निबंध-क्रमांक-179-कोरोना वैक्सीन पर निबंध

Started by Atul Kaviraje, February 24, 2023, 10:06:43 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                         "निबंध"
                                       क्रमांक-179
                                      ------------

मित्रो,

      आईए, पढते है, ज्ञानवर्धक एवं ज्ञानपूरक निबंध. आज के निबंध का शीर्षक है- " कोरोना वैक्सीन पर निबंध"

                              कोरोना वैक्सीन पर निबंध--
                             -----------------------

                 कोरोना वायरस क्या है?

     कोरोना वायरस की एक ऐसी भयंकर बीमारी है, जिसकी हो जाने के कारण व्यक्ति की मौत हो जाती है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि कोरोना वायरस को पहले से ही जाना जाता था, परंतु कोरोना वायरस की यह डिजीज कोविड-19 बहुत ही अलग प्रकार की है। यह बीमारी चीन देश के वुहान शहर से निकली हुई थी और धीरे-धीरे संपूर्ण विश्व में एक जाल की तरह फैलने लगा।

     जिस प्रकार पुराने समय में कोरोना वायरस एक दूसरे को छूने इत्यादि से होता था ठीक उसी प्रकार कोरोना वायरस की यह डिजीज कोविड-19 लोगों में संक्रमण के द्वारा हो रही है। कोविड-19 को हम संक्रामक रोग भी कहते हैं। अतः हमारे कहने का यह तात्पर्य है कि कोविड-19 एक दूसरे को छूने इत्यादि से फैलता है।

     इस बीमारी के कारण अब तक करोड़ों लोगों ने अपनी जान गवा दी है। यह बीमारी बहुत ही भयंकर और खतरनाक है क्योंकि इसकी कोई दवा ना थी। परंतु अब कोरोना वायरस की बहुत ही कारगर वैक्सीन भारत की मार्केट में धीरे-धीरे उपलब्ध कराई जा रही है। जिसके प्रयोग से लोग इस भयंकर बीमारी से बच पाएंगे।

                   कोरोना वायरस के लक्षण

     आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे कि कोरोना वायरस की बीमारी के लक्षण बहुत से प्रकार के है। कोरोना वायरस बीमारी के लक्षण की जानकारी नीचे लिखित रूप से दर्शाई गई है:

बुखार आना
बार-बार छींक आना
सांस लेने में परेशानी होना
खांसी आना

     इन सभी को एक निश्चित क्रम में दर्शाए तो सबसे पहले आपको बुखार आना शुरू हो जाता है, इसके पश्चात धीरे-धीरे आपको सूखी खांसी और छींक आना शुरू हो जाता है। इन सभी क्रियाओं के लगभग 1 हफ्ते बाद आपको सांस लेने में भी कठिनाई होने लगती है। यदि आपको ऐसे लक्षण महसूस होते हैं तो आपको यह समझ लेना चाहिए कि आप कोरोना वायरस की चपेट में आ गए हैं।

     यदि आप इसका इलाज नहीं करवाते हैं तो आप धीरे-धीरे इस बीमारी को गंभीरता पूर्वक अपने शरीर पर हावी होने देते हैं और एक समय ऐसा आ जाता है कि आपकी किडनी खराब हो जाती है और आपकी मृत्यु हो जाती है।

--राहुल सिंग तन्वर
-----------------

                       (साभार एवं सौजन्य-द सिम्पल हेल्प.कॉम)
                      -------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-24.02.2023-शुक्रवार.
=========================================