दिन-विशेष-लेख-जागतिक अ‍ॅलर्जी प्रतिबंधक दिन-C

Started by Atul Kaviraje, July 08, 2023, 05:01:22 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                  "दिन-विशेष-लेख"
                           "जागतिक अ‍ॅलर्जी प्रतिबंधक दिन"
                          ------------------------------

मित्र/मैत्रिणींनो,

     आज दिनांक-08.07.2023-शनिवार आहे.  ८ जुलै- हा दिवस "जागतिक अ‍ॅलर्जी प्रतिबंधक दिन" म्हणूनही ओळखला जातो. वाचूया, तर या दिवसाचे महत्त्व, आजच्या या "दिन-विशेष-लेख" या शीर्षकI-अंतर्गत.

         एलर्जी का निदान कैसे किया जाता है? How are allergies diagnosed?--

     यदि आपको लगता है कि आपको एलर्जी है, तो यह देखने के लिए प्रतीक्षा न करें कि क्या आपके लक्षण दूर हो गए हैं। जब आपके लक्षण एक या दो सप्ताह से अधिक समय तक रहते हैं और वापस आने की प्रवृत्ति रखते हैं, तो एलर्जी/इम्यूनोलॉजी विशेषज्ञ के साथ अपॉइंटमेंट लें। एलर्जी त्वचा परीक्षण का उपयोग उन एलर्जी की पहचान करने के लिए किया जा सकता है जो आपके एलर्जी के लक्षण पैदा कर रहे हैं। परीक्षण आपकी त्वचा को एक एलर्जेन के अर्क के साथ चुभाकर और फिर आपकी त्वचा की प्रतिक्रिया की जांच करके किया जाता है। यदि त्वचा परीक्षण नहीं किया जा सकता है, तो रक्त परीक्षण प्राप्त किया जा सकता है। यह परीक्षण त्वचा परीक्षण जितना संवेदनशील नहीं होता है। परीक्षण आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली द्वारा उत्पादित एंटीबॉडी की संख्या का मूल्यांकन करता है। कुछ एंटीबॉडी के उच्च स्तर उस एलर्जेन के लिए संभावित एलर्जी का सुझाव देते हैं।

             एलर्जी से कैसे निवारण किया जा सकता है? How can allergies be prevented?--

          एलर्जी से निवारण करने के लिए आपको निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिए :--

एलर्जी के कारण की पहचान – जिससे एलर्जी है उससे बचने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, यदि आपको पराग से एलर्जी है, तो पराग अधिक होने पर खिड़कियों और दरवाजों को बंद करके अंदर रहें। यदि आपको धूल के कण, धूल और वैक्यूम से एलर्जी है और बिस्तर को बार-बार धोएं।

एक डायरी रखें – यह पहचानने की कोशिश करते समय कि आपके एलर्जी के लक्षण क्या कारण हैं या बिगड़ते हैं, अपनी गतिविधियों को ट्रैक करें और आप क्या खाते हैं, लक्षण कब होते हैं और क्या मदद करता है। यह आपको और आपके डॉक्टर को एलर्जी के कारण की पहचान करने में मदद कर सकता है।

मेडिकल अलर्ट ब्रेसलेट पहनें –  यदि आपको गंभीर एलर्जी की प्रतिक्रिया हुई है, तो एक मेडिकल अलर्ट ब्रेसलेट दूसरों को यह बताता है कि यदि आपको कोई प्रतिक्रिया होती है और आप संवाद करने में असमर्थ हैं तो आपको गंभीर एलर्जी है।

           क्या एलर्जी को हमेशा के लिए खत्म किया जा सकता है? Can Allergies Be Eliminated Forever?--

     नहीं, ऐसा कभी भी नहीं किया जा सकता। किसी भी तरह की एलर्जी को जड़ से हमेशा के लिए कभी भी खत्म नहीं किया जा सकता। एलर्जी से बस बचाव और इससे होने वाली समस्याओं यानि लक्षणों को काबू में ही किया जा सकता है। अगर आप किसी भी एलर्जी से जूझ रहे हैं तो आप सबसे पहले ध्यान में यह रखे कि संभावित एलर्जी के कारण से हमेशा दूर रहें, यानि कि अगर आप अखरोट से एलर्जीक है तो उसे खाने से बचे। इसके आलवा आप निम्नलिखित दवाएं भी पंजीकृत चिकित्सक की सलाह से ले सकते हैं :-

एंटीहिस्टामाइन Antihistamines मस्तूल कोशिकाओं से हिस्टामाइन रिलीज को रोकते हैं, लक्षणों को कम करते हैं। एंटीहिस्टामाइन नाक और आंखों के स्प्रे का भी उपयोग किया जा सकता है।

इंट्रानैसल कॉर्टिकोस्टेरॉइड नेज़ल स्प्रे Intranasal cortiocosteroid nasal sprays) (INCS) के मध्यम से गंभीर एलर्जिक राइनाइटिस के इलाज के लिए प्रभावी होते हैं जब सही तरीके से उपयोग किया जाता है। आईएनसीएस की मजबूत खुराक के लिए नुस्खे की आवश्यकता हो सकती है। इसे कभी भी बिना डॉक्टर की सलाह के प्रयोग नहीं करना चाहिए।

संयोजन चिकित्सा (आईएनसीएस और एंटीहिस्टामाइन) Combination therapies (INCS and antihistamine) का उपयोग मध्यम से गंभीर एलर्जीय राइनाइटिस के इलाज के लिए किया जाता है और दोनों दवाओं के फायदे प्रदान करते हैं।

मेडिकेटेड आई ड्रॉप्स कुछ मामलों में मददगार हो सकते हैं, सलाह के लिए अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से पूछें।

एड्रेनालाईन (एपिनेफ्रिन) Adrenaline (epinephrine गंभीर एलर्जी प्रतिक्रियाओं (एनाफिलेक्सिस) के लिए खतरनाक जीवन के प्राथमिक उपचार के आपातकालीन उपचार के लिए उपयोग किया जाता है। एड्रेनालाईन आमतौर पर एक एड्रेनालाईन ऑटोइंजेक्टर का उपयोग करके दिया जाता है जिसे बिना चिकित्सा प्रशिक्षण के दिया जा सकता है।  ध्यान दें, "किसी भी दवा का सेवन करने से पहले चिकित्सक की साल्ह जरूर लें"

--By Dr. K K Aggarwal
-------------------------

                         (साभार आणि सौजन्य-संदर्भ-मेड टॉक्स.इन)
                        ---------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-08.07.2023-शनिवार.
=========================================