निबंध-क्रमांक-12-घर की साफ़ सफाई करने के टिप्स

Started by Atul Kaviraje, September 10, 2022, 11:05:34 AM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                      "निबंध"
                                    क्रमांक-12
                                   -----------

मित्रो,

      आईए, पढते है, ज्ञानवर्धक एवं ज्ञानपूरक निबंध. आज के निबंध का शीर्षक है-"घर की साफ़ सफाई करने के टिप्स"

     मोदी जी का स्वच्छता अभियान के चर्चे आजकल चारों ओर है. हमारे चारों ओर का वातावरण स्वच्छ होना बहुत जरुरी होता है, स्वच्छता घर के अंदर व बाहर दोनों जगह होनी चाहिए. नरेंद्र मोदी जी आजकल सबको स्वच्छ भारत अभियान में हिस्सा लेने के लिए जागरूक कर रहे है, वे चाहते है हमारा देश भी हमारे घर जैसे साफ सुथरा सुंदर रहे. जो लोग अपने घर की सफाई के प्रति सचेत रहते है, वे लोग अपने घर के बाहर वातावरण की सफाई को भी बखूबी जरुरी समझते है. अपने बच्चे को स्वच्छता का ज्ञान देना चाहते है, तो उसकी शुरुवात घर की साफ सफाई से करें, उन्हें घर में साफ़ सफाई पर ध्यान रखने और चीजों को व्यवस्थित रखने के लिए बचपन से सीख दें.

=========================================
Table of Contents   
घर की साफ़ सफाई करने के टिप्स
घर की साफ सफाई को 3 भागों की बांटा गया है –
रोजाना की सफाई –
हफ्ते में एक बार सफाई –
महीने में एक बार सफाई –
साफ सफाई का सही समय –
घर की साफ सफाई की टिप्स (Ghar Ki Saaf Safai Tips)–
बाथरूम क्लीनिंग के लिए कुछ टिप्स (Bathroom cleaning tips ) –
किचन क्लीनिंग टिप्स (Kitchen cleaning tips)–
घर में चूहों से छुटकारा कैसे पायें
=========================================
घर की साफ़ सफाई करने के टिप्स--
------------------------------

     वैसे घर में साफ़ सफाई की ज़िम्मेदारी मुख्यता घर की औरतों पर होती है. उन्हें ही घर को सजाने, उसे साफ रखने के लिए ज़िम्मेदार माना जाता है. गृहणी के लिए घर के काम साफ सफाई, कामकाजी महिलाओं के अपेक्षा आसान होते है. गृहणी का पूरा ध्यान अपने घर परिवार पर होता है, जिससे वे समय पर आसानी से काम कर लेती है. लेकिन कई बार औरतें दुसरे कामों में फंसकर जरुरी काम जैसे सफाई को बाजु कर देती है, और फिर समय नहीं है का रोना रोती है. आजकल स्मार्ट वुमेन वही है, जो अपने घर बाहर के कामों को बखूबी संभाले. चाहे घर की शॉपिंग हो, खाना बनाना, बच्चों को पढ़ाना या घर की सफाई सभी चीज समय पर और परफेक्ट होनी चाहिए, तभी आप स्मार्ट वुमेन की केटेगरी में आएँगी. तो चलिए आज आपको कुछ स्मार्ट तरीके बताते है, जिससे आप घर की सफाई जैसे काम को आसानी से कम समय में कर लेंगें, जिससे बचे हुए समय में आप अपना मनपसन्द काम कर सकते है.

     भारतीय परिवार में ज्यादातर घरों में रोज की सफाई झाड़ू, कटका लगाकर ही होती है. और दिवाली के दिवाली ही पुरे घर के कोने कोने की सफाई होती है. दीवाली के लिए साफ सफाई को छोड़ना बेवकूफी है, इससे काम अत्याधिक बढ़ जाता है, और गन्दगी बैठती चली जाती है. दिवाली के समय त्यौहार को एन्जॉय करने के बजाय हम साफ़ सफाई के काम में ही लगे रहते है.

--अनुभूती
(मे २१, २०२२)
-------------

              (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-दीपावली.को.इन/निबंध-एसे-हिंदी)
              ----------------------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-10.09.2022-शनिवार.