निबंध-क्रमांक-3-यातायात की समस्या और समाधान

Started by Atul Kaviraje, September 01, 2022, 08:26:32 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                        "निबंध"
                                       क्रमांक-3
                                      ----------

मित्रो,

      आईए, पढते है, ज्ञानवर्धक एवं ज्ञानपूरक निबंध. आज के निबंध का शीर्षक है-"यातायात की समस्या और समाधान"

     सड़क यातायात – सबसे ज्यादा प्रसिद्ध और सुविधाजनक सडक यातायात होता है, जो दूर व पास सभी दूरियों को पार करता है. सड़कों में हमेशा 2 पहिया या चार पहिया गाड़ी दौड़ती हुई दिखती है. पर्सनल प्राइवेट सभी तरह की गाड़ियाँ होती है.

     सड़क यातायात के लाभ –

     ट्रेन यातायात का सबसे आसान, आरामदायक, कम खर्चीला साधन है. ट्रेन की शुरुवात भाप इंजन से हुई थी, लेकिन आज ये डीजल, बिजली से चलती है. ट्रेन के द्वारा हजारों किलोमीटर की यात्रा एक साथ हजारों लोग कर पाते है. भारतीय रेल को और सशक्त बनाने के लिए हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी काफी मेहनत कर रहे है. आज हजारों ट्रेन है, जो देश को एक जगह से दूसरी जगह जोड़ रही है. ट्रेन में आराम के लिए एसी कोच भी होता है, साथ ही खाने पीने के भी भरपूर इंतजाम होते है. स्लीपर क्लास में कम पैसे में आप आसानी से जा सकते है. हमारे देश में आज 200 किलोमीटर प्रति घंटे वाली ट्रेन भी है. मेट्रो ट्रेन भी देश के कई हिस्सों में पाई जाती है. साथ ही बुलेट ट्रेन पर भी काम शुरू हो चूका है.

     सड़क पर कार, जीप, वैन, बस और अन्य गाड़ियाँ दौड़ती है, जिससे हमारी ज़िन्दगी आसान हो गई है. आज एक से बढकर एक लक्ज़री गाड़ी मार्किट में है. कम कीमत से लेकर करोड़ों की गाड़ी है, जिसे लोग अपनी हैसियत के हिसाब से खरीब सकते है. शहर के अंदर सड़क पर रिक्शा, ऑटो, बाइक, स्कूटर, साइकिल चकती है, जो आम आदमी के बजट में भी आती है, और इससे कम समय में दुरी तय होती है. ट्रकों, ट्राला, ट्रेक्टर के द्वारा भारी समान को एक स्थान से दुसरे स्थान ले जाया जा सकता है.

     सड़क यातायात से होने वाली समस्या –

सड़क यातायात जहाँ हमें बहुत लाभ देता है, लेकिन इससे बहुत सी बड़ी समस्यांए भी होती है.
गाड़ियों से निकलने वाले धुएं से वायु प्रदुषण होता है.
सड़क यातायात के नियम भारत सरकार द्वारा बनाये गए है, लेकिन कई बार लोग उसे फॉलो नहीं करते है. जिससे सड़क दुर्घटना आम हो गई है. देश में हर रोज हजारों लोग सड़क दुर्घटना में मारे जाते है.
ट्रेन के लिए ट्रैक बनाने के लिए बड़े बड़े पहाड़ों, वनों को काटा जाता है, जिससे पर्यावरण पर बहुत बुरा असर पड़ रहा है.
सड़क यातायात को और जोड़ने के लिए नदियों, समुद्रों पर ब्रिज बनाये जा रहे है, जिससे जल भी प्रदूषित होता है.
इन यातायात के साधनों का उपयोग कर करके इन्सान आलसी हो गया है, कम दुरी में भी वो गाड़ी का उपयोग करता है.
गाड़ियाँ बढ़ने से पेट्रोल, डीजल का प्रयोग बढ़ गया है.
सड़क यातायात की सबसे बड़ी समस्या ट्रैफिक जैम है, जिससे बड़े शहर में रहने वाले लोग ज्यादा परेशान होते है.

--अनुभूती
(जून २१, २०२२)
---------------

             (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-दीपावली.को.इन/निबंध-एसे-हिंदी)
            -----------------------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-01.09.2022-गुरुवार.