निबंध-क्रमांक-153-मदर टेरेसा

Started by Atul Kaviraje, January 29, 2023, 08:46:02 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                        "निबंध"
                                      क्रमांक-153
                                     ------------

मित्रो,

      आईए, पढते है, ज्ञानवर्धक एवं ज्ञानपूरक निबंध. आज के निबंध का शीर्षक है- " मदर टेरेसा-Mother Teresa"

                              मदर टेरेसा-Mother Teresa--
                             ---------------------------

                  शिक्षा और नन--

     एग्नेस ने एक कॉन्वेंट द्वारा संचालित प्राथमिक विद्यालय और फिर एक राज्य द्वारा संचालित माध्यमिक विद्यालय में भाग लिया। एक लड़की के रूप में, वह स्थानीय सेक्रेड हार्ट गाना बजाने वालों में गाती थी और अक्सर उन्हें एकल गाने के लिए कहा जाता था। मण्डली ने लेटनिस में चर्च ऑफ़ द ब्लैक मैडोना की वार्षिक तीर्थयात्रा की, और वे 12 साल की उम्र में ऐसी ही एक यात्रा पर थी कि जहाँ पहली बार धार्मिक जीवन के लिए एक आह्वान महसूस किया।

     छह साल बाद, 1928 में, एक 18 वर्षीय एग्नेस बोजाक्सीहु ने नन बनने का फैसला किया और डबलिन में सिस्टर्स ऑफ लोरेटो में शामिल होने के लिए आयरलैंड के लिए रवाना हो गए। यह वहाँ था कि उसने लिसिएक्स के सेंट थेरेसे के बाद सिस्टर मैरी टेरेसा नाम लिया। एक साल बाद, सिस्टर मैरी टेरेसा ने नई अवधि के लिए दार्जिलिंग, भारत की यात्रा की; मई 1931 में, उन्होंने प्रतिज्ञा का अपना पहला पेशा बनाया। बाद में, उन्हें कलकत्ता भेजा गया, जहाँ उन्हें सेंट मैरी हाई स्कूल फॉर गर्ल्स में पढ़ाने के लिए नियुक्त किया गया, जो लोरेटो सिस्टर्स द्वारा संचालित एक स्कूल है और शहर के सबसे गरीब बंगाली परिवारों की लड़कियों को पढ़ाने के लिए समर्पित है। सिस्टर टेरेसा ने धाराप्रवाह बंगाली और हिंदी दोनों बोलना सीखा क्योंकि उन्होंने भूगोल और इतिहास पढ़ाया और शिक्षा के माध्यम से लड़कियों की गरीबी को कम करने के लिए खुद को समर्पित कर दिया।

     24 मई, 1937 को, उन्होंने अपनी अंतिम प्रतिज्ञाओं को गरीबी, शुद्धता और आज्ञाकारिता के जीवन में ले लिया। जैसा कि लोरेटो नन के लिए प्रथा थी, उसने अपनी अंतिम प्रतिज्ञा करने पर "मदर" की उपाधि धारण की और इस तरह मदर टेरेसा के रूप में जानी जाने लगी। मदर टेरेसा ने सेंट मैरी में पढ़ाना जारी रखा और 1944 में वह स्कूल की प्रिंसिपल बनीं। अपनी दयालुता, उदारता और अपने छात्रों की शिक्षा के प्रति अटूट प्रतिबद्धता के माध्यम से, उन्होंने उन्हें मसीह के प्रति समर्पण के जीवन की ओर ले जाने की कोशिश की। उसने प्रार्थना में लिखा, "मुझे हमेशा उनके जीवन का प्रकाश बनने की शक्ति दो, ताकि मैं उन्हें आपके पास ले जा सकूं।"

--मिनू सैनी
( Aug 10, 2022)
------------------

                        (साभार एवं सौजन्य-माय हिंदी लेख.इन)
                       -----------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-29.01.2023-रविवार.
=========================================