निबंध-क्रमांक-187-नेशनल डॉक्टर्स डे पर निबंध

Started by Atul Kaviraje, March 04, 2023, 10:23:49 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                       "निबंध"
                                     क्रमांक-187
                                    ------------

मित्रो,

      आईए, पढते है, ज्ञानवर्धक एवं ज्ञानपूरक निबंध. आज के निबंध का शीर्षक है- " नेशनल डॉक्टर्स डे पर निबंध"

                               नेशनल डॉक्टर्स डे पर निबंध--
                              -------------------------

         कैसे मनाया जाता है ? (How to Celebrate ?)--

     इस दिन को लोग अपने – अपने तरीके से मनाते हैं. किन्तु कुछ संगठनों द्वारा इसे निम्न तरीके से मनाया जाता है –

     डॉक्टर्स द्वारा दिए गये योगदान से परिचित होने के लिए सरकारी और निजी स्वास्थ्य संगठनों में विभिन्न तरह के कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं. इसे विशेष रूप से 'उत्तरी कोलकाता एवं उत्तर – पूर्वी कोलकाता सामाजिक एवं कल्याण संगठन के रोटरी क्लब' द्वारा मनाया जाता है, जोकि डॉक्टर्स डे के इस भव्य उत्सव के लिए हर साल एक बड़ा इवेंट आयोजित करता है.

     इस दिन चिकित्सा प्रोफेशन के विभिन्न पहलूओं जैसे स्वास्थ्य जाँच, इलाज, रोकथाम, रोग का उचित उपचार आदि इसी तरह के कई मुद्दों के बारे में चर्चाएँ करने के लिए कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं.

     इस दिन हेल्थ केयर संगठनों द्वारा कई स्वास्थ्य केन्द्रों और सार्वजनिक स्थानों पर आम जनता के लिए कुछ चिकित्सा जाँच शिविर आयोजित किये जाते हैं, जोकि बिलकुल मुफ्त होते हैं.

     इसके अलावा इस दिन गरीबों एवं वरिष्ठ नागरिकों के बीच हेल्थ स्टेटस, हेल्थ काउंसलिंग, हेल्थ पोषण पर बातचीत और पुरानी बीमारियों की जागरूकता का आंकलन करने के लिए जनरल स्क्रीनिंग टेस्ट शिविर भी आयोजित किये जाते हैं.

     हर किसी के जीवन में डॉक्टर्स की महत्वपूर्ण भूमिकाओं के बारे में जागरूक करने के लिए मुफ्त में ब्लड टेस्ट, रैंडम शुगर टेस्ट, ईसीजी, ईईजी, ब्लड प्रेशर चेकअप आदि गतिविधियों का आयोजन किया जाता है.

     अधिक युवा छात्रों को डेडिकेटेड मेडिकल प्रोफेशन की तरफ प्रोत्साहित करने के लिए स्कूलों और कॉलेजों के स्तर पर कुछ गतिविधियां आयोजित की जाती है, जोकि मेडिकल टॉपिक्स पर चर्चा, क्विज प्रतियोगिता, खेल गतिविधियाँ, मेडिकल प्रोफेशन को मजबूत और अधिक जिम्मेदार बनाने के लिए नई और प्रभावी शैक्षिक रणनीतियां लागू करना एवं क्रिएटिव ज्ञान के लिए छात्रों को वैज्ञानिक उपकरण का लाभ पहुंचाना आदि है.

     जुलाई की 1 तरीख को अधिकतर मरीज अपने डॉक्टर्स को धन्यवाद करते हुए उन्हें ग्रीटिंग कार्ड्स, प्रशंसा कार्ड, ईकार्ड्स, फूलों के गुलदस्ते, मेल के माध्यम से ग्रीटिंग मेसेज आदि देते हैं. स्वास्थ्य केन्द्रों, अस्पतालों, नर्सिंग होम या डॉक्टर्स द्वारा घरों पर विशेष मीटिंग, पार्टी एवं डिनर का आयोजन किया जाता है, ताकि मेडिकल प्रोफेशन के लिए डॉक्टर्स के दिन और उनके योगदान के महत्व को याद किया जा सके.         
इस तरह से इस विशेष दिन को अलग – अलग तरह के आयोजन कर मनाया जाता है.

                     विषय (Themes)--

     हर साल राष्ट्रीय डॉक्टर्स डे मनाने के लिए एक विषय की घोषणा की जाती है. फिर वह दिन उस विषय के अनुसार मनाया जाता है, और विषय को ध्यान में रखा जाता है. वर्ष 2019 के लिए राष्ट्रीय डॉक्टर्स डे के विषय की घोषणा अब तक नहीं की गई हैं. जैसे ही इसकी घोषणा की जाएगी हम आपको अपडेट कर देंगे.

               नेशनल डॉक्टर्स डे नारे (World Doctors Day Slogans)--

     राष्ट्रीय एवं विश्व डॉक्टर्स डे से जुड़े हुए कुछ नारे इस प्रकार हैं –

एक अच्छा डॉक्टर एक लंबे पर्चे की बजाएं लंबी सलाह देता है.
बीमारी का निदान अंत नहीं है बल्कि अभ्यास की शुरुआत है.
वह व्यक्ति डॉक्टर नहीं हो सकता, जो खुद ही बीमार हो.
अपने डॉक्टर से कभी झूठ नहीं बोलना चाहिये, आप अपने डॉक्टर से आपकी बीमारी से जुड़ी कोई भी बात मत छिपाओ.
संसार में डॉक्टर ही हैं जिसे मनुष्य आस भरी नजरो से देखता है, जैसे वो एक भगवान से दुआ कर रहा हो

--अनुभूती
---------

               (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-दीपावली.को.इन/निबंध-एसे-हिंदी)
              -----------------------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-04.03.2023-शनिवार.
=========================================