निबंध-क्रमांक-140-पेट्रोल की कीमतों में बढ़ोतरी

Started by Atul Kaviraje, January 16, 2023, 09:30:26 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                        "निबंध"
                                      क्रमांक-140
                                     ------------

मित्रो,

      आईए, पढते है, ज्ञानवर्धक एवं ज्ञानपूरक निबंध. आज के निबंध का शीर्षक है- "पेट्रोल की कीमतों में बढ़ोतरी"

                पेट्रोल की कीमतों में बढ़ोतरी (Petrol Price Hike)--
               ----------------------------------------------

              पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों का प्रभाव--

     भारत में पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों का निम्नलिखित प्रभाव होगा।
उच्च पेट्रोल और डीजल की कीमतें उच्च परिवहन लागत में योगदान करती हैं और इसलिए सब्जियों, चावल, दाल आदि जैसी आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में वृद्धि होती है। यह आम लोगों पर एक बड़ा बोझ है जो पहले से ही नौकरी के नुकसान का सामना कर रहे हैं, महामारी के कारण कम आय का सामना कर रहे हैं। उच्च ईंधन की कीमतें वस्तुओं की कीमतों में वृद्धि करती हैं और इस तरह मुद्रास्फीति का कारण बन सकती हैं।

     चूंकि लोग आवश्यक वस्तुओं के लिए अधिक भुगतान करते हैं, इसलिए वे आसानी से अन्य गैर-आवश्यक सामान नहीं खरीद सकते हैं। इसलिए, इसके परिणामस्वरूप कई व्यवसायों की बिक्री कम होती है और इससे आर्थिक मंदी आती है। कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों से रुपये में गिरावट आती है, क्योंकि भारत तेल का एक प्रमुख आयातक है, जिसे कच्चे तेल की समान मात्रा खरीदने के लिए अधिक डॉलर की आवश्यकता होती है।
कच्चे तेल की कीमतों में वृद्धि से भारत के खर्च में वृद्धि होती है और राजकोषीय घाटे पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।

     पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों पर नियंत्रण के उपाय
भारत को पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों को नियंत्रित करने के लिए निम्न उपायों को अपनाने की जरूरत है।

     पेट्रोलियम उत्पादों पर कर कम करने से परिवहन की लागत में कमी आएगी और इससे कई उपभोक्ता वस्तुओं की कीमत कम होगी। इससे बाजारों और अर्थव्यवस्था को मदद मिलेगी और आम लोगों पर बोझ भी कम होगा। पेट्रोल और डीजल पर इन करों पर निर्भर होने के बजाय, भारत सरकार को अधिक राजस्व स्रोत बनाने की आवश्यकता है जैसे कि आयकर का भुगतान करने वाले लोगों की संख्या में वृद्धि, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के खराब ऋणों की वसूली आदि।

     अधिक से अधिक लोग अपने स्वयं के वाहन खरीद रहे हैं, खासकर महामारी को देखने के बाद और इसलिए पेट्रोल और डीजल की मांग बढ़ रही है और जिससे विदेशी मुद्रा भंडार और 'व्यापार घाटा' पर दबाव बढ़ रहा है। इससे रुपये के मूल्य में और गिरावट आएगी।

     कच्चे तेल के आयात पर निर्भरता को कम करने के लिए देश में कच्चे तेल के भंडार की खोज में निवेश करने की जरूरत है।  इसके अलावा, सौर ऊर्जा, पवन ऊर्जा जैसे वैकल्पिक ऊर्जा संसाधनों को प्रोत्साहित और बढ़ावा दिया जाना चाहिए।
लोगों को इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग करने और नवीकरणीय ऊर्जा संसाधनों का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करने की सख्त आवश्यकता है। इससे विदेशी मुद्रा भंडार पर बोझ कम होगा और साथ ही हम पर्यावरण के अनुकूल जीवन की ओर अग्रसर होंगे।

                       उपसंहार--

     पेट्रोल दिन-प्रतिदिन के जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा है क्योंकि यह कई गतिविधियों में एक स्थान रखता है।

     पीएम मोदी ने हाल ही में कहा कि मध्यम वर्ग और गरीब पर बोझ पड़ रहा है क्योंकि भारत एक तंत्र का पालन करता है जहां वह लगभग 85 प्रतिशत आयात करता है।

     पेट्रोल की कीमत में वृद्धि वैश्विक आपूर्तिकर्ताओं द्वारा दी जाने वाली दरों और देश के कर दोनों के कारण है। बढ़ती कीमतों के लिए पूरी तरह से सरकार को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता। नागरिक को भी जागरूक होना चाहिए और उचित तरीके से ईंधन का उपयोग करना चाहिए।

     जबकि पीएम मोदी ने भारत की आयात निर्भरता को कम करने के बारे में एक योजना साझा की, ऐसे कई मुद्दे हैं जिन्हें पहले भारत को अपनी ऊर्जा उत्पादन में 'आत्मनिर्भर' बनने से पहले हल करने की आवश्यकता है।

     चूंकि ऐसा होने में कुछ समय लग सकता है, इसलिए सरकार को अर्थव्यवस्था को मुद्रास्फीति से बचाने के लिए ईंधन मूल्य संकट का त्वरित समाधान खोजने की आवश्यकता है।

--मिनू सैनी
(Aug 16, 2022)
-----------------

                         (साभार एवं सौजन्य-माय हिंदी लेख.इन)
                        -----------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक- 16.01.2023-सोमवार.
=========================================