दिन-विशेष-लेख-विश्व मुख स्वास्थ्य दिवस

Started by Atul Kaviraje, March 20, 2023, 05:31:49 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                   "दिन-विशेष-लेख"
                               "विश्व मुख स्वास्थ्य दिवस"
                              -----------------------

मित्र/मैत्रिणींनो,

     आज दिनांक-२०.०३.२०२३-सोमवार आहे, मार्च २० हा दिवस "विश्व मुख स्वास्थ्य दिवस" म्हणूनही ओळखला जातो. वाचूया, तर या दिवसाचे महत्त्व, आजच्या या "दिन-विशेष-लेख" या शीर्षकI-अंतर्गत. 

     'विश्व मुख स्वास्थ्य दिवस' मुंह (मुख) की स्वच्छता को प्रोत्साहित और विभिन्न जोखिम के कारकों को कम करके मुख स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर वर्ष 20 मार्च को मनाया जाता है, जो कि मुख रोगों और मुख स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच के लिए उत्तरदायी हैं।

     विश्व मुख स्वास्थ्य दिवस वर्ष 2021 से 2023 के लिए विषय 'अपने मुख स्वास्थ्य पर गर्व करें' हैं। दूसरे शब्दों में, अपने मुख (मुंह के स्वास्थ्य) स्वास्थ्य का ध्यान रखें, यह बेहद महत्वपूर्ण है।

     मुख स्वास्थ्य एक विस्तृत शब्द है जो कि दांतों, मसूड़ों और संपूर्ण मुख-चेहरा प्रणाली के स्वास्थ्य को बताता करता है जो कि मुस्कुराने, बोलने और चबाने में मदद करता है। मुख स्वास्थ्य समग्र स्वास्थ्य, आरोग्यता और जीवन की गुणवत्ता के लिए एक महत्वपूर्ण पैरामीटर (मानदंड) है।

     मुख रोगों में दंत क्षय, पीरियोडोंटल (मसूड़े) रोग, दांतों का गिरना, मुख कैंसर, एचआईवी संक्रमण की मुख प्रकटीकरण, ओरो-डेंटल ट्रामा और जन्म दोष जैसे कि फांक (कटा) होंठ और तालु शामिल हैं। अधिकांश मुख स्वास्थ्य स्थितियों को रोका जा सकता है और उनका प्रारंभिक अवस्था में उपचार किया जा सकता है।

     वैश्विक भार रोग अध्ययन (ग्लोबल बर्डन ऑफ डिजीज स्टडी) वर्ष 2017 बताता है कि मुख रोग विश्वभर में लगभग 3.5 अरब लोगों को प्रभावित करता हैं। अधिकांश मुख रोगों और गैर-संचारी रोगों के लिए सामान्य परिवर्तनीय जोखिमपरक कारक- तंबाकू उपयोग, अल्कोहल उपभोग और शर्करा से भरपूर अस्वास्थ्यकर आहार एक समान हैं। इसलिए जोखिम के कारकों को कम करके मुख स्वास्थ्य को बढ़ावा दिया जा सकता है।

     अपने मुख स्वास्थ्य को निम्नलिखित के माध्यम से प्रोत्साहित करें-

• फल एवं सब्जियों से भरपूर स्वस्थ और संतुलित आहार का सेवन करें।

• सुपारी (ऐरक नट) चबाने सहित सभी प्रकार के तंबाकू उपभोग को छोड़ें;

• अल्कोहल उपभोग को कम करें;

• खेलते समय तथा साइकिल और मोटरसाइकिल (चेहरे पर चोटों के जोखिम को कम करने के लिए) पर यात्रा करते समय सुरक्षात्मक उपकरणों का उपयोग करें।

• फ्लोराइड युक्त टूथपेस्ट (1000 से 1500 पीपीएम) से दिन में दो बार अपने दांतों को ब्रश करें।

     स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार ने बेहतर मुख स्वास्थ्य देखभाल के लिए बुनियादी ढांचे और सुविधाओं के सुदृढ़ीकरण को लेकर राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को सहयोग करने के लिए मुख स्वास्थ्य कार्यक्रम शुरू किया है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य देशभर में स्वास्थ्य देखभाल के विभिन्न स्तरों पर जागरूकता और क्षमता निर्माण को बढ़ाना भी है।

                     (साभार आणि सौजन्य-संदर्भ-hi.nhp.gov.in)
                    ------------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-20.03.2023-सोमवार.
=========================================