II गूड फ्रायडे II-शायरी स्टेटस-2

Started by Atul Kaviraje, April 07, 2023, 11:33:21 AM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                      II गूड फ्रायडे II
                                     ----------------

मित्रो,

     आज दिनांक-०७.०४.२०२३-शुक्रवार है. आज "गूड फ्रायडे" है. इस साल गुड फ्राइडे 07 अप्रैल को है। कहते हैं जब यहूदी शासकों ने ईसा मसीह को तमाम शारीरिक और मानसिक यातनाएं देने के बाद जब सूली पर चढ़ाया था तो उस दिन शुक्रवार था। चूंकि ईसा मसीह ने मानव जाति के लिए हंसते-हंसते अपना जीवन कुर्बान कर दिया, इसलिए इस शुक्रवार को ईसाई धर्म के लोग 'गुड फ्राइडे' के रूप में मनाते हैं। मराठी कविताके मेरे सभी ख्रिस्ती भाई-बहन कवी-कवयित्री इस दिन को स्मरण मे रखे. आईए, पढते है गुड फ्राइडे शायरी स्टेटस.

                    गुड फ्राइडे शायरी स्टेटस--

     ईसा मसीह लोगो को धर्म, न्याय, अहिंसा, एकता और मानवता की बाते बताते थे. इंसान को इंसान से प्रेम करना सिखाते थे. एक-दुसरे की मदत करना सिखाते थे. जिसके कारण लोग उनके उपदेश सुनने के लिए एकत्र हो जाते। यह बात धार्मिक कट्टरपंथियों और पाखंडियों को अच्छी नहीं लगती थी. लोग उनकी बातें नहीं सुनते थे. जिसके कारण इन लोगो ने इसकी शिकायत वहां के राजा पिलातुस से की. पाखंडियों ने बताया की वह स्वयं को ईश्वर का पुत्र कहता है. वो कहता है कि ईश्वर ने मुझे भेजा है. वह महाराज आपके खिलाफ जनता को भड़काता है. इस राजा को क्रोध आया और उन्होंने प्रभु ईसा मसीह को मृत्यु दंड सुना दिया।

     ईसाई धर्म के बारें में और प्रभु ईसा मसीह के बारें में बहुत काम जानता हूँ. एक बार मैं प्रभु ईसा मसीह पर फिल्म देख रहा था. पूरी फिल्म मुझे नहीं लगी लेकिन अंत में जब उन्हें हृदय विदारक शारीरिक कष्ट दिया जाता है. उसके बाद भी वो ईश्वर से उन्हें क्षमा करने के लिए कहते है. तो मेरे आँखों से आँसू अपने आप गिरने लगते है. फिर पूरी फिल्म मैं दुबारा देखा। एक साधारण व्यक्ति इतने कष्ट सहने के बाद किसी को क्षमा नहीं कर सकता है. यकीनन वे ईश्वर के पुत्र या स्वयं ईश्वर का रूप थे. जो पूरी मानवता को शिक्षा देने आये थे.

=========================================
--इंसान के किये गुनाहो को साफ़ कर दिया,
अनेको पीड़ा सहकर उन्हें माफ़ कर दिया।

--कैसे कह दूँ कि मेरी हर दुआ बेअसर हो गई,
मैं जब भी रोया मेरे प्रभु यीशु को खबर हो गई.

--देवदूत बनकर कोई आएगा,
आपकी सारी आशाएं पूरी कर जाएगा,
गुड फ्राइडे पर वो आपके सारे दुःख-दर्द ले लेगा
तोहफे में हर तरह की खुशिया दे जाएगा.

--प्रभु यीशु की चरणों की धूल है हम,
ईश्वर के लिए प्यारे से फूल है हम,
हमारे पापों को प्रभु यीशु ने मिटाया
तभी आज पवित्र दिन ये गुड फ्राइडे आया.

--प्रभु यीशु से प्रार्थना है कि
उनका आशीर्वाद, प्यार, कृपा
सदा आपके ऊपर बना रहे.
आप यूँ ही मुस्कुराते रहे.
=========================================

                     (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-दुनिया है गोल.कॉम)
                    -----------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-07.04.2023-शुक्रवार.
=========================================