साहित्यशिल्पी-15 अगस्त - स्वतंत्रता दिवस पर विशेष लेख

Started by Atul Kaviraje, February 13, 2023, 10:40:08 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                     "साहित्यशिल्पी"
                                    ---------------

मित्रो,

     आज पढते है, "साहित्यशिल्पी" शीर्षक के अंतर्गत, सद्य-परिस्थिती पर आधारित एक महत्त्वपूर्ण लेख. इस आलेख का शीर्षक है- "15 अगस्त ''स्वतंत्रता दिवस'' पर विशेष लेख"

15 अगस्त ''स्वतंत्रता दिवस'' पर विशेष लेख (हम सब मिलकर संकल्प लेते हैं, 2022 तक नए भारत के निर्माण का) [आलेख]-- डा. जगदीश गांधी--
-------------------------------------------------------------------------

     (6) सिटी मोन्टेसरी स्कूल इस युग की समस्याओं के समाधान हेतु प्रयासरत् हैः-
हमारे विद्यालय को संयुक्त राष्ट्र से अधिकृत एन.जी.ओ. के रूप में मान्यता मिलने, गिनीज बुक आफ वल्र्ड रिकार्ड के अनुसार विश्व के सबसे बड़े विद्यालय तथा संयुक्त राष्ट्र के यूनेस्को के 'विश्व शांति शिक्षा पुरस्कार' से सम्मानित होने के नाते हमारा दायित्व बनता है कि हम विश्व के दो अरब तथा चालीस करोड़ बच्चों के साथ ही आगे जन्म लेने वाली पीढ़ियों के सुरक्षित भविष्य के लिए प्रयास करें। एक आधुनिक विद्यालय को समाज के एक प्रकाश स्तम्भ के रूप में काम करते हुए अपने युग की समस्याओं से जुड़ा होना चाहिए। इस विचार, दृष्टिकोण और मिशन से प्रभावित होकर ही हमारे विद्यालय द्वारा सुरक्षित विश्व के निर्माण के लिए सदैव प्रयासरत रहने का निर्णय लिया गया।

     (7) संकल्प से सिद्धि न्यू इंडिया मूवमेन्ट (2017-2022):-
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के अनुसार नए भारत के निर्माण के अपने इस संकल्प की सिद्धि के लिए हम सब मन और कर्म से जुट जाएंगे। भारत छोड़ो आन्दोलन हमारे इतिहास में एक मील का पत्थर है। महात्मा गांधी के 'करो या मरो' के आह्वान से प्रेरित हो कर, हर हिन्दुस्तानी ने भारत-माँ को आजादी दिलाने का संकल्प लिया था। 9 अगस्त 2017 को भारत छोड़ो आंदोलन की 75वीं वर्षगाँठ पर हम उसे जन-आंदोलन में शामिल हर सेनानी को नमन करते हैं। आइए, हम सब संकल्प लें और कंधे से कंधा मिलाकर नए भारत का निर्माण करें, जिस पर हमारे अमर स्वतंत्रता सेनानियों को गर्व हो। न्यू इंडिया बनाने में योगदान दें। आपके अनुसार न्यू इंडिया कैसा होना चाहिए। न्यू इंडिया मंथन/न्यू इंडिया क्विज में भाग लेकर अपनी जानकारी बढ़ाएं, एचटीटीपीः/न्यूइंडिया.इन पर लाॅग आॅन कर बताएं कि आपके अनुसार न्यू इंडिया कैसा होना चाहिए?

     (8) आइये, हम सब मिलकर संकल्प लेते हैं, 2022 तक नए भारत के निर्माण काः-
वर्तमान समय की मांग है कि विश्व के सभी राष्ट्रों के हित को ध्यान में रखते हुए सभी राष्ट्रों का दायित्व है कि वे विश्व को सुरक्षित करने के लिए अति शीघ्र आम सहमति के आधार पर करवाई करें। इस मुद्दे पर कोई राष्ट्र अकेले ही निर्णय नहीं ले सकता है क्योंकि सभी देशों की न केवल समस्यायें बल्कि इनके समाधान भी एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं। इसलिए वह समय अब आ गया है जबकि विश्व के सभी देशों के राष्ट्राध्यक्षों को एक मंच पर आकर इस सदी की विश्वव्यापी समस्याओं के समाधान हेतु एक विश्व व्यवस्था का निर्माण करना चाहिए। हमें पूरा विश्वास है कि भारत ही विश्व में शान्ति स्थापित करने के लिए सबसे प्रभावशाली, अह्म तथा अग्रणी भूमिका निभायेगा। इसके साथ ही आज भारत जैसे विशाल देश को एकता एवं अखण्डता की बहुत जरूरत है। इसके लिए हमें आपसी मतभेद मिटाकर एकता के सूत्र में बंधना चाहिए। हमारा मानना है कि सम्पूर्ण मानव जाति के कल्याण के लिए आवाज़ उठाना ही शूरवीरों के लिए सच्ची श्रद्धांजली होगी। भारत ही विश्व में आगे बढ़कर शान्ति स्थापित करेगा।

--डा. जगदीश गाँधी
लखनऊ
------------------

                     (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-साहित्यशिल्पी.कॉम)
                    -----------------------------------------   

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-13.02.2023-सोमवार.
=========================================