दिन-विशेष-लेख-जागतिक पक्षाघात निवारण दिन-C

Started by Atul Kaviraje, June 24, 2023, 05:01:40 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                  "दिन-विशेष-लेख"
                           "जागतिक पक्षाघात निवारण दिन"
                          ------------------------------

मित्र/मैत्रिणींनो,

     आज दिनांक-24.06.2023-शनिवार आहे.  २४ जून हा दिवस "जागतिक पक्षाघात निवारण दिन" म्हणूनही ओळखला जातो. वाचूया, तर या दिवसाचे महत्त्व, आजच्या या "दिन-विशेष-लेख" या शीर्षकI-अंतर्गत.

                  आप पक्षाघात को कैसे रोकते हैं ?--

     पक्षाघात की शुरुआत को रोकने के लिए, अपने अपोलो चिकित्सक द्वारा नियमित रूप से जांच करवाना महत्वपूर्ण है, और स्ट्रोक के किसी भी शुरुआती लक्षण, एएलएस की शुरुआत या किसी अन्य विकार से अवगत रहें जो पक्षाघात का कारण बन सकता है।

     यह हमेशा याद रखना महत्वपूर्ण है कि किसी भी प्रकार के पक्षाघात को पूरी तरह से उलटना मुश्किल होता है, इसलिए पक्षाघात के शुरुआती लक्षणों के बारे में जागरूक होना सभी के लिए आवश्यक है। भले ही कोई लक्षण मौजूद न हो, अपोलो के डॉक्टरों ने नियमित रूप से पूरे शरीर की जांच कराने और पक्षाघात-उत्प्रेरण विकारों की शुरुआती शुरुआत के संकेतों की जांच करने की सलाह दी।

     पक्षाघात की शुरुआत को रोकने के लिए, अपने अपोलो चिकित्सक द्वारा नियमित रूप से जांच करवाना महत्वपूर्ण है, और स्ट्रोक के किसी भी शुरुआती लक्षण, एएलएस की शुरुआत या किसी अन्य विकार से अवगत रहें जो पक्षाघात का कारण बन सकता है।

     यह हमेशा याद रखना महत्वपूर्ण है कि किसी भी प्रकार के पक्षाघात को पूरी तरह से उलटना मुश्किल होता है, इसलिए पक्षाघात के शुरुआती लक्षणों के बारे में जागरूक होना सभी के लिए आवश्यक है। भले ही कोई लक्षण मौजूद न हो, अपोलो के डॉक्टरों ने नियमित रूप से पूरे शरीर की जांच कराने और पक्षाघात-उत्प्रेरण विकारों की शुरुआती शुरुआत के संकेतों की जांच करने की सलाह दी।

     पक्षाघात की शुरुआत रोगियों और उनके परिवार दोनों के लिए अत्यधिक तनावपूर्ण स्थिति होती है।

     मोटर कार्यों के नुकसान के कारण, पक्षाघात से पीड़ित रोगी घबराहट और चिंता से लेकर अवसाद तक नकारात्मक भावनाओं के हिमस्खलन का अनुभव करते हैं। लकवाग्रस्त रोगियों के प्रबंधन के लिए उनकी जीवन शैली में बड़े बदलाव की आवश्यकता होती है, गंभीर रूप से लकवाग्रस्त रोगियों को परिवार के सदस्यों और प्रियजनों से आजीवन समर्थन की आवश्यकता होती है।

     इस स्थिति की कठिन-से-विपरीत प्रकृति के कारण, अपोलो डॉक्टरों ने सभी उम्र के लोगों के लिए लगातार पूर्ण शरीर की जांच की सिफारिश की ताकि किसी भी जोखिम वाले कारकों को पहचाना जा सके और जल्दी इलाज किया जा सके। नियमित जांच के साथ, अपोलो डॉक्टर स्ट्रोक जैसी बड़ी स्थितियों की शुरुआत को रोकने के लिए एक सक्रिय और स्वस्थ जीवन शैली का पालन करने की सलाह देते हैं।

                अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (एफएक्यू)--

--क्या लकवा मारने के बाद फिर से चलना संभव है ?

--रीढ़ की हड्डी की चोट वाले व्यक्तियों के लिए लकवाग्रस्त होने के बाद फिर से चलना संभव होता है। न्यूरोप्लास्टिकिटी रीढ़ की हड्डी के पुनर्गठन और अनुकूली परिवर्तनों से गुजरने में मदद करती है। इसलिए, यह पुनर्वास चिकित्सा के साथ सौभाग्य से प्राप्त करने योग्य है।

--पक्षाघात का सबसे अच्छा इलाज क्या है ?

--रोगियों को पक्षाघात से उबरने में मदद करने के लिए व्यावसायिक चिकित्सा अत्यधिक प्रभावी मानी जाती है। कायरोप्रैक्टिक देखभाल, मालिश चिकित्सा, और एक्यूपंक्चर उपचार जैसे वैकल्पिक उपचारों ने कुछ लोगों के लिए सकारात्मक परिणाम दिए हैं।

--स्ट्रोक पक्षाघात से उबरने में कौन सा भोजन मदद कर सकता है ?

--सभी पोषक तत्वों के स्वस्थ अनुपात के साथ एक स्वस्थ, संतुलित आहार किसी भी रिकवरी के लिए महत्वपूर्ण है।

--अपोलो डॉक्टर्स
---------------

               (साभार आणि सौजन्य-संदर्भ-हेल्थ लायब्ररी.आस्क अपोलो.कॉम)
              -------------------------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-24.06.2023-शनिवार.
=========================================