महावीर जयंती-निबंध-1

Started by Atul Kaviraje, April 04, 2023, 11:46:16 AM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                      "महावीर जयंती"
                                     ---------------

मित्रो,

     आज दिनांक-०४.०४.२०२३-मंगळवार है. आज "महावीर जयंती" है. जैन धर्म के 24वें तीर्थंकर भगवान महावीर का जन्मोत्सव इस वर्ष 04 अप्रैल, मंगळवार यानी मनाया जाएगा। जैन धर्म के अनुयायी महावीर जयंती को हर्षोल्लास से मनाते हैं। भगवान महावीर स्वामी का जन्म 599 ईसा पूर्व बिहार के कुंडलपुर के राज घराने में हुआ था। इनके माता का नाम त्रिशला और पिता सिद्धार्थ थे। हिंदी कविताके मेरे सभी भाई-बहन कवी-कवियित्रीयोको महावीर जयंती की बहोत सारी हार्दिक शुभकामनाये. आईए, पढते है, महावीर जयंती पर निबंध.

     भगवान महावीर जैन धर्म के प्रवर्तक तथा चौबीसवे तीर्थकर थे महावीर जयंती भगवान महावीर के जन्म दिवस के उपलक्ष्य में जैन धर्म के लोगो द्वारा मनाई जाती है | जैन धर्म में यह उत्सव बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है इनका जन्म 540 ईंसवी में बिहार के एक शाही परिवार में हुआ था इन्होने अपने जीवन में पूरी दुनिया घूम कर सत्य-असत्य, अहिंसा, ब्रह्मचर्य और अपरिग्रह के ऊपर लोगो को शिक्षा दी | इसीलिए आज भी कई स्कूल व कॉलेजों में कक्षा के बच्चो को महावीर स्वामी के ऊपर निबंध व एस्से पढ़ाया जाता है जो की हमारे लिए काफी महत्वपूर्ण होता है |

     भारत महापुरुषों और देवी-देवताओं का देश कहा जाता है । इसी देश की भूमि पर देवी-देवताओं ने अवतार (Incarnation) लेकर महान कार्य किये और ऋषि-मुनियों (Saints) ने ज्ञान की गंगा बहायी । हम उन्हें तथा उनके महान कार्यों को याद करने के लिए हर वर्ष उनके जन्मदिवस भी मनाते हैं ।

     उनमें से एक अवतारी परमपुरुष हैं भगवान महावीर, जिनका अवतार इस देश की पवित्र भूमि पर हुआ मनुष्य के मन से बुरे विचार दूर कर उस प्रत्येक जड़-चेतन (Nonliving and living) का कल्याण करने लायक बनाने के लिए ।

                      इतिहास:--

     मानव को दया और अहिंसा (Non-Violence) तथा मन की पवित्रता की शिक्षा देने वाले महावीर का जन्म बिहार के वैशाली राज्य के राजपरिवार में हुआ था किन्तु बचपन से ही राज-कार्य या धन-सम्पत्ति आदि के प्रति उनके मन में कोई आकर्षण नहीं था ।

     ध्यानता में लीन हो गए थे और ज्ञान प्राप्त करने के बाद उन्होंने जैन धर्म का प्रचार आरम्भ किया । उन्हीं भगवान महावीर के जन्म दिन को महावीर जयन्ती के रूप में (सामान्यत: अप्रैल के महीने में प्रतिवर्ष) याद किया जाता है ।

                       आयोजन:--

     महावीर जयन्ती का पर्व बड़ी धूमधाम और उल्लास से मनाया जाता है । पर्व के कई दिनों पहले से ही पूजा-पाठ की तैयारियाँ शुरू हो जाती हैं । श्वेताम्बर और दिगम्बर दोनों प्रकार के जैन मंदिरों को खूब सजाया जाता है किन्तु सादगी (Simplicity) और पवित्रता (Purity) का ध्यान रखा जाता है ।

     जैन धर्म के नाम से चलने वाले स्कूलों में भी जैन मंदिरों के समान ही वातावरण (Environment) बन जाता है । पूजा-पाठ तथा तरह-तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम (Culture programmes) प्रस्तुत किये जाते हैं । स्कूल के विद्यार्थी तथा स्त्री-पुरुष भक्ति-भाव से महावीर स्वामी की जय-जयकार करते हुए कहीं-कहीं जुलूस (Procession) भी निकालते हैं । शोभा-यात्राओं में जैन साधु-संत सम्मिलित होते हैं । पूरे देश में इस दिन सार्वजनिक छुट्‌टी (Public Holiday) रहती है ।

                       उपसंहार:--

     महावीर जयन्ती केवल एक पर्व या उत्सव ही नहीं बल्कि सत्य, सादगी, अहिंसा और पवित्रता का प्रतीक (Symbol) है । इस पर्व से हमें हर वर्ष यह प्रेरणा (Inspiration) देने का प्रयत्न किया जाता है कि हमें अपने जीवन में झूठ, कपट, लोभ-लालच और दिखावे से दूर रखना चाहिए तथा सच्चा, शुद्ध और परोपकारी जीवन जीना चाहिए त भी अपना और इस संसार का कल्याण संभव है ।

                        (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-हिंदी गाईड्स.इन)
                       ---------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-04.04.2023-मंगळवार.
=========================================