निबंध-क्रमांक-194-ग्रामीण जीवन पर निबंध

Started by Atul Kaviraje, March 11, 2023, 10:30:14 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                       "निबंध"
                                    क्रमांक-194
                                   -------------

मित्रो,

      आईए, पढते है, ज्ञानवर्धक एवं ज्ञानपूरक निबंध. आज के निबंध का शीर्षक है- " ग्रामीण जीवन पर"

                                 ग्रामीण जीवन पर निबंध--
                                ---------------------

     यदि हम यहाँ गाँव के जीवन एवं शहर के जीवन की बात करें तो दोनों में काफी अंतर होता है, जोकि इस प्रकार हैं –

ग्रामीण जीवन बिना सुख सुविधाओं एवं संसाधनों के बीच व्यतीत होता है, जबकि शहरी जीवन सुख सुविधाओं एवं संसाधनों से भरपूर होता है.
ग्रामीण जीवन में गरीबी अधिक होता है लोग कृषि एवं छोटे उद्योगों पर निर्भर होते हैं जिसके कारण उनकी आमदनी भी सीमित होती है, किन्तु शहरी जीवन में बड़े बड़े उद्योग होते हैं जिसके कारण वहां पर आमदनी भी ज्यादा होती है.
ग्रामीण जीवन में भले ही सुख सुविधाएँ कम हो लेकिन यहाँ पर जीवन बहुत ही खुशहाल एवं आरामदायक होता है, जबकि शहरी जीवन में सुख सुविधाएँ होने की बावजूद भी यहाँ के लोगों की दिनचर्या आरामदायक नहीं वे हैं वे पूरे समय भागते रहते हैं.
ग्रामीण जीवन में शिक्षा की सुविधाएँ भी कम हैं लेकिन शहरी क्षेत्र में यह सुविधाएँ बेहतर होती हैं जिसके कारण वहां के बच्चों को बेहतर शिक्षा मिल जाती है.
ग्रामीण क्षेत्र में सुविधाएँ कम होनी की वजह से वहां पर समस्याएं भी अधिक आती है, लेकिन शहरों में समस्याएं कम होती हैं.

                    उपसंहार--

     इस लेख में हमने आपको गाँव में होने वाली समस्याओं और उससे निजात पाने के बारे में जानकारी देने का प्रयास किया है. अब यदि हम इसके निष्कर्ष की बात करें तो आज हमारा भारत देश बदल गया है. क्योकि यहाँ पहले के समय के गाँव की अपेक्षा अब के समय के गाँव में काफी विकास हो चूका है. और इसे लगातार विकासशील बनाने के लिए सरकार ठोस कदम उठाने पर ज़ोर भी दे रही है.   

                  FAQ--

--Q : भारत में प्रमुख ग्रामीण समस्या कौन कौन सी है ?
--Ans : बेरोजगारी, भुखमरी, महिलाओं पर होने वाले अत्याचार, शिक्षा की कमी, सुख सुविधाओं की कमी आदि और भी.

--Q : गांव की समस्या क्या है ?
--Ans : सबसे बड़ी समस्या है विकास की कमी.

--Q : ग्रामीण और शहरी जीवन में क्या अंतर है ?
--Ans : सुख सुविधाएँ शहरी जीवन की अपेक्षा ग्रामीण जीवन में कम होती है.

--Q : आज की प्रमुख समस्या क्या है ?
--Ans : आज के समय में सबसे बड़ी समस्या है बेरोजगारी.

--Q : ग्रामीण जीवन के 2 प्रमुख आधार क्या है ?
--Ans : कृषि एवं परंपरागत सुख सुविधाएँ.

--स्नेहा
(February 13, 2023)
-----------------------

              (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-दीपावली.को.इन/निबंध-एसे-हिंदी)
             -----------------------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-11.03.2023-शनिवार.
=========================================