दिन-विशेष-लेख-जागतिक अ‍ॅलर्जी प्रतिबंधक दिन-A

Started by Atul Kaviraje, July 08, 2023, 04:57:33 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                   "दिन-विशेष-लेख"
                            "जागतिक अ‍ॅलर्जी प्रतिबंधक दिन"
                           ------------------------------

मित्र/मैत्रिणींनो,

     आज दिनांक-08.07.2023-शनिवार आहे.  ८ जुलै- हा दिवस "जागतिक अ‍ॅलर्जी प्रतिबंधक दिन" म्हणूनही ओळखला जातो. वाचूया, तर या दिवसाचे महत्त्व, आजच्या या "दिन-विशेष-लेख" या शीर्षकI-अंतर्गत.

               एलर्जी के लक्षण, कारण, प्रकार और बचाव--

     एक व्यक्ति के जन्म से लेकर उसके आखरी दिन तक उसे बहुत ही बीमारियाँ और समस्याएँ हो सकती है। कुछ समस्याएँ ऐसी होती ही जो कि दवाओं से ठीक हो जाती है, लेकिन कुछ ऐसी समस्याएँ भी है जो कि दवाएं लेने पर भी ठीक नहीं होती, हाँ, लेकिन कुछ समय के लिए उस खास समस्या से राहत जरूर मिल जाती है। ठीक ऐसी ही समस्या है "एलर्जी"।  एलर्जी एक ऐसी समस्या है जो कि एक बार किसी व्यक्ति को हो जाए तो उम्र भर उसके साथ रह सकती है, कुछ ही मामलों में व्यक्ति को एलर्जी से छुटकारा मिलता है। देखने, सुनने में एलर्जी एक छोटी सी समस्या नज़र आती है, लेकिन जिस व्यक्ति को होती है उससे पूछा जाए तो इसकी वजह से जान की नौबत भी आ सकती है। उदाहरण के लिए अगर किसी व्यक्ति को किसी खास खाने की चीज़ से एलर्जी है और अगर उसे वो खाने के लिए दी जाए  तो उससे व्यक्ति को कई शारीरिक समस्याएँ होने के साथ-साथ उसकी जान भी जा सकती है, आपने ऐसा किसी न किसी फिल्म में जरूर देखा होगा। वैसे अभी भी एलर्जी के बारे में लोगों को बहुत कम जानकारी है, चलिए इस विषय के बारे में कुछ खास जानने की कोशिश करते हैं।

                एलर्जी क्या है? What is allergy?--

     एलर्जी शरीर की उस पदार्थ या उत्पाद के प्रति प्रतिक्रिया है जिसे वह एक हानिकारक "आक्रमणकारी" के रूप में देखता है। उदाहरण के लिए, पराग (pollen),  धूल के कण और कोई जानवर यह सभी वह चीज़े हैं जिससे हमें कोई परेशानी नहीं होती। लेकिन कुछ लोगों के इन चीज़ों के संपर्क में आने से व्यक्ति कि प्रतिरक्षा प्रणाली प्रतिक्रिया कर सकती है, जिसकी वजह से कोई शारीरिक समस्या होना शुरू हो जाती है, जैसे – धूल के कणों के संपर्क में आने से छींक आना। पदार्थ जो इन प्रतिक्रियाओं का कारण बनते हैं उन्हें एलर्जी कहा जाता है। एलर्जी अनुवांशिक भी हो सकती है, लेकिन यह व्यक्ति से दुसरे व्यक्ति से नहीं जाती।

         एलर्जी होने पर क्या लक्षण दिखाई देते हैं? What are the symptoms of allergy?--

     एलर्जी के लक्षण इस बात पर निर्भर करते हैं कि व्यक्ति को किस चीज़ से एलर्जी है और साथ ही वह कैसे उसके संपर्क में आया है। अगर व्यक्ति को संभावित पदार्थ खाने में दिया जाए तो उसे पेट और सांस से जुड़ी समस्याएँ हो सकती है। एलर्जी के लक्षण कितने देर तक दिखाई देते हैं यह भी इस बात पर निर्भर करता हैं कि व्यक्ति संभावित पदार्थ से कितने देर तक संपर्क में रहा है और साथ ही उसकी मात्रा कितनी थी। उदाहरण के लिए, अगर किसी व्यक्ति को अखरोट से एलर्जी है और वह कुछ मात्रा में अखरोट ले लेता है तो उसे ज्यादा गंभीर लक्षण नहीं दिखाई देंगे। वहीं अगर ज्यादा मात्रा में अखरोट लिए तो व्यक्ति को काफी गंभीर लक्षण दिखाई दे सकते हैं और हो सकता है कि बात जान जाने तक भी आ सकती है।

--By Dr. K K Aggarwal
-------------------------

                        (साभार आणि सौजन्य-संदर्भ-मेड टॉक्स.इन)
                       ---------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-08.07.2023-शनिवार.
=========================================