दिन-विशेष-लेख-जागतिक पक्षाघात निवारण दिन-A

Started by Atul Kaviraje, June 24, 2023, 04:58:28 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                   "दिन-विशेष-लेख"
                            "जागतिक पक्षाघात निवारण दिन"
                           ------------------------------

मित्र/मैत्रिणींनो,

     आज दिनांक-24.06.2023-शनिवार आहे.  २४ जून हा दिवस "जागतिक पक्षाघात निवारण दिन" म्हणूनही ओळखला जातो. वाचूया, तर या दिवसाचे महत्त्व, आजच्या या "दिन-विशेष-लेख" या शीर्षकI-अंतर्गत.

               पक्षाघात - कारण, लक्षण और प्रकार और उपचार--

                           अवलोकन--

     मानव तंत्रिका तंत्र शरीर का एक जटिल, अत्यधिक जटिल, फिर भी आकर्षक हिस्सा है, जिसके माध्यम से मस्तिष्क शरीर के विभिन्न भागों को नियंत्रित और संचार करता है। लेकिन अगर यह शारीरिक आघात या चोट का सामना करता है तो यह स्थायी क्षति के लिए अतिसंवेदनशील भी है। पक्षाघात तब होता है जब आप अपने शरीर के कुछ हिस्सों को स्थानांतरित नहीं कर सकते हैं, क्योंकि आपके मस्तिष्क से उनके संबंध में कुछ गलत हो जाता है।

                       पक्षाघात क्या है ?--

     पक्षाघात की विशेषता शरीर के एक हिस्से में मांसपेशियों की ताकत और कामकाज में कमी है। यह मुख्य रूप से मस्तिष्क और प्रभावित शरीर के हिस्से के बीच तंत्रिका कनेक्शन की समस्या के कारण होता है। तंत्रिका तंत्र गति को सक्षम करने के लिए आपके मस्तिष्क से आपकी मांसपेशियों तक संकेतों को स्थानांतरित करता है, और इन संकेतों में किसी भी व्यवधान के परिणामस्वरूप मांसपेशियों की शक्ति और गति में कमी आएगी।

                    पक्षाघात के विभिन्न प्रकार क्या हैं ?--

           इस स्थिति की गंभीरता और अवधि के आधार पर, पक्षाघात को निम्न प्रकारों में वर्गीकृत किया जाता है:--

     यह आंशिक हो सकता है, जो मांसपेशियों के नियंत्रण और आंदोलन के केवल आंशिक नुकसान या पूर्ण, मांसपेशियों के नियंत्रण और आंदोलन के कुल नुकसान को संदर्भित करता है। पूर्ण पक्षाघात से पीड़ित रोगियों का मांसपेशियों पर किसी भी प्रकार का नियंत्रण नहीं होता है।

     इसे पक्षाघात के एक स्थायी, गंभीर रूप के रूप में भी वर्गीकृत किया जा सकता है, जहां तंत्रिका तंत्र में कोई संकेत प्रसारित नहीं होता है, जिसके परिणामस्वरूप मांसपेशियों के कार्य का स्थायी नुकसान होता है, या अस्थायी, जो मांसपेशियों के कार्य के अस्थायी नुकसान को संदर्भित करता है। अस्थायी पक्षाघात से पीड़ित रोगी थोड़े समय के लिए अपनी मांसपेशियों के कार्य को खो देते हैं, और नियंत्रण धीरे-धीरे या तो आंशिक रूप से या पूरी तरह से बहाल हो जाता है।

     फ्लेसीड पैरालिसिस में मांसपेशियां ऐसी होती हैं जो ढीली हो जाती हैं और आकार में सिकुड़ जाती हैं, जबकि स्पास्टिक पैरालिसिस में रोगी की गति ऐंठन तक सीमित होती है।

                     पक्षाघात के लक्षण क्या हैं ?--

     प्राथमिक लक्षण शरीर के किसी भी या सभी भागों में मांसपेशियों के कार्य का नुकसान है। शुरुआती लक्षणों में रोगी के पैर की उंगलियों और उंगलियों में सुन्नता या झुनझुनी सनसनी शामिल है।

     जन्म दोष, रीढ़ की हड्डी में चोट या स्ट्रोक के कारण पक्षाघात से पीड़ित रोगी लगभग तुरंत अपनी मांसपेशियों पर नियंत्रण खो देते हैं। लेकिन जिन रोगियों को एक अंतर्निहित चिकित्सा स्थिति के कारण पक्षाघात का अनुभव होता है, वे समय के साथ धीरे-धीरे मांसपेशियों की कार्यक्षमता खो देंगे।

            पक्षाघात को शरीर के किस अंग के प्रभावित होने के आधार पर भी वर्गीकृत किया जा सकता है।

मोनोपलेजिया  सिर्फ एक अंग को प्रभावित करता है।
डिप्लेगिया  दोनों तरफ एक ही क्षेत्र को प्रभावित करता है, जैसे दोनों हाथ, दोनों पैर, या आपके चेहरे के दोनों तरफ।
हेमिप्लेगिया  आपके शरीर के सिर्फ एक तरफ को प्रभावित करता है और आमतौर पर  स्ट्रोक के कारण होता है , जो आपके मस्तिष्क के एक तरफ को नुकसान पहुंचाता है।
क्वाड्रिप्लेजिया (या टेट्राप्लेजिया) तब होता है जब सभी चार अंगों को लकवा मार जाता है, कभी-कभी कुछ अंगों के साथ।
Paraplegia  कमर से नीचे का पक्षाघात है।
लॉक-इन सिंड्रोम  पक्षाघात का सबसे दुर्लभ और सबसे गंभीर रूप है, जहां एक व्यक्ति अपनी सभी मांसपेशियों पर नियंत्रण खो देता है सिवाय उन मांसपेशियों के जो उन्हें आंखों की गतिविधियों को नियंत्रित करती हैं।
आपको डॉक्टर को कब दिखाना चाहिए?
यदि आप अपनी मांसपेशियों में लगातार सुन्नता या झुनझुनी का अनुभव करते हैं, तो अपोलो न्यूरोलॉजिस्ट से संपर्क करने की सलाह दी जाती है और किसी भी अंतर्निहित बीमारियों की जांच करवाएं, जिनके बारे में आपको जानकारी न हो।

--अपोलो डॉक्टर्स
---------------

               (साभार आणि सौजन्य-संदर्भ-हेल्थ लायब्ररी.आस्क अपोलो.कॉम)
              -------------------------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-24.06.2023-शनिवार.
=========================================