साहित्यशिल्पी-ग्लोबलगिविंग की भारत में संभावनाभरी दस्तक !-

Started by Atul Kaviraje, December 31, 2022, 09:53:57 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                    "साहित्यशिल्पी"
                                   ---------------

मित्रो,

     आज पढते है, "साहित्यशिल्पी" शीर्षक के अंतर्गत, सद्य-परिस्थिती पर आधारित एक महत्त्वपूर्ण लेख. इस आलेख का शीर्षक है- "ग्लोबलगिविंग की भारत में संभावनाभरी दस्तक !" 

      ग्लोबलगिविंग की भारत में संभावनाभरी दस्तक! - [आलेख]- ललित गर्ग--
     --------------------------------------------------------------

     दुनियाभर के दानदाताओं को भारत में दान के लिये प्रोत्साहित किये जाने की दृष्टि से क्राउडफंडिंग एक सशक्त माध्यम है। भारत के लिए क्राउडफंडिंग भले ही नया हो पर इसकी अपार संभावनाएं हैं। आने वाले समय में क्राउडफंडिंग भारत की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं, सेवा उपक्रमों एवं धार्मिक कार्यों के लिये दान की उपलब्धता का बेजोड़ माध्यम होगा। भारत के सुनहरे भविष्य के लिए क्राउडफंडिंग अहम भूमिका निभा सकती है और क्राउडफंडिंग भारत में काफी सफल भी हो सकता है क्योंकि यहां अमीर-गरीब के बीच गहरी खाई है। तकनीक एवं सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में दुनिया में भारत की अलग पहचान है। यह उसे पाटने में अहम भूमिका निभा सकता है। इसके जरिए अमीर एवं सुविधा संपन्न वर्ग मिलकर गरीबों की मदद कर सकते हैं। इससे उन लोगों की जिंदगी में बदलाव आएगा, जो पैसों की कमी की वजह से बुनियादी जरूरतों से वंचित रह जाते हैं। हम अब तक क्राउडफंडिंग से भारत में दान का मतलब सिर्फ गरीबों और लाचारों की मदद करना समझते आ रहे हैं जो कि अब कला, विज्ञान शिक्षा, चिकित्सा और मनोरंजन को समृद्ध करने का भी जरिया होगा। ऐसा होने से क्राउडफंडिंग की उपयोगिता एवं महत्ता सहज ही बहुगुणित होकर सामने आयेंगी। हम जहां रहते हैं वहां एक-दूसरे की मदद के लिए लोगों को आगे आना चाहिए बिना उनके सहयोग के समाज आगे नहीं बढ़ सकता। इस तरह की मदद के लिए हम आगे नहीं आएंगे तो पैसों की कमी के चलते हमारे समाज से जुड़ा एक वंचित वर्ग काफी पीछे चला जाएगा। फिर हमारे ही समाज में सामाजिक समरसता नहीं रह पायेगी।

     भारत के प्रमुख गैर लाभकारी, सामाजिक एवं व्यक्तिगत उद्यमों के क्राउडफंडिंग मंच इम्पैक्ट गुरु ने स्वल्प समय में देश की सोच को बदलने के साथ क्राउडफंडिंग को प्रचलित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। हाल ही में इम्पैक्ट गुरु ने आधिकारिक तौर पर अमेरिका और ब्रिटेन की प्रमुख ग्लोबलगिविंग के साथ अंतरराष्ट्रीय करार किया है। ग्लोबलगिविंग दुनिया का सबसे सशक्त एवं लोकप्रिय क्राउडफंडिंग मंच है। इस करार के अंतर्गत भारत के गैर सरकारी संगठनों को चिकित्सा एवं व्यक्तिगत कारणों के लिए क्राउडफडिंग के माध्यम से धन जुटाया जाएगा। इससे भारतीय मूल के विदेशों में बसे अंतर्राष्ट्रीय दाताओं को कर-लाभ की सुविधा प्राप्त होगी, विशेषकर अमेरिका और ब्रिटेन में बसे गैर निवासी भारतीय यानी भारतीय मूल के लोगों को भारत में निवेश के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। इसके लिए इम्पैक्ट गुरु ग्लोबलगिविंग की तकनीक एवं अंतर्राष्ट्रीय संरचना का उपयोग कर भारत में क्राउडफडिंग को प्रोत्साहित करने का धमाकेदार आगाज कर रहा है। वह भारत के सामाजिक कार्यों के लिए दुनिया का सबसे बड़ा दान जुटाने का डिजिटल मंच होगा।

     भारत दुनिया में सबसे बड़ा गैर लाभकारी संगठनों का घर है जहां 33 लाख गैर सरकारी संगठन प्रति वर्ष अंतर्राष्ट्रीय दाताओं से 8500 करोड़ रुपये से अधिक का धन जुटाते हैं। दान और परोपकार के माध्यम से करों में लाभ प्राप्त किया जा सकेगा। ग्लोबलगिविंग के साथ हुए करार से अमेरिका और ब्रिटेन के भारतीय दाताओं को कर छूट की सुविधा प्राप्त हो सकेगी और इस तरह भारत के गैर सरकारी संगठनों एवं सामाजिक उद्यमों को अधिक लोकोपकारी एवं जनकल्याणकारी कार्यों के लिए प्रवासी भारतीयों से पूंजी जुटाने की सकारात्मक स्थितियों का बनना देश के लिये शुभ है।

--ललित गर्ग
-----------

                      (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-साहित्यशिल्पी.कॉम)
                     -----------------------------------------   

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-31.12.2022-शनिवार.