घुघूतीबासूती-संयोग

Started by Atul Kaviraje, October 06, 2022, 09:22:48 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                     "घुघूतीबासूती"
                                    -------------

मित्रो,

     आज पढते है, "घुघूतीबासूती" इस ब्लॉग का एक लेख. इस लेख का शीर्षक है- "संयोग"

                                         संयोग--
                                        ------

     पश्चिम बंगाल के पहाड़ों और सिक्किम से लौट आई. किन्तु उस पर बाद में.
कई अन्य बातें हैं जो अपने को लिखवाना चाह रही हैं.

     बागडोगरा हवाईअड्डे पर उतरने के बाद सिलिगुड़ी में एक रेस्टोरेंट में पहली मंजिल या उससे भी कुछ ऊपर( पहाड़ होने के कारण कुछ अधिक चढ़ना पड़ा) खाना खाने गए. खाना ख़त्म होने के बाद निकलने ही वाले थे और हाथ मुंह धो रहे थे कि अचानक पहले एक आदमी भागता हुआ सीढिया उतरने लगा फिर एक स्त्री और फिर कई और लोग. कुछ भगदड़ सी मचती देख मन आशंकित हुआ. पहले हुए फसादों का ध्यान आया. और बच्चों को सचेत किया.

     नीचे उतरे तो पता चला कि दो साल का एक बच्चा ऊपर खिड़की से नीचे गिर गया था. इसलिए माता पिता नीचे भागे थे. अब वे लोग बच्चे को अपनी कार में हस्पताल ले जाते दिखे. किन्तु बच्चे को कुछ भी नहीं हुआ था. एक खरोंच भी नहीं लगी थी. बात अविश्वसनीय है . नीचे भी खाना पकता है. वहाँ का कुक शायद धुएँ , गर्मी या फिर रसोई की बोरियत से बाहर साँस लेने आया. अचानक उसने ऊपर देखा और उसे बच्चा गिरता दिखा. उसने बच्चे को लपक लिया. अचानक से वह कुक उस परिवार के लिए न जाने क्या बन गया. भगवान, देवता, रक्षक या न जाने क्या?

     मेरा बड़ा मन था कि उस कुक से मिलूँ. उसे देखूं. किसी के प्राण बचाने का अवसर सबको तो नहीं मिलता. न जाने वह स्वयं कितना स्तब्ध होगा. उसने जो किया वह शायद एक स्वाभाविक प्रतिक्रिया थी और उसने अपने जीवन का सबसे बहुमूल्य काम एक पल में कर दिया.

     अपने टी वी रिपोर्टर्स की तरह उससे पूछ सकती थी कि उसे कैसा लग रहा है. किन्तु स्त्री होने का सबसे बड़ा प्रशिक्षण हमें जो जन्म से मिलता है वह है मन की न करना. सो उससे नहीं मिली. किन्तु अचंभित अब तक हूँ.

--घुघूती बासूती
(Friday, May 13, 2022)
--------------------------

               (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-घुघूतीबासूती.ब्लॉगस्पॉट.कॉम)
               ------------------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-06.10.2022-गुरुवार.