II गुरु पूर्णिमा II-लेख-5

Started by Atul Kaviraje, July 03, 2023, 07:51:58 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                   II गुरु पूर्णिमा II
                                  ----------------

मित्रो,

     आज दिनांक-०३.०७.२०२३-सोमवार है. आज "गुरु पूर्णिमा" है. गुरु पूर्णिमा का व्रत 3 जुलाई को रखा जाएगा. हिन्दू पंचांग के अनुसार, आषाढ़ की पूर्णिमा तिथि को गुरु पूर्णिमा का पर्व मनाया जाता है. मान्यता है कि गुरु पूर्णिमा के ही दिन महर्षि वेदव्यास जी का जन्म हुआ था. यही वजह है कि इस दिन को व्यास पूर्णिमा के नाम से भी मनाया जाता है. मराठी कविताके मेरे सभी हिंदी भाई-बहन, कवी-कवियित्रीयोको गुरु पूर्णिमा की बहोत सारी हार्दिक शुभकामनाये. आईए, पढते है गुरु पूर्णिमाके महत्त्वपूर्ण लेख.

             गुरु पूर्णिमा – महत्व (Guru purnima ka mahatav)--

     गुरु पूर्णिमा हमारे अज्ञान को दूर करने वाले शिक्षकों के सम्मान में मनाई जाती है। प्राचीन काल से ही शिष्यों के जीवन में गुरु का विशेष स्थान रहा है। हिंदू धर्म की सभी पवित्र पुस्तकें गुरुओं के महत्व और एक गुरु और उनके शिष्य (शिष्य) के बीच के असाधारण बंधन को दर्शाती हैं। एक सदियों पुराना संस्कृत वाक्यांश माता पिता गुरु दैवम कहता है कि पहला स्थान माता के लिए, दूसरा पिता के लिए, तीसरा गुरु के लिए और आगे भगवान के लिए आरक्षित है। इस प्रकार, हिंदू परंपरा में शिक्षकों को देवताओं से ऊंचा स्थान दिया गया है। गुरु पूर्णिमा (guru purnima) मुख्य रूप से दुनिया भर में हिंदू, जैन, सिख और बौद्ध समुदायों द्वारा गुरुओं या शिक्षकों के सम्मान में मनाई जाती है। भारत में, गुरु दैनिक जीवन में एक सम्मानित स्थान रखते हैं, क्योंकि वे अपने शिष्यों को ज्ञान और शिक्षा प्रदान करते हैं। किसी व्यक्ति के जीवन में गुरु की उपस्थिति उन्हें सही दिशा की ओर लेकर जाने का काम करती है, ताकि वह एक सैद्धांतिक जीवन जी सके। बौद्ध धर्म के अनुयायी भी गुरु पूर्णिमा के दिन का सम्मान करते हैं, क्योंकि भगवान बुद्ध ने सारनाथ में अपना पहला उपदेश इसी दिन दिया था। गुरु पूर्णिमा के इस पवित्र दिन पर, जहां भारत में लोग इस त्योहार को अत्यधिक धार्मिक महत्व देते हैं, इसीलिए हमने यहां इस शुभ दिन को पूरे दिल से विधि-विधान के साथ मनाने के सर्वोत्तम तरीकों का वर्णन किया हैं।

              ऐसे मनाएं गुरु पूर्णिमा (Guru purnima kaise manaye)--

     गुरु पूर्णिमा (gupu purnima 2023) अपने गुरुओं का आभार व्यक्त करने वाला दिन है। आमतौर पर यह आभार हमारे देवताओं जैसे गुरुओं की पूजा और कृतज्ञता व्यक्त करके मनाई जाती है। मठों और आश्रमों में, शिष्य अपने शिक्षकों के सम्मान में प्रार्थना करते हैं। लेकिन अगर आप यह जानना चाहते है कि गुरु पूर्णिमा के दिन क्या करें? या गुरु पूर्णिमा पर क्या करना चाहिए, तो हम आपको बता दें कि इस दिन, व्यक्ति को गुरु के सिद्धांत और शिक्षाओं का पालन करने के लिए खुद को समर्पित करना चाहिए और उनके दिए ज्ञान को अभ्यास में लाना चाहिए। हिन्दू संस्कृति में गुरु पूर्णिमा के साथ ही विष्णु पूजा को भी महत्व दिया जाता है। इस दिन विष्णु सहत्रनाम का पाठ करना चाहिए जिसमे भगवान विष्णु के हज़ार नाम वर्णित है। इस शुभ दिन पर अपनी इंद्रियों पर विजय प्राप्त करने की कोशिश करें और अपनी ऊर्जा को सही दिशा दें।

           गुरु पूर्णिमा 2023 की पूजा विधि (Guru purnima pooja vidhi)--

     गुरु पूर्णिमा पूरी तरह अपने गुरु व शिक्षकों को सम्मान देने का दिन है, चुंकि हिंदू धर्म में जीवन की कई सारी पद्धितियों का मिश्रण है इसलिए लोग अलग-अलग तरह की विधियों से गुरु पूर्णिमा की पूजा करने में अधिक विश्वास रखते हैं, यहां हमने गुरु पूर्णिमा से जुड़ी कुछ प्रमुख पूजा पद्धति का उल्लेख किया है। आप गुरु पूर्णिमा का उत्सव मनाने के लिए अपने अनुसार निम्न से किसी एक, दो या सभी पूजा पद्धितियों से गुरु पूर्णिमा 2023 का दिन बिता सकते हैं जो आपके लिए बहुत फलदायी होगा।

             गुरु पूर्णिमा पर मंगल गान (Guru purnima mangal arti)--

     आधुनिक युग में जहां शिष्य अपने गुरुओं की महत्ता को भूल चुके है, वहीं गुरु पूर्णिमा एक ऐसी तिथि है जो हमें हमारे जीवन में गुरु के महत्व को याद दिलाती है, और वह किसी भी रूप में हो सकता है। हम चाहे तो किसी प्रबुद्ध व्यक्ति को या भगवान को अपना गुरु मान सकते है। सुबह शुद्ध होकर अपने गुरु की पूजा करें। एक विशेष प्रार्थना या एक व्यवस्थित मंगल आरती को गुरु पूर्णिमा के दिन की शुरुआत करने का माध्यम बनाएं। यह न केवल आपके आसपास के वातावरण को शुद्ध करता है बल्कि यह आपके मन और आत्मा को भी तरोताजा कर देगा। आपका पूरा दिन आध्यात्म मय बीतेगा। मंगल आरती अपने गुरु के प्रति आपका समर्पण व्यक्त करने का अच्छा उपाय सिद्ध हो सकता है।

--गणेशा
--------

                        (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-गणेशा स्पिक्स.कॉम)
                       ------------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-03.07.2023-सोमवार.
=========================================