दिन-विशेष-लेख-राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस

Started by Atul Kaviraje, March 04, 2023, 10:00:23 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                    "दिन-विशेष-लेख"
                                   "राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस"
                                  -------------------

मित्र/मैत्रिणींनो,

     आज दिनांक-०४.०३.२०२३ -शनिवार आहे, मार्च ४ हा दिवस "राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस " म्हणूनही ओळखला जातो. वाचूया, तर या दिवसाचे महत्त्व, आजच्या या "दिन-विशेष-लेख" या शीर्षकI-अंतर्गत. .

     इस पूरे राष्ट्रीय सुरक्षा सप्ताह के दौरान राष्ट्रीय स्तर और राज्य स्तर पर विभिन्न गतिविधियों जैसे वाद-विवाद प्रतियोगिता, सेमिनार, सुरक्षा संदेशो के पोस्टर, स्लोगन, निबंध प्रतियोगिता, सुरक्षा पुरुस्कार वितरण, बैनर प्रदर्शनी, विभिन्न नाटक गीत तथा खेल प्रतियोगिता, विभिन्न कार्यशालाए और प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से लोगों को सुरक्षा, स्वास्थ्य और पर्यावरण के मुद्दो पर जागरूक किया जाता है.

     इसके अलावा विभिन्न औद्योगिक कर्मचारियों के लिए सुरक्षा के मुद्दे पर विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है ताकि वे अपनी ज़िम्मेदारी अच्छे से समझ सकें. इस प्रशिक्षण में उन्हे विभिन्न मशीनों, रसायनिक और विद्युत जोखिमो से निपटने और विभिन्न सुरक्षा उपकरणो जैसे अग्निशामक, प्राथमिक चिकित्सा आदि का ज्ञान दिया जाता है. इस प्रकार इन कार्यक्रमों का संपूर्ण उद्देश्य राष्ट्रीय सुरक्षा को बढ़ावा देना ही होता है.

       राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस पर स्लोगन (Slogan on National Safety Day) –

सुरक्षित और स्वास्थ्य कारी कार्यस्थल के लिए मिलकर प्रयास करें.
जब तक आप सुरक्षा को अपना प्रथम ध्येय रखते है सफलता हमेशा आपके साथ रहेगी.
जीवन सुरक्षा ही सर्वोपरि है, सुरक्षा बिना सब व्यर्थ है.
जीवन सुरक्षा कोई नारा नहीं है बल्कि यह एक जीने का तरीका है.
आपकी सुरक्षा केवल आप ही की ज़िम्मेदारी है, जो सुरक्षा से नाता तोड़ेगा वह समय से पहले जीवन को छोड़ेगा.
आपकी सुरक्षा सिर्फ और सिर्फ आप ही के हाथो में है.
स्वयं की सुरक्षा एक बेहद ही सस्ती और कारगर सुरक्षा पॉलिसी है.
घर में अपनों कि सुरक्षा अपने हाथो में रखे पर कार में सीट बेल्ट का प्रयोग करे.
सेफ्टी एक इंजन है जिसे चालू करने की चाबी केवल आपके पास है.
इस प्रकार राष्ट्रीय सुरक्षा सप्ताह मनाने का एक मात्र उद्देश्य आपको आपकी सुरक्षा के प्रति जागरूक करना है. वैसे तो आपकी सुरक्षा आप ही की ज़िम्मेदारी है, पर अन्य लोग आपको इसके लिए जागरूक कर रहे है सुनने में थोड़ा अजीब लगता है. जब आप इस पर गौर करेंगे तो इसके महत्व को जानेंगे और सुरक्षा, स्वास्थ्य और पर्यावरण को ही अपना प्रथम ध्येय मानेंगे.

                   FAQ--

--Q : राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस कब मनाया जाता है ?
--Ans : 4 मार्च

--Q : राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस कब से कब तक मनाया जाता है ?
--Ans : 4 मार्च से 10 मार्च तक

--Q : राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस क्यों मनाया जाता है ?
--Ans : दुनिया भर में लोगों को अपनी सुरक्षा के लिए जागरूक करने के लिए

--Q : राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस 2021 की थीम क्या है ?
--Ans : आपदा से सीखें और सुरक्षित भविष्य की तैयारी करें

--Q : राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस 2023 की थीम क्या होगी ?
--Ans : जल्द ही आयेगी.

--कर्णिका
(February 3, 2023)
----------------------

                   (साभार आणि सौजन्य-संदर्भ-दीपावली.को.इन)
                  -----------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-04.03.2023-शनिवार.
=========================================