निबंध-क्रमांक-51-मेरे शहर पर निबंध

Started by Atul Kaviraje, October 19, 2022, 09:21:32 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                       "निबंध"
                                     क्रमांक-51
                                    -----------

मित्रो,

      आईए, पढते है, ज्ञानवर्धक एवं ज्ञानपूरक निबंध. आज के निबंध का शीर्षक है-" मेरे शहर पर निबंध"

             मेरे शहर पर निबंध (MY CITY ESSAY IN HINDI)--
            ------------------------------------------------

                   प्रस्तावना--

     मैं चंडीगढ़ में रहता हूं। मैं यहाँ पैदा हुआ और बड़ा हुआ तथा मुझे इस जगह की हर चीज़ पसंद है। हमारे देश में सबसे सुंदर मेरा शहर है। यह भारत में सात संघ शासित प्रदेशों में से एक है और यह पंजाब और हरियाणा दोनों की राजधानी भी है।

                     शहर का इतिहास और उत्पत्ति--

     चंडीगढ़ भारत का पहला योजनाबद्ध शहर है। इसकी उत्पत्ति स्वतंत्रता के बाद हुई थी। भारत के विभाजन के दौरान पंजाब को दो भागों में बांटा गया था। पंजाब की राजधानी लाहौर को नवगठित पाकिस्तान का एक हिस्सा बनाया गया जिससे राज्य के दूसरे हिस्से के पास कोई राजधानी नहीं रही। पंजाब को राजधानी देने के उद्देश्य से चंडीगढ़ की योजना बनाई गई थी। 1966 में पूर्वी पंजाब से एक नया राज्य बनाया गया था। इसे हरियाणा के रूप में जाना जाने लगा। चंडीगढ़ शहर पंजाब और हरियाणा की राजधानी के रूप में कार्य करता है।

             चंडीगढ़ शहर - योजनाबद्ध और संगठित--

     चंडीगढ़ एक अच्छी तरह से योजनाबद्ध के तहत बनाया जाने वाला शहर जाना जाता है। दुनिया भर में इसके डिजाइन और वास्तुकला के लिए इसकी सराहना की जाती है। चूंकि यह तत्कालीन भारतीय प्रधान मंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू के सपनों का शहर था। अमेरिकन आर्किटेक्ट अल्बर्ट मेयर को विशेष रूप से इसे डिजाइन करने के लिए कहा गया था। लोकप्रिय फ्रांसीसी वास्तुकार ले कोर्बुज़िए ने विभिन्न इमारतों की रचना की और शहर की वास्तुकला में योगदान दिया। शहर को विभिन्न क्षेत्रों में बांटा गया है और प्रत्येक क्षेत्र का अपना बाजार और आवासीय क्षेत्र है। शहर में सुंदर पेड़ों की एक किस्म को एक साथ अच्छी तरह से लगाया गया है।

     चंडीगढ़ का मुख्य आकर्षण सुखना झील है जो सेक्टर 1 में बनी एक कृत्रिम झील है। यह 1958 में बनाई गई थी और तब से शहर में सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक रही है।

     जिस तरह से यह बनी थी उस तरह के व्यवस्थित दृष्टिकोण के साथ चंडीगढ़ के लोगों ने इसे बनाए रखा है। न केवल शहर को अच्छी तरह से डिजाइन किया गया है बल्कि यह हर तरह से बहुत साफ भी रखा जाता है। जैसा कि देश के अन्य भागों में कूड़ा देखा जाता है वैसा आपको इस शहर में कोई कूड़ा नहीं मिलेगा। शहर में यातायात पुलिस अत्यंत सतर्क है। कोई भी यहां यातायात नियमों को तोड़ने की हिम्मत नहीं कर सकता। प्रत्येक स्तर पर अनुशासन बनाया रखा जाता है। लोग यहां शांति और सद्भाव में रहते हैं।

                सुखना झील - मेरा पसंदीदा स्थान--

     शहर में मेरा पसंदीदा स्थान निश्चित रूप से सुखना झील है। यह जगह दिन में देखने लायक होती है। सुबह का वातावरण शाम को पूरी तरह से अलग होता है। सुबह में यह जगह शांत और ताज़ी हवा से भर जाती है। यह आराम करने और खेलने का सबसे अच्छा स्थान है। शाम को यहाँ नाव की सवारी का आनंद ले रहे लोगों और नाश्ते करने वाले लोगों की भारी भीड़ होती है। बच्चों के लिए इलेक्ट्रॉनिक झूलों को भी स्थापित किया गया है। यह जगह शाम के वक़्त लोगों की हलचल के साथ भर जाती है। मित्रों और साथियों के साथ बाहर जाने के लिए यह अच्छी जगह है। मैं सुबह में जल्दी और शाम को इस जगह पर जा सकता हूं। जब यह जगह शांत हो जाती है और जब यह लोगों से भरी होती है तब मैं इसे प्यार करता हूँ।

                      निष्कर्ष--

     चंडीगढ़ सिर्फ मेरा शहर ही नहीं है बल्कि यह मेरी जीवन रेखा भी है। मैं यहां अपने सारा जीवन व्यतीत करना चाहता हूं। मुझे नहीं लगता कि मैं किसी अन्य शहर में इतनी खुशी और शांति से जिंदगी जीने में सक्षम हो पाउँगा।

--AUTHOR UNKNOWN
------------------------
(APRIL 19, 2018)
-------------------

                    (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-हिंदी की दुनिया.कॉम)
                    ------------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-19.10.2022-बुधवार.