साहित्यशिल्पी-भारतीय महिलाएं और मानवाधिकार [आलेख]-

Started by Atul Kaviraje, December 26, 2022, 09:39:40 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                     "साहित्यशिल्पी"
                                    ---------------

मित्रो,

     आज पढते है, "साहित्यशिल्पी" शीर्षक के अंतर्गत, सद्य-परिस्थिती पर आधारित एक महत्त्वपूर्ण लेख. इस आलेख का शीर्षक है- "भारतीय महिलाएं और मानवाधिकार [आलेख]" 

       भारतीय महिलाएं और मानवाधिकार [आलेख]- सुशील कुमार शर्मा--
      ---------------------------------------------------------

21 निम्नलिखित अन्य कानून में महिलाओं के लिए कुछ अधिकार और सुरक्षा उपाय भी शामिल हैं:--
1 कर्मचारी राज्य बीमा अधिनियम (1 9 48)
2 बागान श्रम अधिनियम (1 9 51)
3 बंधुआ श्रम प्रणाली (उन्मूलन) अधिनियम (1 9 76)
4 कानूनी चिकित्सक (महिला) अधिनियम (1 9 23)
5भारतीय उत्तराधिकार अधिनियम (1 9 25)
6 भारतीय तलाक अधिनियम (18 9 6)
7 पारसी विवाह और तलाक अधिनियम (1 9 36)
8 विशेष विवाह अधिनियम (1 9 54)
9 विदेशी विवाह अधिनियम (1 9 6 9)
10 भारतीय साक्ष्य अधिनियम (1872)
11 हिंदू दत्तक ग्रहण और रखरखाव अधिनियम (1 9 56)

22 महिला आयोग के लिए राष्ट्रीय आयोग (1990) ने महिला के राष्ट्रीय आयोग की स्थापना के लिए महिलाओं के संवैधानिक और कानूनी अधिकारों और सुरक्षा उपायों से संबंधित सभी मामलों का अध्ययन और निगरानी की है।
23 कार्यस्थल पर महिलाओं की यौन उत्पीड़न (निवारण, निषेध और निवारण) अधिनियम (2013), सार्वजनिक और निजी दोनों ही क्षेत्रों में, सभी कार्यस्थलों पर यौन उत्पीड़न से महिलाओं को सुरक्षा प्रदान करता है, चाहे वे संगठित या असंगठित हों।

     महिलाओं के शारीरिक, मानसिक, भावनात्मक और यौन हिंसा के माध्यम से महिलाओं के मौलिक अधिकारों का उल्लंघन भारतीय संदर्भ में लगभग सामान्य हो गया है। विभिन्न परिस्थितियों में महिलाओं के खिलाफ हिंसा विशेष रूप से दर्ज की जा रही है, जहां महिलाओं की जनसंख्या पहले से ही हाशिए पर आ गई है, ऐसे सशस्त्र संघर्ष से प्रभावित क्षेत्रों में, बड़े पैमाने पर विस्थापन से गुजरने वाले क्षेत्रों जनजातीय क्षेत्रों और दलित आबादी में महिला पहले से ही कमजोर हैं, और संघर्ष से प्रभावित क्षेत्रों में और भी अधिक कमजोर हो जाती है ।'महिलाओं के न्याय' की रूपरेखा में न केवल महिलाओं के खिलाफ हिंसा और भेदभाव के विशिष्ट रूपों की रोकथाम शामिल है, बल्कि भोजन और स्वास्थ्य के अधिकार सहित अन्य सभी मानव अधिकार शामिल हैं; विकलांगता, आवासीय श्रम अधिकार; दलित / आदिवासी / आदिवासी अधिकार; पर्यावरण न्याय; आपराधिक न्याय आदि समानता और लिंग न्याय के इस समग्र दृष्टिकोण के साथ, हमें महिलाओं के अधिकारों के लिए संघर्ष को जारी रखने के लिए गरीब और सीधे महिलाओं के साथ-साथ कानूनी शिक्षा, वकालत और नीति विश्लेषण के साथ सीधे काम करना होगा।भारत एक तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है , इस तेजी से शहरीकरण और एक विस्तारित युवा आबादी बढ़ रही है। समग्र और स्थिर विकास की दिशा में भारत की यात्रा महिलाओं की समान भागीदारी के बिना संभव नहीं है और लिंग समानता के प्रति मजबूत प्रतिबद्धता के बिना, महिला सशक्तिकरण की बात करना बेमानी है ।

--सुशील कुमार शर्मा
------------------

                      (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-साहित्यशिल्पी.कॉम)
                     ----------------------------------------- 

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-26.12.2022-सोमवार.