निबंध-क्रमांक-139-पेट्रोल की कीमतों में बढ़ोतरी

Started by Atul Kaviraje, January 15, 2023, 09:53:07 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                       "निबंध"
                                     क्रमांक-139
                                    ------------

मित्रो,

      आईए, पढते है, ज्ञानवर्धक एवं ज्ञानपूरक निबंध. आज के निबंध का शीर्षक है- "पेट्रोल की कीमतों में बढ़ोतरी"

                पेट्रोल की कीमतों में बढ़ोतरी (Petrol Price Hike)--
               ----------------------------------------------

     इसके अलावा, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में मजबूती और ईंधन पर लगाए गए अत्यधिक उच्च कर देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में हालिया बढ़ोतरी के प्रमुख कारण हैं।

      भारत में पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों की अन्य वजहें
पेट्रोल और डीजल अभी भी जीएसटी (माल और सेवा कर) के दायरे में नहीं हैं। यदि ये जीएसटी के अंतर्गत आते हैं, तो करों से बचा जा सकता है और इसलिए खुदरा मूल्य कम हो जाएंगे।

     भारत में पेट्रोलियम रिफाइनरियों की दक्षता दुनिया में सबसे खराब में से एक है। यह पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि में योगदान दे रहा है।

     भारत अमेरिका और चीन के बाद कच्चे तेल का उपयोग करने वाले शीर्ष देशों में तीसरे स्थान पर है। लेकिन समस्या यह है कि भारत के पास इतने तेल भंडार नहीं हैं। हमारी ईंधन जरूरतों के लिए कच्चे तेल का 80% से अधिक आयात किया जाता है।  इसलिए, आयात लागत को अंतिम कीमत में जोड़ा जाएगा।  देश के भीतर कच्चे तेल के भंडार की खोज में निवेश की कमी है।

     रुपये के मूल्य में गिरावट के कारण, तेल रिफाइनरियों को कच्चे तेल के आयात के लिए अधिक रुपये का भुगतान करना पड़ता है। यह भी एक कारण है कि ईंधन की कीमतें अधिक हैं।

     सऊदी अरब के नेतृत्व वाले ओपेक + गठबंधन (पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन) ने महामारी के दौरान कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट को रोकने के लिए वर्ष 2020 में उत्पादन में कटौती करने का फैसला किया। उन्होंने पूर्व-महामारी आपूर्ति स्तर तक पहुंचने के लिए उत्पादन को धीरे-धीरे बढ़ाने का भी फैसला किया। इसलिए, कम आपूर्ति और अधिक मांग के परिणामस्वरूप उच्च कीमतें होती हैं।

     इसी साल हुए रूस के यूक्रेन पर आक्रमण के परिणामस्वरूप रूस पर कई प्रतिबंध लगे। इसलिए, कई देश रूस से कच्चे तेल का आयात नहीं कर रहे हैं। इससे कच्चे तेल की आपूर्ति में और कमी आई और इसके परिणामस्वरूप कीमतों में वृद्धि हुई।

     अंतरराष्ट्रीय कच्चे तेल की दरों में वृद्धि भारत में अत्यधिक ईंधन की कीमतों के पीछे एकमात्र कारण नहीं है, इस तथ्य से स्पष्ट है कि देश की ईंधन दरें कुछ समय पहले में उस समय भी काफी कम थीं जब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें मौजूदा स्तरों से अधिक थीं।

     2013 में, जब केंद्र में यूपीए सरकार थी तब पेट्रोल की कीमत 76 रुपए प्रति लीटर थी।

     उस समय, वैश्विक आपूर्तिकर्ताओं द्वारा कच्चे तेल की कीमत आज की पेशकश की तुलना में अधिक थी और सरकार ने पेट्रोल पर करों की कम दरें लगाकर कीमत का प्रबंधन किया।

     इसलिए, देश में ईंधन की ऊंची कीमतों के पीछे सबसे बड़ा कारण केंद्रीय और राज्य करों की ऊंची दर है।

     यहां तक कि जब 2020 में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें कम मांग के कारण गिर गईं, तो भारतीय विभिन्न करों के कारण पेट्रोल और डीजल के लिए उच्च दरों का भुगतान करते रहे। फिलहाल, भारतीय दुनिया में ईंधन पर सबसे अधिक करों में से एक का भुगतान करते हैं।

     चूंकि भारत ईंधन दरों में बदलाव के लिए एक गतिशील प्रणाली का पालन करता है, तेल विपणन कंपनियां हाल की बढ़ोतरी के लिए ज्यादातर जिम्मेदार हैं और सरकार का इस पर कोई नियंत्रण नहीं है। हालांकि, सरकार ईंधन के आधार मूल्य पर कर लगाती है।

     हालांकि, जब मोदी सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क घटाया, तो उसने राज्यों से वैट को भी कम किया, इस निर्णय का  कर्नाटक जैसे अधिकांश भाजपा शासित राज्यों ने इन निर्देशों का पालन किया है, और राज्य में पेट्रोल की कीमत 13.35 रुपये कम की,  हालांकि, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, दिल्ली, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल जैसे कुछ राज्यों ने अपने वैट को बरकरार रखा है।

--मिनू सैनी
(Aug 16, 2022)
-----------------

                         (साभार एवं सौजन्य-माय हिंदी लेख.इन)
                        -----------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-15.01.2023-रविवार.
=========================================