निबंध-क्रमांक-9-ग्रीनहाउस प्रभाव क्या है व इसके फायदे व नुकसान

Started by Atul Kaviraje, September 07, 2022, 10:28:46 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                        "निबंध"
                                       क्रमांक-9
                                      ----------

मित्रो,

      आईए, पढते है, ज्ञानवर्धक एवं ज्ञानपूरक निबंध. आज के निबंध का शीर्षक है-"ग्रीनहाउस प्रभाव क्या है व इसके फायदे व नुकसान"

=========================================
Table of Contents   
ग्रीन हाउस प्रभाव पर निबंध
ग्रीनहाउस प्रभाव क्या है
ग्रीनहाउस गैसों के संदर्भ में जानकारी :
ग्रीनहाउस प्रभाव में वृद्धि (Greenhouse effect increase): 
ग्रीनहाउस प्रभाव की प्रक्रिया (Greenhouse effect process in hindi):
पर्यावरण / जलवायु में परिवर्तन के कारण  (Greenhouse effect is caused ):
जलवायु परिवर्तन के कारण :
जलवायु परिवर्तन में सुधार कैसे लाया जा सकता है
=========================================
ग्रीन हाउस प्रभाव पर निबंध--
------------------------

     पृथ्वी पर मौजूद वातावरण ग्रीनहाउस की सतह के रूप में कार्य करता है. सूर्य की ओर से आने वाली प्रकाश किरणों का 31 प्रतिशत भाग पृथ्वी की सतह से पुनः परवर्तित होकर स्पेस में  चला जाता है और 20 प्रतिशत भाग वातावरण के द्वारा अवशोषित कर लिया जाता है. सूर्य से आई ऊर्जा का बचा हुआ भाग, पृथ्वी पर मौजूद समुद्र और सतह पर मौजूद तथ्यों द्वारा अवशोषित कर लिया जाता है. फिर इसे ऊष्मा (heat) में परिवर्तित किया जाता है जो पृथ्वी कि सतह और उपर मौजूद हवाओ को गर्म बनाये रखने में मदत करती है. पृथ्वी के वातावरण में मौजूद कुछ खास गैसें ग्रीनहाउस की सतह के रूप में कार्य करती है, और ऊष्मा को पृथ्वी पर बांधे रखती है.

                   ग्रीनहाउस प्रभाव क्या है--

     ग्रीनहाउस प्रभाव एक प्राकृतिक घटना है, जो पृथ्वी की सतह को गर्म बनाये रखने में मदद करती है और इसी कारण पृथ्वी पर जीवन संभव है. ग्रीनहाउस में सूर्य की ओर से आने वाली ऊर्जा प्रकाश किरणों के रूप में एक सतह को पार करके ग्रीनहाउस तक आती है. इस सूर्य की ओर से आने वाली ऊर्जा का कुछ भाग मिट्टी, पेड़ पौधों और ग्रीनहाउस के अन्य साधनों द्वारा अवशोषित कर लिया जाता है. इस अवशोषित ऊर्जा का अधिक्तर भाग ऊष्मा(heat) में परिवर्तित हो जाता है, जो ग्रीनहाउस को गर्म बनाये रखता है. ग्रीनहाउस में  मौजूद सतह इस ऊष्मा को बांधे रखती है, और ग्रीनहाउस का तापमान निश्चित बनाये रखने में मदत करती है.

--स्नेहा   
(ऑगस्ट २४, २०२२)
------------------

             (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-दीपावली.को.इन/निबंध-एसे-हिंदी)
            -----------------------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-07.09.2022-बुधवार.