साहित्यशिल्पी-हिंदी भाषा उसकी उपभाषाएँ और सम्बंधित बोलियां

Started by Atul Kaviraje, February 05, 2023, 10:16:40 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje


                                      "साहित्यशिल्पी"
                                     ---------------

मित्रो,

     आज पढते है, "साहित्यशिल्पी" शीर्षक के अंतर्गत, सद्य-परिस्थिती पर आधारित एक महत्त्वपूर्ण लेख. इस आलेख का शीर्षक है- "हिंदी भाषा उसकी उपभाषाएँ और सम्बंधित बोलियां "

  हिंदी भाषा उसकी उपभाषाएँ और सम्बंधित बोलियां [आलेख]- सुशील कुमार शर्मा--
----------------------------------------------------------------------

     व्यापक राजनीतिक परिभाषा में कई भाषाओं को शामिल किया गया है जो वास्तव में हिंदी की बोली नहीं हैं लेकिन राजनीतिक कारणों के लिए बोलियां माना जाता है। इस परिभाषा के अनुसार 16 प्रमुख 'बोली' हैं इस सूची में उपरोक्त बोलियों को शामिल किया गया है।

1.भोजपुरी (पूर्वी उत्तर प्रदेश और पश्चिमी बिहार )
2.मगधली (दक्षिणी बिहार और झारखंड के सीमावर्ती हिस्सों )
3.मैथिली (पूर्वी बिहार, झारखंड के कुछ हिस्सों और नेपाल के कुछ हिस्सों- बंगाली और उड़िया और मानक हिंदी के करीब भाषाई)
4.मालवी (पश्चिमी एमपी-भाषावत्, राजस्थान की भाषाओं की तुलना हिंदी से)
5.राजस्थानी (राजस्थान में बोली जाने वाली संबंधित बोलियों का एक संग्रह - हिंदी की बजाय पुरानी गुजराती भाषा)
6.मारवाड़ी (एक विशेष रूप से प्रचलित राजस्थानी भाषा)
7.डोगरी-कांगरी (जम्मू और हिमाचल प्रदेश- पश्चिमी पहाड़ी, अधिक हिंदी से पंजाबी से अधिक निकटता से संबंधित)
8.गढ़वाली (पश्चिमी उत्तराखंड - हिंदी से अधिक करीबी से पूर्वी पहाड़ी (जैसे नेपाली) से संबंधित)
9.कुमायुंनी (पूर्वी उत्तराखंड - पूर्वी पहाड़ी से अधिक करीबी से संबंधित (जैसे नेपाली) हिंदी की तुलना में)
यह संख्या और बढ़ सकती है यदि उर्दू को हिंदी की बोली माना जाता है। उर्दू को एक अलग भाषा माना जाता है, हालांकि, यह वर्तमान में हिंदी बोलियों के रूप में माना जाने वाला कई भाषाओं की तुलना में मानक हिंदी के करीब है; यह हिंदी भाषा समूह में शामिल करने के लिए यह एक अच्छा मामला है। इससे लगभग 2 या 3 की कुल वृद्धि होगी:
10.मानक उर्दू (खडीबोली पर आधारित)
11.दखिनी (मराठी, कन्नड़ और तेलुगू द्वारा बहुत प्रभावशाली)
12.संभवतः रेखा (ऐतिहासिक और कवितात्मक बोली)

     स्पष्ट रूप से बोलियों की यह सूची कहीं भी नहीं है, यह सूची भिन्न हो सकती है, कन्नौजी को ब्रज से मिला दिया जा सकता है और सूची से हटा दिया जा सकता है।सांस्कृतिक दृष्टि से भारत एक पुरातन देश है, किंतु राजनीतिक दृष्टि से एक आधुनिक राष्ट्र के रूप में भारत का विकास एक नए सिरे से ब्रिटेन केशासनकाल में, स्वतंत्रता-संग्राम के साहचर्य में और राष्ट्रीय स्वाभिमान के नवोन्मेष के सोपान में हुआ। हिंदी भाषा एवं अन्य प्रादेशिक भारतीय भाषाओं ने राष्ट्रीय स्वाभिमान और स्वतंत्रता-संग्राम के चैतन्य काशंखनाद घर-घर तक पहुँचाया, स्वदेश प्रेम और स्वदेशी भाव की मानसिकता को सांस्कृतिक और राजनीतिक आयाम दिया, नवयुग के नवजागरण को राष्ट्रीय अस्मिता, राष्ट्रीय अभिव्यक्ति और राष्ट्रीय स्वशासन के साथ अंतरंग औरअविच्छिन्न रूप से जोड़ दिया। हिंदी के विकास में उसकी बोलियों का बहुत योगदान रहा है अगर हिंदी को समृद्ध करना है तो उससे सम्बंधित बोलियों और उपभाषाओँ में साहित्य सृजन जरुरी है।

--सुशील कुमार शर्मा
------------------

                      (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-साहित्यशिल्पी.कॉम)
                     -----------------------------------------   

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-05.02.2023-रविवार.
=========================================