निबंध-क्रमांक-52-मेरे शहर पर निबंध

Started by Atul Kaviraje, October 20, 2022, 09:14:57 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                       "निबंध"
                                      क्रमांक-52
                                     -----------

मित्रो,

      आईए, पढते है, ज्ञानवर्धक एवं ज्ञानपूरक निबंध. आज के निबंध का शीर्षक है-" मेरे शहर पर निबंध"

             मेरे शहर पर निबंध (MY CITY ESSAY IN HINDI)--
            ------------------------------------------------

                     प्रस्तावना--

     जब मैं 3 साल का था तब से मैं दिल्ली में रहता हूं और मैं इस शहर को बहुत प्यार करता हूं। यहां जीवन बहुत तेज़ है, यहां लोग जोश से भरे हुए हैं और जो भोजन आप यहां प्राप्त करते हैं वह बहुत लज़ीज़ है। भारत की राजधानी दिल्ली का अतीत ऐतिहासिक और सुंदर है।

                 दिल्ली का ऐतिहासिक अतीत--

     दिल्ली का इतिहास 12वीं शताब्दी का है। यह केवल भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया भर में सबसे पुराने बसे शहरों के रूप में जाना जाता है। दिल्ली में इब्राहिम लोदी, जहीरुद्दीन मुहम्मद बाबर, शेर शाह सूरी, पृथ्वी राज चौहान, कुलाब-उद-दीन अयबक, जलाल-उद-दीन फिरोज खिलजी, शाह आलम बहादुर शाह प्रथम और अकबर शाह द्वितीय समेत अनेक शक्तिशाली राजाओं ने शासन किया है। शहर को विभिन्न सम्राटों द्वारा कई बार तहस-नहस किया गया और फिर से बनाया गया।

     यह माना जाता है कि पांडव भी देश के इस हिस्से में रहते थे। उस युग के दौरान दिल्ली शहर इंद्रप्रस्थ नाम से जाना जाता था। कहा जाता है कि उस समय के दौरान पुराने किले का निर्माण किया गया था।

                   दिल्ली के सुंदर स्मारक--

     दिल्ली अपने सुंदर स्मारकों के लिए जाना जाता है। शताब्दियों से यहाँ कई शानदार स्मारक स्थापित किए गए हैं। कई नए भवनों का निर्माण बाद में किया गया है और वे बहुत शानदार भी हैं। दुनियाभर के पर्यटकों ने इन स्मारकों को देखने के लिए दिल्ली की यात्रा की है। यहां मेरे शहर के कुछ सबसे लोकप्रिय स्मारकों पर एक नजर डाली गई है:

                      लाल क़िला--

     लाल किला दिल्ली में सबसे पुराना स्मारकों में से एक है। लाल बलुआ पत्थर से बने किले में विभिन्न संग्रहालय शामिल हैं। 16वीं शताब्दी में मुगलों द्वारा वास्तुकला का यह शानदार नमूना स्थापित किया गया था। मुग़ल सम्राट लगभग 200 वर्षों तक यहां रहे थे।

                    हुमायूँ का मकबरा--

     ऐसा कहा जाता है कि हुमायूं का मकबरा अद्भुत ताजमहल की प्रतिकृति है। यह लाल बलुआ पत्थर और सफेद संगमरमर से बना है। कब्र इस्लामी वास्तुकला की फारसी शैली का एक उदाहरण है। कब्र 47 मीटर ऊंची और 91 मीटर चौड़ी है और सुंदर फारसी-शैली वाले बगीचे से घिरी हुई है।

                  लोटस टेम्पल--

     जैसा कि नाम से पता चलता है यह मंदिर कमल के आकार में बनाया गया है। इसमें सफेद संगमरमर से बनी 27 पंखियां हैं। इसमें नौ दरवाजे हैं जो मुख्य हॉल में खुलते हैं। इसकी क्षमता एक बार में 2500 लोगों को समायोजित करने की है। यह शानदार भवन काफी बड़ा है। लोटस टेम्पल पूजा का एक घर है लेकिन यह हर धर्म से संबंधित लोगों के लिए खुला है।

                       क़ुतुब मीनार--

     एक और अन्य वास्तुशिल्प प्रतिभा का नमूना कुतुब मीनार है जो लाल रेत से बना है। यह कुतुब उद-दीन-ऐबक द्वारा बनाई गई थी। यह 73 मीटर लंबी इमारत एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है। इसमें टेढ़ी-मेढ़ी सीढ़ियों के माध्यम से जुड़ी पांच मंजिलें शामिल हैं।

                      इंडिया गेट--

     इंडिया गेट शहर के एक अन्य ऐतिहासिक स्मारक है जो दुनिया भर के कई पर्यटकों को आकर्षित करता है। शहीदों के नाम इस स्मारक पर उत्कीर्ण हैं। इस स्मारक पर अमर जवान ज्योति जलाई गई है जो भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित करती है।

                    अक्षर धाम मंदिर--

     अक्षर धर मंदिर भक्ति और पवित्रता का एक स्थान है। यह दिल्ली में स्मारकों की सूची में नवीनतम है। यह वर्ष 2005 में जनता के लिए खोला गया था। सुंदर नक्काशीदार मंदिर और अन्य अद्भुत इमारतों के अलावा अक्षरधाम परिसर में हरे-भरे बागान और जल निकाय शामिल हैं।

     मैं इन सभी जगहों पर गया हूं और इन्हें बार-बार फिर से देखना चाहता हूं। मेरे पास इन जगहों की सुंदर यादें हैं।

                    निष्कर्ष--

     ऐतिहासिक स्मारकों के अलावा दिल्ली में कई जगहों के आसपास भी खरीदारी करने के लिए बाज़ार भी शामिल हैं। यह निश्चित रूप से दुकानदार को खुशी दे सकता है। मुझे अलग-अलग बाज़ारों में जाना अच्छा लगता है जो मुझे अच्छी चीजें खरीदने का अवसर ही नहीं देते हैं बल्कि मुझे स्ट्रीट फ़ूड का आनंद लेने का मौका भी देते हैं। मैं दिल्ली के अलावा कहीं रहने की कल्पना भी नहीं कर सकता हूं।

--AUTHOR UNKNOWN
-------------------------
(APRIL 19, 2018)
--------------------

                    (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-हिंदी की दुनिया.कॉम)
                   -------------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-20.10.2022-गुरुवार.