दिन-विशेष-लेख-राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस

Started by Atul Kaviraje, March 04, 2023, 09:56:01 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                  "दिन-विशेष-लेख"
                                 "राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस"
                                -------------------

मित्र/मैत्रिणींनो,

     आज दिनांक-०४.०३.२०२३ -शनिवार आहे, मार्च ४ हा दिवस "राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस " म्हणूनही ओळखला जातो. वाचूया, तर या दिवसाचे महत्त्व, आजच्या या "दिन-विशेष-लेख" या शीर्षकI-अंतर्गत. .

राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस और सप्ताह 2023 पर निबंध महत्व उद्देश्य-(National Safety and Security Day or week  in India, Objectives, theme--
-------------------------------------------------------------------------

     राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस (नेशनल सेफ्टी डे) भारत में हर साल 4 मार्च के दिन मनाया जाता है. इस दिन को मनाए जाने का मुख्य उद्देश्य हमारे जीवन के विभिन्न समयों में जागरूकता न होने या ध्यान न देने के कारण होने वाली दुर्घटनाओं को रोकना है. पहले से  मनाए जाने वाले नेशनल सेफ्टी डे को अब नेशनल सेफ्टी सप्ताह के रूप में मनाया जाने लगा है. इस सप्ताह के दौरान विभिन्न जागरूकता कार्यक्रमों के माध्यम से औद्योगिक दुर्घटनाओं से बचाव के तरीको से लोगों को अवगत कराया जाता है. इस पूरे सप्ताह में की जाने वाली प्रत्येक गतिविधी का एक मात्र उद्देश्य लोगों को उनकी सुरक्षा के लिए जागरूक कर उन्हे सुरक्षा के विभिन्न तरीको से अवगत करना होता है.

=========================================
राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस--
इतिहास (History) –   
राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस और सप्ताह 2023 में कब हैं ? ( National Safety and Security Day or week)
राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस कैसे मनाया जाता हैं (How to Celebrate National Safety and Security Day/ week)
राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस उद्देश्य (National Safety and Security Day/ week Objectives) :
राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस की थीम 2011 -2023 (Themes of National Safety Day)
राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस की गतिविधियां और कार्यक्रम (Safety Week Activities and Events) – 
राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस पर स्लोगन (Slogan on National Safety Day) –
=========================================

     राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस यह दिवस देश के सिक्यूरिटी विभाग एवम उन सभी सोल्जर को जाता हैं, जो देश को सुरक्षा देते हैं. इन सभी के कारण ही देश की सीमायें सुरक्षित रहती हैं और इन्ही के कारण देश में शांति एवम आवाम में सुरक्षा का भाव होता हैं. इस दिन हम सभी देशवासी, इन सभी सुरक्षाबलों का तहे दिल से अभिवादन करते हैं.

                इतिहास (History) –   

     इस दिन को अस्तित्व में लाने की पहल नेशनल सेफ्टी काउंसिल द्वारा ही की गई थी. 4 मार्च के ही दिन भारत में नेशनल सेफ्टी काउंसिल की स्थापना हुई थी, इसलिए इस दिन को ही नेशनल सेफ्टी डे के रूप में मनाया जाता है. नेशनल सेफ्टी काउंसिल एक स्वशासी निकाय है, जो कि सार्वजनिक सेवा के लिए गैर सरकारी और गैर लाभकारी संगठन के रूप में कार्य करता है. इस संगठन की स्थापना साल 1966 में मुंबई सोसायटी अधिनियम के तहत हुई थी, जिसमें आठ हजार सदस्य शामिल थे. इसके बाद साल 1972 में इस संगठन द्वारा नेशनल सेफ्टी दिवस मनाने का निर्णय लिया गया. और इसके बाद बहुत ही जल्द इसे नेशनल सेफ्टी डे की जगह नेशनल सेफ्टी सप्ताह के रूप में मनाया जाने लगा.

--कर्णिका
(February 3, 2023)
----------------------

                     (साभार आणि सौजन्य-संदर्भ-दीपावली.को.इन)
                    -----------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-04.03.2023-शनिवार.
=========================================