21 वीं सदी में मानव ने यातायात के तीन मुख्य साधन दिए है –

1.वायु यातायात - हवाईजहाज, हेलीकाप्टर, जेट प्लेन
2.जल यातायात- जहाज, शिप, मोटर बोट, क्रूज
3.सड़क यातायात- पहिया वाहन ट्रक, बस, पहिया वाहन कार, जीप, टैक्सी, इसके अलावा ऑटो रिक्शा, हाथ रिक्शा, साइकिल आदि. इस सूची में रेलगाड़ी का मुख्य स्थान है.

     यातायात के साधन से होने वाले लाभ ( Means of Traffic Benefits in hindi)--

     यातायात के साधन से होने वाले लाभ, उनसे होने वाली समस्या व उसके समाधान के बारे में नीचे विस्तार से बताया गया है.

     वायु यातायात – विज्ञान के चमत्कार का अनूठा उदाहरन है हवाईजहाज. आसमान में पंक्षीयों को उड़ता देख, इन्सान के मन में भी हमेशा से उड़ने की चाह रही है. और इन्सान के मन में एक बार जो आ जाये वो करके ही रहता है. अपनी कल्पना को पर लगाकर उसे हवाईजहाज बना दिया. जिससे किसी भी स्थान में जाना और ज्यादा आसान हो गया. देश विदेश की यात्रा अब किसी के लिए मुश्किल नहीं रही.

     वायु यातायात से होने वाली समस्या –

पंक्षीयों का जीवन खतरे में आ गया, हवाईजहाज से कई बेकसूर जानें रोज जाती है.
वायु प्रदुषण बढ़ने लगा.
हवाईजहाज के निर्माण, उसमें सुख सुविधा देने के लिए अधिक खर्च किया जाने लगा.
बड़े बड़े एअरपोर्ट बनाने के लिए खेतों, वनों को काटा जाने लगा.
इनमें तकनिकी खराबी की वजह से ये क्रेश हो जाते है, जिससे मनुष्य की जान के साथ खिलवाड़ होता है.
हवाईजहाज के अलावा लड़ाकू विमान भी बनने लगे, जिसका प्रयोग युद्ध में किया जाने लगा.

     वायु यातायात समस्या का समाधान –

हवाईजहाज ऐसा होना चाहिए जिससे वायु प्रदुषण न हो.
युद्ध के लिए इसका इस्तेमाल नहीं होना चाहिए.
अच्छे इंजिनियर की नियुक्ति होनी चाहिए, जिससे कोई तकनिकी खराबी न आये.

--अनुभूती
(जून २१, २०२२)
---------------

              (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-दीपावली.को.इन/निबंध-एसे-हिंदी)
              -----------------------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-30.08.2022-मंगळवार.