निबंध-क्रमांक-145-ऑनलाइन शिक्षा

Started by Atul Kaviraje, January 21, 2023, 10:18:34 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                       "निबंध"
                                     क्रमांक-145
                                    ------------

मित्रो,

      आईए, पढते है, ज्ञानवर्धक एवं ज्ञानपूरक निबंध. आज के निबंध का शीर्षक है- "ऑनलाइन शिक्षा (Online Education)"

                   ऑनलाइन शिक्षा (Online Education)--
                  ------------------------------------

     रचनात्मक क्षमताओं को कम करता है: इंटरनेट पर सभी उत्तरों को आसानी से प्राप्त करने से बच्चों की अपनी रचनात्मक क्षमता भी कम हो जाती है।
पढ़ाई के लिए आलसी दृष्टिकोण: इससे खराब अध्ययन की आदतें हो सकती हैं और बच्चों में आलसी रवैया विकसित हो सकता है।  डिजिटल शिक्षा से बच्चे पढ़ाई का मूल तरीका भी भूल सकते हैं।  साधारण समस्याओं और गृहकार्य के लिए भी, वे इंटरनेट से मदद लेने के आदी हैं।

सुरक्षा:  ऑनलाइन होने का मतलब यह नहीं है कि आपका बच्चा केवल अध्ययन सामग्री की तलाश में है। ऐसी कई चीजें हैं जो एक बच्चे के नजर के सामने आ सकती हैं जो उसके मानसिक और बौद्धिक स्वास्थ्य लिए अच्छी नहीं हैं।

                  ऑनलाइन शिक्षा से लाभ--

     ऑनलाइन शिक्षा से निम्नलिखित लाभ हैं।

     व्यक्तिगत सीखने का अनुभव: पारंपरिक शिक्षा प्रणाली का एक बड़ा दोष यह है कि बहुत से छात्र रुचि की कमी का अनुभव करते हैं जब वे बाकी कक्षा के अन्य बच्चो के साथ किसी भी विशेष पाठ को समझने में सक्षम नहीं होते हैं। समकालीन डिजिटल प्रारूप शिक्षकों को किसी व्यक्ति की सीखने की गति और क्षमता के आधार पर अध्ययन सामग्री को अनुकूलित करने की अनुमति देता है। शिक्षा प्रणाली के डिजिटलीकरण के साथ शैक्षिक कार्यक्रमों का प्रभाव बढ़ रहा है।

     छात्र होशियार बनते हैं: नए शिक्षण उपकरणों और प्रौद्योगिकी के संपर्क में आने पर छात्र प्रभावी स्व-निर्देशित शिक्षण कौशल विकसित करते हैं।  डिजिटल शिक्षा प्रणाली छात्रों को यह विश्लेषण करने में सक्षम बनाती है कि ऑनलाइन संसाधनों को खोजने और उनका उपयोग करने में सक्षम होने के लिए उन्हें क्या जानने की आवश्यकता है।  यह उनकी दक्षता, सीखने की क्षमता और उत्पादकता को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

     असीमित जानकारी: इंटरनेट की दुनिया विशाल है और सूचनाओं से भरी हुई है, जिनमें से अधिकांश मुफ्त में उपलब्ध हैं।  डिजिटल शिक्षा के उद्भव ने छात्रों के लिए ज्ञान के इस खजाने का पता लगाना और उसका उपयोग करना संभव बना दिया है।  पहले, छात्र सूचना के सीमित स्रोतों पर भरोसा करते थे, लेकिन अब डिजिटल शिक्षा प्रणाली की बढ़ती लोकप्रियता के कारण, आवश्यक जानकारी की अनुपलब्धता अब ज्ञान प्राप्त करने में बाधा नहीं है।

     स्मार्ट क्लासरूम: चाक और टॉक पद्धति अब अतीत की बात है, और शिक्षक अधिक तकनीक-प्रेमी तरीकों का उपयोग कर रहे हैं ताकि छात्रों को यह समझने में मदद मिल सके कि सीखना और मजेदार हो सकता है। आधुनिक समय की कक्षाएं एक टीवी या प्रोजेक्टर से सुसज्जित हैं जो नियमित कक्षा सत्र से एक इंटरैक्टिव डिजिटल सत्र में स्थानांतरित करना आसान बनाता है।  यह छात्रों को अधिक ध्यान दे सकता है क्योंकि वे डिजिटल दुनिया से व्यापक रूप से परिचित हैं।

     डिजिटली अपडेटेड: एक ऐसी दुनिया में जो प्रौद्योगिकी के मामले में लगातार विकसित हो रही है, अभ्यास और जानकारी आसानी से पुरानी हो सकती है, क्योंकि हमेशा कुछ नया होता रहता है। छात्रों को अद्यतन जानकारी और अन्य विषय से संबंधित विषयों से पूर्ण करना अब पसंद का विषय नहीं है, बल्कि एक अनिवार्य प्रक्रिया है। छात्र अपना अधिकांश समय अपने फोन और लैपटॉप पर बिताते हैं, इसलिए उन्हें नई प्रौद्योगिकी के लिहाज से अच्छा होना चाहिए।

--मिनू सैनी
(Aug 11, 2022)
-----------------

                        (साभार एवं सौजन्य-माय हिंदी लेख.इन)
                       -----------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-21.01.2023-शनिवार.
=========================================