निबंध-क्रमांक-42-कैंसर पर निबंध

Started by Atul Kaviraje, October 10, 2022, 09:03:48 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                      "निबंध"
                                    क्रमांक-42
                                   -----------

मित्रो,

      आईए, पढते है, ज्ञानवर्धक एवं ज्ञानपूरक निबंध. आज के निबंध का शीर्षक है-"कैंसर पर निबंध"

             कैंसर पर निबंध (CANCER ESSAY IN HINDI)--
            ---------------------------------------------

     कैंसर शरीर के किसी भी हिस्से में कैंसर की कोशिकाओं की असामान्य वृद्धि है। कुछ कोशिकाएं इन असामान्य वृद्धि से अधिक प्रभावित होती हैं। यदि इसका समय पर इलाज नहीं किया गया तो यह शरीर के अन्य भागों में भी फैल सकता है। अगर कैंसर का बाद में पता चला तो यह बहुत खरतनाक साबित हो सकता है। अच्छी खबर यह है कि आप इस समस्या को समय रहते रोक सकते हैं।

                    कैंसर को रोकने के तरीके--

     निवारण हमेशा इलाज से बेहतर है। तो यहाँ कुछ ऐसे तरीके हैं जिनसे आप इस स्थिति को रोक सकते हैं:--

खूब पानी पिए--
भरपूर पानी पीना स्वास्थ्य लाभ के लिए जाना जाता है। यह मूत्राशय के कैंसर का खतरा कम करने में विशेष रूप से उपयोगी है क्योंकि पानी कैंसर का कारण बनने वाले एजेंटों की एकाग्रता को कम कर सकता है और उन्हें नष्ट कर सकता है। प्रत्येक दिन कम से कम 8 गिलास पानी पिएं। पानी को फ़िल्टर और साफ ज़रूर करें।

स्वस्थ आहार--
स्वस्थ आहार खाने में कोई संदेह नहीं है। विभिन्न फलों, सब्जियों, अनाज और दालों से भरे एक स्वस्थ आहार एक स्वस्थ जीवन शैली की कुंजी है जो विभिन्न प्रकार के कैंसर के विकास के जोखिम को कम रखती है।

हरी सब्जियां खाएं--
हरी सब्जियां खाने का सुझाव इसलिए है क्योंकि ये मैग्नीशियम में समृद्ध होती हैं जो कैंसर का खतरा कम करती हैं। यह विशेष रूप से महिलाओं में पेट के कैंसर के खतरे को कम करता है।

अपने आहार में ब्राजील नट्स शामिल करें--
ब्राज़ील नट्स सेलेनियम से भरा होता है जो मूत्राशय, फेफड़े और कोलोरेक्टल कैंसर के विकास के जोखिम को कम करने का काम करता है। अस्थिर स्नैक्स को अपने भोजन में शामिल करने की बजाए ब्राज़ील नट्स खाना एक अच्छा विचार है।

कॉफ़ी--
एक शोध के मुताबिक जो कैफीन युक्त कॉफ़ी के 5 या उससे अधिक कप पीते हैं उनमें कम कॉफ़ी पीने वालों की तुलना में मस्तिष्क, मुंह और गले के कैंसर के विकास की कम संभावना होती है।

व्यायाम--
कसरत के महत्व पर बार-बार जोर दिया जाता है। कई अन्य स्वास्थ्य लाभ देने के अलावा मध्यम व्यायाम में शामिल होने से नियमित रूप से विभिन्न प्रकार के कैंसर विकसित करने के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है।

भरपेट खाने से बचें--
एक हालिया शोध से पता चलता है कि भरपेट भोजन करना सांस लेने की प्रणाली को विफल कर सकता है जिससे विषाक्त कैंसर को पैदा करने वाली हवा बाहर निकलती है।

इन स्वस्थ आदतों का पालन करने के अलावा तंबाकू की खपत को कम करने और शराब का सेवन कम करना महत्वपूर्ण है।

                          निष्कर्ष--

     शोधकर्ताओं के अनुसार लगभग 70% कैंसर के ज्ञात कारण जीवनशैली से संबंधित होते हैं और इसका थोड़ा प्रयास करके बचा जा सकता है। एक स्वस्थ आहार का पालन करना और नियमित रूप से व्यायाम करना फिट रहने और इस ख़तरनाक स्थिति को रोकने के लिए आदत बनाना आवश्यक है।

--AUTHOR UNKNOWN
-------------------------
(OCTOBER 14, 2017)
------------------------

                       (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-हिंदी की दुनिया.कॉम)
                  -----------------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-10.10.2022-सोमवार.